क्या आप भी परेशान हैं नोटिफिकेशन से – नोटिफिकेशन कैसे बंद करें, Instagram ki notification kaise band kre

नमस्कार दोस्तों आज का यह article ✍️ थोड़ा छोटा जरूर होगा पर आपको बेहतरीन जानकारी मिलने वाली है । दोस्तों हम हमारे मोबाइल पर घंटों का समय यूं ही बर्बाद कर देते हैं हो सकता है कि कोई व्यक्ति इस समय का यूटिलाइज भी करें या फिर आप में से बहुत सारे लोग इस मोबाइल का सही प्रयोग भी करते हैं हो सकता है आप मोबाइल से ऑनलाइन पैसे भी कमा रहे हैं है परंतु हमारे मोबाइल में बहुत से ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जो हमें distracted करते हैं जिससे कि हम हमारा एक जगह फोकस नहीं रख पाते। बार-बार इनकी नोटिफिकेशन हमें परेशान करती है ऐसे एक जिनका कोई भी काम नहीं है इंस्टाग्राम की नोटिफिकेशन कैसे बंद करें ।

हमारे मोबाइल में हर 5 से 10 मिनट के बाद एक नोटिफिकेशन जरूर आती है जो कि हमें फोकस रहने नहीं देती फिर हम सोचते हैं यार देख लेता हूं एक बार । पर वह एक बार का देखना आपका एक घंटा बर्बाद कर देता है।

दोस्तों तो आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि मोबाइल की नोटिफिकेशन कैसे बंद करें किसी भी ऐप की नोटिफिकेशन अगर आप बंद करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए step को follow करके Notification को off कर सकते हैं।

किसी ऐप की नोटिफिकेशन कैसे बंद करें।

दोस्तों वैसे तो जो ऐप आता है उसी ऐप के जरिए आप उसकी नोटिफिकेशन अंदर से बंद कर सकते हैं परंतु अगर आपके आप जिस भी ऐप को चला रहे हैं और उसमें कुछ इस प्रकार का फीचर नहीं है कि आप नोटिफिकेशन ऑफ कर दे तो आप उस ऐप के बाहर से भी उसकी नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकते हैं।

दोस्तों आइए जानते हैं –

किसी ऐप की नोटिफिकेशन कैसे बंद करें। How to turn off app notifications.

नोट – यह सेटिंग हम एंड्रॉयड के लिए बता रहे हैं।

  1. दोस्तों जिस भी App की Notification आप बंद करना चाहते हैं उसे आप Press करके रखें । अगर प्रेस करने के बाद में App information setting ओपन नहीं हो रही है तो आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन सर्च करें आपको App Settings का ऑप्शन मिलेगा इसे खोले।
Screen shot
  1. App Information – दोस्तों ऐप इंफॉर्मेशन के अंदर आपको नोटिफिकेशन का एक ऑप्शन दिख रहा है यहां पर सबसे मेन पर आपको एप नोटिफिकेशन को फोन ऑफ का बटन मिलेगा इसे ऑफ कर देना है जिससे कि उस ऐप के सारे नोटिफिकेशन आना बंद हो जाएंगी।
mobile screen-shot
  1. Mobile Settings / App Settings / – ठीक यही सेटिंग्स आपको मोबाइल सेटिंग पर ऐप सेटिंग में जाकर भी करना है वहां से भी आप डायरेक्ट किसी भी ऐप के नोटिफिकेशन को बंद या फिर चालू कर सकते हैं।
mobile screen-shot

Instagram ki notification Kaise band Kre , how to turn off Instagram notification

  1. दोस्तों इंस्टाग्राम में बाय डिफ़ॉल्ट अंदर भी आपको बहुत सारी नोटिफिकेशन ऑन ऑफ करने के ऑप्शन मिल जाते हैं इसलिए सबसे पहले हम इसे जान देते हैं।
  2. अपना इंस्टाग्राम खोलें और इंस्टाग्राम की सेटिंग पर आए इंस्टाग्राम की सेटिंग पर आप को सबसे पहला ऑप्शन मिलेगा नोटिफिकेशन का।
  3. नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद में आप यहां से कितने घंटे तक आपकी नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं यह कर सकते हैं पर अगर आप चाहते हैं कि हमेशा के लिए आप नोटिफिकेशन बंद कर दें तो आपको नीचे और भी ऑप्शन मिलने वाले हैं जैसे – अगर आपके फोटो को कोई लाइक करें तो उसका नोटिफिकेशन बंद किया जा सकता है अगर आपके पोस्ट पर कोई कमेंट करें तो उसका नोटिफिकेशन आप बंद कर सकते हैं साथ ही साथ जो दोस्त आपके लाइव आते हैं उनकी नोटिफिकेशन आप तक नहीं आएगी इस प्रकार की नोटिफिकेशन को आप यहां से आराम से मैनेज कर सकते हैं।

दोस्तों इस प्रकार आपने जाना कि आप किसी भी ऐप की नोटिफिकेशन कैसे बंद कर सकते हैं।

free mein Instagram followers badaye

आप नीचे दिए गए आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं 👇

हमें आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा , कमेंट करके बताएं आपको आर्टिकल कैसा लगा आगे किस विषय पर आर्टिकल चाहते हैं यह भी कमेंट करें । एवं बने रहिए Hindi Pages 📝 जिसके साथ धन्यवाद 😊

Leave a Comment