Smart India Hackathon क्या है , कैसे participate करें कैसे जीते ?

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Smart India Hackathon kya he . और हम इसमें कैसे participate कर सकते हैं साथ ही साथ जानेंगे कि इसमें participate करने से हमें क्या-क्या फायदा होगा तो लिए इस आर्टिकल में यह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक जानते हैं।

Smart India Hackathon kya he

दोस्तों Smart India Hackathon में participate करने से पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर स्मार्ट इंडिया हैक्थोन क्या है।

दोस्तों Smart India Hackathon एक ऐसा प्रोग्राम है जो की गवर्नमेंट के द्वारा चलाए जा रहा है इस प्लेटफार्म को चलाने का objective है कि विद्यार्थियों में टेक्नोलॉजी के प्रति रुझान लाना है साथ-साथ जो गवर्नमेंट को समस्याएं हो रही है उन पर विद्यार्थियों के जरिए निदान करने के लिए यह प्रोग्राम लागू किया है।

यह प्रोग्राम गवर्नमेंट के द्वारा बहुत समय से चल रहा है और इसमें अब तक बहुत सारे विद्यार्थियों ने पार्टिसिपेट किया और ऐसी ऐसी समस्याओं का समाधान कर दिया है जो की और अभी तक असंभव लग रही थी।

दोस्तों अगर गवर्नमेंट इस प्रकार के प्रोग्राम चल रही है और अगर गवर्नमेंट की समस्या का समाधान मिल जाता है तो विद्यार्थियों को प्राइस मनी भी दी जाती है आपको जानकर हैरानी होगी कि यह price money लाखों में हो सकती है।

Smart India Hackathon Winning Prize

दोस्तों अगर आप स्मार्ट इंडिया है कथन के किसी प्रॉब्लम स्टेटमेंट का सॉल्यूशन सही तरीके से कर सकते हो जो कि उसका ठीक-ठाक सॉल्यूशन है और उसे इंप्लीमेंट किया जा सकता है तो आप उसे प्रॉब्लम स्टेटमेंट पर विनर बना सकते हैं और विनर होने वाली टीम को ₹1 लाख का प्राइस दिया जाएगा।

गवर्नमेंट ने हर प्रोबलम स्टेटमेंट पर ₹100000 का price gift रखा है।

Smart India Hackathon me Participate kaise kre

दोस्तों अगर आपको Smart India Hackathon में Participate करना है तो आपको आपकी ही कॉलेज से संपर्क करना होगा हर कॉलेज में से Nominees चुने जाते हैं जो कि आगे अपने कॉलेज को रिप्रेजेंट करते हैं।

Government ने हर कॉलेज में यह यह प्रोग्राम चलाया है तो बिल्कुल आपके कॉलेज में भी यह प्रोग्राम आया होगा आप अपने कॉलेज के डिपार्टमेंट में जाकर पता करें कि क्या स्मार्ट इंडिया है कथन के प्रेजेंटेशन आपकी कॉलेज में कराई जा रही है अगर वहां पर नहीं कराई जा रही होगी तो किसी निजी संबंध कॉलेज में जाकर आप संपर्क कर सकते हैं।

Read – Ladali bahna Yojana kya he

Smart India Hackathon PPT Example

दोस्तों Smart India Hackathon की PPT का Format अगर आप लेना चाहते हैं तो यह स्मार्ट इंडिया है कथन की ऑफिशल वेबसाइट पर दे रखा है अगर फिर भी आपको यह SIH PPT format नहीं मिलता है तो हम आपको इस आर्टिकल के लास्ट में एक PPT link शेयर कर रहे हैं उसे पर क्लिक करके आप उसके Format को download कर सकते हैं।

आपको सेम टू सेम उसी PPT का उसे करना है और इस पीटी में अपना सारा डाटा कवर करना है।

How to win Smart India Hackathon ?

दोस्तों Smart India Hackathon SIH जीतने के लिए आपको आपकी आइडिया को बहुत ही बेहतरीन होने की जरूरत है आप कैसे प्रॉब्लम स्टेटमेंट पर कम करें जिसे सॉल्यूशन अभी तक बहुत कम दिया गया हो ।

और अगर उसे प्रॉब्लम स्टेटमेंट का आपके पास एक सटीक जवाब है या सॉल्यूशन है तो आप विनर बना सकते हैं।

एक अच्छी PPT भी बहुत कुछ समझ सकती है तो PPT पर भी ध्यान दें कि आप किस प्रकार के टेक्नोलॉजी का उसे करके उस App या फिर WebSite को बना रहे हैं।

और अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हमें आशा है आपको जानकारी समझ में आ गई होगी और नीचे हम PPT Format की लिंक दे रहे हैं उसे देख सकते हैं।

Link – Smart India Hackathon PPT format

Leave a Comment