Wifi Router को कैसे रिबूट करें, How to reset wifi Router , XStream Airtel wifi router reboot

नमस्कार दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि वाईफाई राउटर को कैसे रिसेट करें , How to reset wifi Router दोस्तों हमें कम से कम 1 महीने के बाद में वाईफाई राउटर को रिसेट कर देना चाहिए ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि हमारे वाईफाई राउटर से बहुत सारे डिवाइस कनेक्ट हो चुके हैं हम उन्हें अब डिसएबल करना चाहते हैं यानी जिन्होंने हमारे वाईफाई से कनेक्ट कर लिया है हमें अब अपने वाईफाई को फिर से डिसएबल करना है तो हमें उसे रिबूट कर देना चाहिए या फिर हम इसे रिसेट करना भी कहते हैं।

  1. Wifi Router ko reboot kaise kre
  2. Wifi Router ko reset kaise kre
  3. XStream Airtel wifi Router ko reboot kaise kre
  4. Wifi nhi chal Raha hai kya kre

आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि किस प्रकार हम वाईफाई को रिसेट कर सकते हैं और यहां पर हम आपको एक्सट्रीम एयरटेल का वाईफाई रिसेट करवाएंगे आपको यूट्यूब वीडियो भी मिलने वाला है आप उसे भी देख सकते हैं जो कि हमारे द्वारा ही बनाया गया है।

Read – Free me ipl match live dekhe

How to reboot Wifi router, वाईफाई राउटर कैसे रिसेट करें

दोस्तों वाईफाई राउटर को रिसेट करना बहुत ही आसान है आप सिंपल से स्टेप के साथ वाईफाई राउटर को रिसेट कर सकते हैं

  • दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपके वाईफाई राउटर को ऑन कर लेना है।
  • अब जब आप अपने वाईफाई राउटर को पीछे की तरफ मोड़ देगे तो आपको यहां पर एक यूएसबी पोर्ट दिख रहा होगा और यूएसबी पोस्ट के जस्ट साइड में ही आपको एक छोटा सा पोट दिख रहा होगा जिसमें से आप अपने जो मोबाइल सिम स्लॉट निकालने वाली पिन होती है उसे यूज करके प्रेस करके रखें जब आप इस होल में पिन को इनपुट करेंगे तो आपको 2 मिनट तक प्रेस करके रखना है 2 मिनट के बाद में आपके वाईफाई राउटर के जो सामने वाले ग्रीन लाइट जल रहे हैं , वह बंद हो जाएंगे और फिर कुछ देर बाद आपका वाईफाई राउटर फिर से चालू हो जाएगा।

हमने आपको नीचे इमेज में भी बता रखा है इस इमेज के जरिए भी आप समझ सकते हैं कि आपको किस पोर्ट में सिम स्लॉट पिन प्रेस करना है।

Mobile screen-shot

wifi nhi chal Raha hai kya kre

वाईफाई राउटर को रिबूट क्यों करना चाहिए

जब हमारे वाईफाई राउटर से बहुत सारे डिवाइस कनेक्ट हो जाते हैं तो इसमें डाटा स्टोर हो जाता है जिससे कि इंटरनेट सप्लाई बहुत ही धीमी हो जाती है तो हमें वाईफाई राउटर को रिसेट करना चाहिए ।

इसी के साथ जब बहुत सारे डिवाइस कनेक्ट हो जाते हैं तो उन्हें डिस्कनेक्ट करने के लिए भी हम रिसेट करते हैं।

अगर आपको यह जानकारी पढ़ते हुए समझ में नहीं आई है तो आप हमारे वीडियो भी देख सकते हैं हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें क्योंकि हमारे चैनल पर इसी प्रकार की जानकारियां वीडियो फॉर्म में उपलब्ध है।


यूट्यूब वीडियो जहां पर सेट करें


Read More Articles 📝

दोस्तों हमें आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आपने अपने वाईफाई राउटर को रिसेट करने में सफल हुए होंगे अगर आपको कुछ और प्रॉब्लम आती है तो आप कमेंट कर सकते हैं कमेंट में आपको उत्तर मिल जाएगा बने रहिए हिंदी पेजेस जिसके साथ धन्यवाद।

Leave a Comment