KYC ka matalab kya hota hai, KYC full form hindi, KYC meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि केवाईसी का मतलब क्या होता है। दोस्तों इस शब्द का उपयोग ज्यादातर बैंकों में किया जाता है क्योंकि जब भी आप बैंक में अकाउंट खुलवाने जाते हैं तो आपको वहां पर कहा जाता है कि आपका केवाईसी वेरीफाई होगा उसके बाद मैं आपका अकाउंट खोला जाएगा तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि kyc full form और बैंकों में केवाईसी किस लिए की जाती है।

KYC full form

दोस्तों केवाईसी का फुल फॉर्म होता है 👇

Know Your Costumer

दोस्तों केवाईसी का प्रयोग बैंकों में इसलिए किया जाता है कि जब भी कोई नया व्यक्ति उनके शाखा में अकाउंट खुलवाने आता है तो बैंक को सबसे पहले यह जानने की जरूरत होती है कि वह व्यक्ति कौन है , वह कहां रहता है , और उसके पास भारत की नागरिकता है या नहीं यह सारी जानकारी बैंकों को जानना जरूरी होता है ।

क्योंकि आरबीआई द्वारा यह नियम लागू किया गया है हर व्यक्ति अकाउंट नहीं खुलवा सकता अगर वह भारत का नागरिक नहीं है तो उसे भारतीय बैंकों में अकाउंट खुलवाने का अधिकार नहीं है। , उसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बैंक बने हुए हैं वहां जाकर वहां खुलवा सकता है।

Read 👉 POV ka matalab kya hota hai hindi

KYC meaning in Hindi

दोस्तों अगर केवाईसी का हिंदी मीनिंग भी देखा जाए तो इसका मतलब यही होता है कि सबसे पहले अपने ग्राहक को जाने। ग्राहक की जो आधारभूत जानकारियां हैं उसे जानना ही केवाईसी कहलाता है।

केवाईसी मुख्य रूप से निम्न स्थानों पर कराई जाती है।

  • Banks
  • Stock Broker platforms
  • Home loan / Gold loan
  • Crypto-Currency Exchange
  • Etc

KYC ka matalab kya hota hai

दोस्तों kyc ka matalab होता है सबसे पहले अपने कस्टमर को जाने बैंक – आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर की मदद से हमारे पिछले सारे ट्रांजैक्शन निकाल सकती है पैन कार्ड से हमारे और भी जो दूसरे खाते हैं वह भी लिंक होते हैं तो इसकी मदद से वह हमारे जितने भी खाते हैं उनकी जानकारी निकाल सकती कि यहां तक कि यह व्यक्ति ट्रांजैक्शन करता है या नहीं यह जानकारी भी निकाली जा सकती है।

और क्या यह गलत तरीके से पैसे तो नहीं ट्रांसफर कर रहा है इधर उधर यह जानकारी भी बैंकों को रखनी पड़ती है। इसीलिए kyc नियम लाया गया सबसे पहले कस्टमर को जानो कि कस्टमर एक सही उपभोक्ता है या नहीं अगर बाहर बैंकों के द्वारा बनाए हुए नियमों पर खरा नहीं उतरता है तो उसका Account नहीं खोला जाएगा।

Read More Articles 👇

दोस्तों हमें आशा है केवाईसी का मतलब क्या होता है यह आर्टिकल समझ में आया होगा बने रहिए हमारे साथ इसी प्रकार के Article पाने के लिए धन्यवाद 😊

Leave a Comment