लाड़ली बहना योजना का फार्म कैसे भरें , Ladli Bahna Yojna

नमस्कार दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि लाडली बहना जो कि मध्य प्रदेश में माननीय शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जा रही है तो इसका फॉर्म हम कैसे भर सकते हैं। लाड़ली बहना योजना का फार्म कैसे भरें ,‌ लाडली बनी योजना में कितने पैसे मिलते हैं।

इस आर्टिकल को आप पूरा ध्यान पूर्वक जरूर पढ़े ताकि आप अच्छे से समझ सके कि आपको लाडली बहना योजना का फॉर्म कैसे भरना है । ✍️

सबसे पहले हम जानेंगे की लाडली बहना का फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं आपको कौन कौन से दस्तावेज तैयार करना है ताकि जब भी आप यह फॉर्म भरवाने जाए आपको कोई परेशानी ना हो इसलिए हम आपको यह भी बताएंगे की लाडली बहना‌ योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेज होने चाहिए।

लाडली बहना योजना क्या है।

दोस्तों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विवाहित महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया गया इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे जिससे कि वह अपना स्वरोजगार कर सके और अगर उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है तो उन्हें मदद कर सके। लाडली बनी योजना में कितने पैसे मिलते हैं।

वैसे इस योजना का लाभ सारी महिलाओं को नहीं मिल रहा है जो जो महिलाएं इस क्राइटेरिया में आ रही है उन्हें ही ₹1000 वाली इस योजना का फायदा मिल रहा है।

Zupee se paise kaise kamaye 🤑

अब जान लेते हैं किन महिलाओं को लाडली बहना योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

किन महिलाओं को लाडली बहना योजना का फायदा नहीं मिलेगा

दोस्तों अब यह बात भी जान लेते हैं कि आखिर वह कौन-कौन सी महिलाएं हैं जिन्हें मध्यप्रदेश की लाडली बहना योजना का फायदा नहीं मिलेगा। नीचे निम्न बिंदु में दिए गए सारे के सारे विकल्प अगर आप में से मिल रहे हैं तो आपको यह योजना का फायदा नहीं मिलने वाला है और अगर आप इन सब से बाहर है तो आप अपना फॉर्म भर सकते हैं। लाड़ली बहना योजना का फार्म कैसे भरें

Ladli Bahana Yojna ka labh kaise le

  • वह महिलाएं उनके परिवार की सम्मिलित है ढाई लाख से अधिक है और अगर उनके परिवार में कोई टैक्स भुगतान करता है। तो उसे लाडली बहना योजना का फायदा नहीं मिलेगा।
  • जिनके परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार या फिर राज्य सरकार के अधीन होकर स्वास्थ्य विभाग में नियमित रूप से कार्य कर रहे हैं , अथवा सेवानिवृत्त होकर पेंशन का फायदा ले रहे हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिनके परिवार का कोई सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड/निगम/मंडल/उपक्रम का अध्यक्ष/ उपाध्यक्ष/संचालक सदस्य हो.
  • जो अगर भारत सरकार या फिर राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसी अन्य योजना का लाभ ले रहा है तो बाहर इस लाडली बहना का पात्र नहीं होगा , भारत सरकार या फिर राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई राशि 1000 या 1000 से अधिक होनी चाहिए।
  • जिनके परिवार का कोई सदस्य स्थानीय निकायों में निर्वाचित जनप्रतिनिधि
  • जिनके परिवार के कुछ सदस्य वर्तमान में या फिर भूतपूर्व विधायक , सांसद रह चुका हो। उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिनके परिवार के सदस्यों के नाम से पंजीकृत चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर सहित) रहे हो.
  • जिनके परिवार के सदस्यों के पास संयुक्त रुप से कुल 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि हो

ऊपर दिए गए बिंदुओं में अगर आप सम्मिलित हैं तो आप इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं । हां अगर ऊपर दिए गए बिंदुओं में आप नहीं है तो आप जल्द ही इस योजना का फार्म भर सकते हैं।

लाडली बहना योजना फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं।

दोस्तों अब अगली कड़ी में हम जान लेते हैं कि लाडली बहना योजना फॉर्म भरने के लिए हमें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट तैयार करके रखने हैं। ताकि जब भी लाडली बहना योजना फॉर्म भरने के शिविर लगाए जाएं हम तुरंत उन सारे डाक्यूमेंट्स को तैयार करके डिजिटल शिविर तक पहुंचे।

  • परिवार की समग्र आईडी, स्वयं की समग्र आई डी
  • स्वयं का आधार कार्ड (बैंक खाते से लिंक)
  • समग्र में e-KYC होना अनिवार्य है।
  • समग्र एवं आधार में हितग्राही की जानकारी समान होना चाहिए। यह अपडेट कार्य (आधार / समग्र / e-kyc ) 25 मार्च 2023 के पूर्व करा लें

नोट – लाडली बहना योजना के लिए किसी निजी एजेंसी / दलाल को फ़ार्म भरने हेतु कोई राशि नहीं दे। यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से निशुल्क है।

लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने की वेबसाइट

दोस्तों अगर आप लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने की वेबसाइट की तलाश में हैं तो इस प्रकार की वेबसाइट बनाए तो गई है पर यह केवल एडमिन के यूज़ के लिए ही उपलब्ध है। क्योंकि यहां पर पूरा वेरिफिकेशन होना जरूरी है इसलिए इसके कैंप लगाए जाएंगे और कैंप के जरिए ही यह रजिस्ट्रेशन किया जाएगा अगर आप सोच रहे हैं कि आप स्वयं इसके फॉर्म फिल कर दें तो अभी तक इस प्रकार की कोई भी सुविधा नहीं है।

फिर भी अगर आप जानकारी लेना चाहते हैं कि इसके संबंधित और अधिक जानकारी हमें क्या मिलेगी तो आप मध्य प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट का इस यूआरएल के जरिए जानकारी ले सकते हैं। www. cmladlibahna.‌ mp.‌gov. in

दोस्तों हमें आशा है आप कोई जानकारी समझ में आई होगी‌ लाड़ली बहना योजना का फार्म कैसे भरें इसी प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ अगर आपको कोई और समस्या हो रही है तो नीचे कमेंट करके बताएं। लड़की सच्चा प्यार करती है कैसे पता करें।

Read New Article 👇

Leave a Comment