फ्री में ऑनलाइन सर्टिफिकेट कैसे लें, Free online certificate hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में दोस्तों इस आर्टिकल 📝 में हम जानेंगे कि हम फ्री में ऑनलाइन सर्टिफिकेट कैसे ले सकते हैं दोस्तों अक्सर हमें कॉलेज या फिर ऐसे ऑर्गेनाइजेशन में certificate मांगा जाता है , जहां पर हम कुछ skill based काम करना चाहते हैं। हो सकता है आप काम डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कर रहे हैं तो वहां पर आपसे डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है।

या फिर सर्टिफिकेट किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का भी हो सकता है तो हम इस प्रकार के सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं बिना कोई फीस दिये । यह आर्टिकल आपको समझाएगा कि किस प्रकार आप फ्री में सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

ऑनलाइन सर्टिफिकेट क्या होते हैं , what is online certificate

दोस्तों अगर हम बात करें ऑनलाइन सर्टिफिकेट क्या होते हैं तो हम इसे कुछ इस प्रकार समझ सकते हैं कि जिस प्रकार हम कोई कोचिंग करते हैं और उसके बाद में हम उसकी एग्जाम देकर हमें रिजल्ट मिलता है । तो वह रिजल्ट हमें यह दर्शाता है कि इस बंदे ने इस skill पर काम किया है और उसका रिजल्ट यह है , हम रिजल्ट में देख कर बता सकते हैं कि यह किस क्षेत्र में अच्छा है और किस क्षेत्र में यह थोड़ा कमजोर है इसे काम करने की जरूरत है।

ठीक इसी प्रकार ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी होते हैं अगर आपके पास कोई स्किल है जिसे आप अच्छी तरीके से अप्लाई कर सकते हैं तो आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेट लेने चाहिए ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जो आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोवाइड करते हैं पर हम यहां पर बात कर रहे हैं फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्लेटफार्म की।

ऑनलाइन सर्टिफिकेट कैसे ले सकते हैं how to get certificate online

दोस्तों ऑनलाइन सर्टिफिकेट आप बहुत ही आसानी से ले सकते हैं इसके लिए आपको किसी एक स्किल को सीखना होगा और उस skill से संबंधित जितने भी प्रश्न है उन सारे प्रश्नों का उत्तर ढूंढना होगा अच्छा यही रहेगा कि अगर आप उस स्किल को अच्छी तरीके से समझे और उसे अप्लाई करें तो आप सारे के सारे प्रश्नों का जवाब आसानी से देख सकते हैं और यह आपको आगे भी काम में आने वाला है।

मैं आपको recommend करूंगा कि आप Digital Marketing Certificate लेकर शुरू कीजिए क्योंकि चाहे आप किसी भी फील्ड में है डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट आपको बहुत कुछ सीखने में मदद करेगा। डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं ।

मान लीजिए आपने अपनी बेकरी 🍰 की एक दुकान ओपन कि और आप अपने ही लोकेशन 🚩🗾 में लोगों को बताना चाहते हैं कि आपने बेकरी शॉप खोली है ताकि आपके पास अधिक से अधिक कस्टमर आए तो इसमें आपको डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता लगेगी इसलिए आप डिजिटल मार्केटिंग स्क्रीन सीख लीजिए और इसी से सर्टिफिकेट प्राप्त कीजिए।

फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के क्या-क्या तरीके हैं।

दोस्तों पर हमने बात की ऑनलाइन सर्टिफिकेट क्या होते हैं और बात की ऑनलाइन सर्टिफिकेट कैसे कर सकते हैं अब हम बात करते हैं कि फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के क्या-क्या तरीके हैं।

दोस्तों में आपको यहां पर दो ✌️ ऐसे प्लेटफार्म में कमेंट करूंगा जो की बहुत ही बड़े प्लेटफार्म है और विश्वसनीय प्लेटफार्म है इन प्लेटफार्म की मदद से अगर आप सर्टिफिकेट करते हैं तो इनके मान्यता कहीं ज्यादा रहेगी दूसरे प्लेटफार्म की तुलना में।

सबसे पहला प्लेटफॉर्म है – Google Digital Garage

Google Digital Garage

दोस्तों गूगल डिजिटल गैरेज एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से खुद मैंने भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर रखा है और यह बिल्कुल फ्री है इससे आप डिजिटल मार्केटिंग A TO Z कांसेप्ट सीख लेंगे।

My Certificate

और रही बात गूगल डिजिटल गैराज से सर्टिफिकेट प्राप्त करने की तो वह भी आसान है अगर आपने इस कोर्स को अच्छे तरीके से कर लिया है तो सबसे लास्ट में होने वाली एग्जाम को आप आसानी से दे सकते हैं।

हमने एक आर्टिकल गूगल डिजिटल गैरेज के एग्जाम को कैसे क्लियर करें इसके ऊपर भी लिखा है इसे भी पढ़ें 👇

गूगल डिजिटल गैरेज क्या है इसकी एग्जाम कैसे क्लियर करें

पर अगर आप पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग के कांसेप्ट जानते हैं तो आपके लिए और भी कोर्स गूगल डिजिटल गैराज प्रोवाइड करवाता है। जैसे 👇

ऊपर क्लिक करके पर्टिकुलर सर्टिफिकेट पर पहुंचे।

तो दोस्तों इस प्रकार आप गूगल डिजिटल गैराज से फ्री में सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं और रही बात इनके मान्यता की तो गूगल पर तो कोई सवाल ही नहीं उठता इसका सर्टिफिकेट तो अपने आप में ही एक प्रमाण है।

My Great Learning

दोस्तों My Great Learning प्लेटफॉर्म भी आपको फ्री में बहुत सारे सर्टिफिकेट प्रोवाइड करवाता है यहां पर आप सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग ही नहीं बल्कि आपके पास जो भी skill है उसके अकॉर्डिंग ऑनलाइन फ्री सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

हो सकता है कि आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बहुत ही बढ़िया है और आप चाहते हैं कि आपके पास सर्टिफिकेट होना चाहिए तो आपके लिए माय ग्रेट लर्निंग प्लेटफॉर्म सबसे ऑप्शन बेस्ट है।

अगर हम बात करें कि मैं ग्रेट लर्निंग प्लेटफॉर्म पर कौन-कौन से सर्टिफिकेट मिलते हैं तो यहां पर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से लेकर सेल्फ इंप्रूवमेंट , डिजिटल मार्केटिंग , एकेडमिक स्किल से संबंधित सारे सर्टिफिकेट मिल जाएंगे।

और इसमें एंड रोल करना बहुत ही आसान है आप अपनी ईमेल आईडी के जरिए से यहां पर इनरोल कर सकते हैं। यहां पर आपको वीडियो लेक्चर मिलने वाले हैं सारे वीडियो लेक्चर को ध्यान से देखने के बाद इनके एग्जाम को क्लियर करके आप सर्टिफिकेट ले सकते हैं कोर्स का ड्यूरेशन आपके कोर्स के ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन सा कोर्स चूस करते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप हमारे ऊपर दिए गए दो कोर्सों की मदद से फ्री में ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं और अपने कॉलेज या फिर ऐसे जगह पर पब्लिश कर सकते हैं जहां पर इनके रिक्वायरमेंट है। इन सर्टिफिकेट को अपने लिंकडइन सेक्शन में भी जरूर पब्लिश करें इससे आपका रिज्यूम में भी बिल्ड होगा।

दोस्तों हमें आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा रात में इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखा होगा अगर आप हमारे इसी प्रकार के और भी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो नीचे लिंक दिए गए हैं आप उन्हें पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment