cloud computing किसे कहते हैं | क्लाउड कंप्यूटिंग की जानकारी हिंदी

नमस्कार दोस्त आज का टॉपिक वेकेशन टॉपिक है जिसके बारे में आपको नॉलेज होना जरूरी है चाहे आप कोई से भी फील्ड से हो तो भी आपको इस विषय की जानकारी होना जरूरी है क्योंकि आप भी इस क्लाउड ☁️ कंप्यूटिंग से घिरे हुए हैं , बस थोड़ी सी नॉलेज की जरूरत है ।‌ मैं जहां तक मान सकता हूं कि आपने अपने मोबाइल में Google photos या फिर Google drive को कभी ना कभी जरूर डाउनलोड किया होगा या फिर अभी भी आपके मोबाइल में यह एप्लीकेशन मौजूद है। तो अगर मैं आपसे कहूं कि आपका जो गूगल ड्राइव है यह एक cloud computing का ही example है तो क्या आप यकीन मानेंगे अगर आप यकीन नहीं भी मानेंगे तो भी आपको मानना पड़ेगा 😊। क्योंकि यही है क्लाउड कंप्यूटिंग। Example तो बता दिया अब हम आपको समझाते हैं कि

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है what is cloud computing

क्लाउड कंप्यूटिंग कैसे काम करता है ।

क्लाउड कंप्यूटिंग के उदाहरण ।

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है what is cloud computing

cloud computing का मतलब

सबसे पहले हम समझते हैं cloud computing के cloud को तो इसका मतलब होता है बादल ☁️ और computing 👨‍💻 का मतलब होता है कहीं से भी एक्सेस करने वाला या फिर fast accessible। तो इसका अर्थ यह होता है कि एक ऐसा स्टोरेज जिसे हम कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं जैसा कि मैंने ऊपर उदाहरण दिया कि अगर आपकी photos गूगल फोटोज के अंदर है तो आप उसे कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं अगर आप इंडिया में रहते हैं तो आप उसे और अमेरिका से भी access कर सकते हैं ।

क्योंकि आप जो भी फोटो अपलोड करते हैं यह गूगल के सर्वर पर अपलोड होती है। और यह server आपको बहुत ही फास्ट सर्विस प्रोवाइड करता है बस शर्त यह है कि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन बढ़िया होना चाहिए।

लैपटॉप को क्लाउड स्टोरेज डिवाइस कैसे बनाएं। how to convert laptop to cloud storage device

क्लाउड स्टोरेज डिवाइस बनाना

ठीक इसी प्रकार अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप उसे भी क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए कुछ ऐसा तैयार कर सकते हैं कि आप उसके डाटा को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं आजकल जो महत्वपूर्ण दस्तावेज स्टोर किए जाने वाले कंप्यूटर या लैपटॉप है उन्हें क्लाउड स्टोरेज डिवाइस बनाया जा रहा है और इसे बनाना आसान है बस आपको आपके हिसाब से एक cloud storage platform सिलेक्ट करना है या अगर आप Google cloud ☁️ Fire का यूज करेंगे तो आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को क्लाउड स्टोरेज डिवाइस बना सकते हैं।

क्योंकि मित्र आज का हमारा टॉपिक है क्लाउड कंप्यूटिंग किसे कहते हैं । अगर आप चाहते हैं लैपटॉप या कंप्यूटर को क्लाउड स्टोरेज कैसे बनाएं तो आपने कमेंट करके बताएं इस पर हम पूरा आर्टिकल with वीडियो में आपको प्रोवाइड करा देंगे कमेंट करें ।

क्लाउड स्टोरेज डिवाइस एग्जांपल example of cloud computing devices.

  1. Google photos
  2. Facebook
  3. Instagram
  4. Google drive
  5. Messenger
  6. WhatsApp
  7. Email
  8. Dropbox

दोस्तों इस प्रकार घूमने जाना कि क्लाउड कंप्यूटिंग क्या होता है और क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग लगातार क्यों बढ़ता जा रहा है जैसा कि हमने देखा कि आप इसे कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए तो इस प्रकार हर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने स्टोरेज को क्लाउड स्टोरेज में बदल रही है ताकि अगर हमारे डाटा के साथ में कोई छेड़खानी हो तो हमारे पास बैकअप में डाटा मौजूद हो।

तो इस प्रकार लगातार क्लाउड कंप्यूटिंग का स्कोप बढ़ता जा रहा है आप इसे एक करियर के तौर पर भी ले सकते हैं। आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी आगे और किस टॉपिक पर आर्टिकल चाहता है कमेंट करके बताएं धन्यवाद 😊❤️

Leave a Comment