OTT ka matalab kya hota hai | OTT का मतलब क्या होता है हिंदी

नमस्कार दोस्तों ! दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि OTT का मतलब क्या होता है लगातार आप अपने टेलीविजन पर या फिर अपने मोबाइल में में देखा होगा कि फलानी मूवी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही है या फिर इसी प्रकार के और भी सवाल आपके मन में आते होंगे कि आखिर ओटीटी प्लेटफॉर्म किसे कहा जाता है ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब क्या होता है।

इन सभी प्रश्नों का जवाब आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे –

ओटीटी का मतलब क्या होता है | OTT ka matalab kya hota hai hindi

ओटीटी का मतलब क्या होता है | OTT ka matalab kya hota hai

दोस्तों अगर बात करें सिर्फ वो OTT की तो OTT को हम कहते हैं Over-The-Top – और अगर इसका हिंदी मतलब देखे तो वह होता है सबसे ऊपर । तो यहां से आप समझ सकते हैं कि ऐसे वीडियो या फिर ऐसे कंटेंट जो आपको सबसे ऊपर देखने वाला है या फिर आप उसे थोड़ा सर्च करके आराम से फाइंड कर सकते हैं। मूवी , वेब सीरीज जिन्हें हम ऑनलाइन देख सकते हैं और ऐसे प्लेटफार्म पर जहां पर यह मूवी रिलीज होती है उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म कहते हैं।

ott ka full form

Over The Top

दोस्तों हमने ott को समझ लिया पर साथ ही साथ OTT के साथ में लगने वाला एक और शब्द होता है Platform जिसे अगर पूरा करें तो OTT Platform होता है। दोस्तों अगर हम इसे संक्षिप्त रूप से समझे तो ऐसे प्लेटफॉर्म जो कि हमें online video , movie , Serial , साथ ही साथ Web Series भी प्रोवाइड कराते हैं।

ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहां पर जाकर हम मूवी देख सकते हैं उनके सब्सक्रिप्शन को लेकर या फिर कुछ फ्री ओटीटी प्लेटफॉर्म भी है जहां पर फ्री में भी हम मूवी का लुफ्त उठा सकते हैं तो ऐसे प्लेटफार्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म कहा जाता है।


Read More 📝👇

pov ka matalab kya hota hai



ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन-कौन से हैं What are OTT platforms

Netflix , Amazon Prime Video , MX player , Disney Hotstar , Youtube , free OTT platform – Picasso

free OTT platform – Youtube, Picasso

वेब सीरीज देखने के लिए क्या करें ।

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि आप OTT प्लेटफॉर्म की मदद से वेब सीरीज या फिर मूवी सीरियल का लुफ्त उठा सकते हैं ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जहां पर आप थोड़े से पैसे देकर subscription ले सकते हैं और कुछ ऐसे प्लेटफार्म भी है जो free में भी इस प्रकार के वीडियोस उपलब्ध कराते हैं Mx-Player एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर जाकर आप चुनिंदा वेब सीरीज देख सकते हैं आश्रम एवं इंदौरी इश्क जैसे Web Series का लुफ्त आप Mx-Player पर उठा सकते हैं पर अगर आप और भी वेब सीरीज देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इनका प्रीमियम प्लान लेना पड़ेगा।

दोस्तों मुझे आशा है कि आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा फिर मिलते हैं किसी और विषय पर चर्चा में , कमेंट करके बताएं कि आप किस विषय आर्टिकल चाहते हैं बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद ।


Leave a Comment