Nepotism ka matlab kya hota hai.

नमस्कार दोस्त आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे नेपोटिज्म का मतलब क्या होता है नेपोटिज्म को हम कहां-कहां उपयोग में ला सकते हैं। और आजकल में Nepotism को लेकर इतने विवाद क्यों हो रहे हैं।

Nepotism ka matlab kya hota hai.

दोस्त अगर नेपोटिज्म का शुद्ध हिंदी रूपांतरण देखें तो यह होता है भाई-भतीजावाद । पर शायद एक शब्द के जरिए हम इसे पूरी तरीके से संक्षिप्त में नहीं समझ पाएंगे इसके लिए हम आपको नीचे एग्जांपल के जरिए समझाएंगे कि नेपोटिज्म का मतलब क्या होता है।

Nepotism meaning in Hindi

Nepotism – भाई भतीजावाद या पक्षपात


नेपोटिज्म का मतलब क्या होता है।

उदाहरण के तौर पर हम आपको पॉलिटिकल पार्टी या फिर बॉलीवुड में से किसी का उदाहरण देकर समझा रहे हैं ।

मान लीजिए बॉलीवुड का एक सुपरस्टार है जो कि बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है । उसने बॉलीवुड में रहकर सैकड़ों मूवी की है जैसे अमिताभ बच्चन एक बहुत ही प्रसिद्ध सुपरस्टार है अब यहां पर नेपोटिज्म कुछ इस प्रकार काम करता है कि अमिताभ बच्चन जी की प्रसिद्धि के कारण उनके बेटे अभिषेक बच्चन को भी मूवी मिल जाती है। यानी अभिषेक बच्चन को ज्यादा स्ट्रगल करने की कोई जरूरत नहीं है वह अपने पिताजी की जान पहचान के कारण बॉलीवुड में आसानी से कोई भी मूवी ले सकते है।

ठीक इसी प्रकार के पॉलिटिकल पार्टी में भी होता है , आप थोड़ी देर के लिए मान लीजिए – आपके यहां कोई विधायक पद के लिए खड़ा हुआ और वह जीत गया उसने लगातार दो बार विधायक बना। पर अब विधायक जी की उम्र हो चली है और वो रिटायर होने की कगार पर है। यानी अब अगली बार वह विधायक के लिए खड़ा नहीं हो सकते तो यहां पर जो विधायक जी है यह उसी के परिवार में से या फिर उसी के बेटे को विधायक पद के लिए खड़ा करते हैं क्योंकि पूर्व विधायक जी ने अपने पहले से प्रसिद्धि बना ली है अब भले उसका बेटा इसके लायक ना हो फिर भी वह अपने पिताजी की प्रसिद्धि के कारण फिर से विधायक बनेगा और इसी के कारण आज नेपोटिज्म के ऊपर इतने ज्यादा विवाद हो रहे हैं।


नेपोटिज्म के ऊपर इतने विवाद क्यों होते हैं।

दोस्त nepotism के ऊपर विवाद होना बिल्कुल जाहिर है। क्योंकि इस भाई भतीजे बात के कारण दूसरे लोगों को बहुत ही ज्यादा संघर्ष करने के बाद भी कोई उचित पद हासिल नहीं होता। जबकि वह ज्यादा काबिल है। आपने भी देखा होगा कि बॉलीवुड के सुपरस्टार में जो नए-नए एक्टर आ रहे हैं यह सभी बॉलीवुड खानदान से ही बिलॉन्ग करते हैं। अगर कोई व्यक्ति बॉलीवुड में एंट्री करता भी है तो उसे छोटे-मोटे रोल देने जाता है जबकि वह उससे कहीं ज्यादा काबिल नहीं। मूवी अच्छे किरदार वाले व्यक्ति को मिलनी चाहिए , वह मूवी भाई भतीजावाद के कारण किसी सुपरस्टार खानदान के किसी व्यक्ति को मिल जाती है चाहे वो इतना काबिल ना हो।

इसके कारण लगातार नेपोटिज्म के ऊपर विवाद होते आए हैं आपकी क्या राय है नेपोटिज्म को लेकर हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

आशा है आपको यह जानकारी समझ में होगी , फिर मिलते हैं किसी दूसरे आर्टिकल मे आपको किस विषय के ऊपर आर्टिकल चाहिए। कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट छोड़ें। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानकारी अपनी ईमेल पर पाएं अपनी ईमेल रजिस्टर करें

Leave a Comment