NFTs kya he hindi | NFTs क्या है हिंदी में | NFTs market hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस बेहतरीन आर्टिकल में। आज का यह आर्टिकल web3 or blockchain technology के इर्द-गिर्द होने वाला है जैसा कि हमने पहले भी इस blog पर नई नई टेक्नोलॉजी 📱 से संबंधित विषयों पर चर्चा करते आ रहे हैं तो आज हम एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर बात करेंगे जो कि blockchain technology से संबंधित है .

हम बात कर रहे हैं NFTs की आज के युग का सबसे ज्यादा चर्चित नाम , सुना तो सब है पर इसके पीछे की जानकारी बहुत कम लोगों को पता है। चलिए जानते हैं कि एनएफटी कैसे काम करती है और कैसे हम एनएफटी को कैसे खरीद सकते हैं एवं बेंच सकते हैं

तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी पर चर्चा करेंगे कि NFTs के पीछे की टेक्नोलॉजी का क्या राज 😱 है , क्या NFTs हमें खरीदने चाहिए। सारी चर्चा करेंगे इस आर्टिकल में।


NFTs क्या है हिंदी NFTs explain in Hindi।

NFTs Full form

दोस्तों NFTs जिसका फुल फॉर्म होता है Non-Fungible Tokens इन दोनों शब्दों को हम दो भागों में विभाजित करते हैं Non-Fungible + Tokens , यहां Non-Fungible (Replaceable) का मतलब होता है कि हम इसकी तुलना किसी दूसरे से नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह या तो बहुत कम मात्रा में है या फिर सिर्फ एक है।

दूसरा नंबर का शब्द है Tokens , Token ब्लॉकचेन कि language में एक करेंसी 💵 ही है , जिस प्रकार हमारे पर्स में रुपए होते हैं ठीक इसी प्रकार हमारे digital wallet में Tokens होते हैं। इन्हीं टोकस की मदद से हम NFTs को buy करते हैं। मुझे आशा है आपको दोनों शब्द समझ में आ गये होंगे।


NFTs क्या है आसान उदाहरणों के साथ समझिए।

NFTs को अच्छे तरीके से समझने से पहले इससे संबंधित कुछ उदाहरण देख लेते हैं , ताकि हमें NFTs का जो कांसेप्ट है वह सही से समझ में आए , यहां पर मैं एक बहुत ही साधारण सा उदाहरण देता हूं जो कि आप रिलेट कर पाएंगे – देखिए दोस्तों मान लीजिए आपके पास कुछ ऐसी वस्तु है , जो दूसरे लोगों के पास नहीं रहती है , अगर रहती भी है तो आपकी वस्तु से केवल 15-20% संबंधित रहती है , दोनों में अंतर देखें तो आपकी वाली ओरिजिनल होती है ,

NFTs explain in Hindi।

NFTs explain in Hindi

तो अगर यहां पर आपका एक दोस्त बोले कि मेरे पास भी ऐसी ही एक वस्तु है , तो हम दोनों आपस में इन वस्तुओं को बदल लेते हैं , तो आप उसे नहीं बदलेंगे क्योंकि आपके पास वाली वस्तु ओरिजिनल है इसके owner आप है। आप जितनी कीमत मैं वह वस्तु देंगे सामने वाले को उतनी ही कीमत देना पड़ेगा अगर वह आपस में बदलना चाहता है तो यह तभी संभव है जब वस्तु के बदलाव के साथ साथ इसके ऊपर भी पैसे दिए जाएं।

और यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि आपके पास वाली जो वस्तु है वह यूनिक है केवल आप ही उसके मालिक है कोई और नहीं । यहां तक कि बेचने के बाद में भी आप ही सबसे पहले मालिक रहेंगे। बेचने के बाद आप मालिक क्यों रहेंगे आगे हम इसी के चर्चा कर रहे हैं।

जैसे – अगर मैं आपसे पूछुं कि मैं आपको 50 हजार में Rich dad Poor dad की कॉपी दुं तो क्या आप लेंगे 🤔।

आप बिल्कुल भी नहीं लेंगे क्योंकि मार्केट में आपको ₹500 तक Rich dad poor dad की कॉपी मिल जाएगी।

पर अब अगर मैं आप से बोलूं कि मैं आपको Robert Kiyosaki द्वारा खुद के हाथों से लिखी हुई rich dad poor date book दूं तो क्या आप 50,000₹ में इसे लेंगे यहां पर आपको काफी ज्यादा सोचना पड़ेगा , क्योंकि मैं आपको एक ऐसी कॉपी दे रहा हूं जो सिर्फ और सिर्फ मेरे पास ही है , और यह जो कॉपी में आपको देने वाला हूं यह पूरे संसार में केवल एक ही कॉपी है तो आप यहां असमंजस में पड़ सकते हैं अगर मैं इसे NFTs पर Sell करने‌ के लिए रजिस्टर्ड करुंगा इसे लोग 50 हजार क्या 50 लाख तक देने के लिए तैयार है। यह होती है ownership की पावर 💪।

तो यहां पर आपको थोड़ा-थोड़ा कांसेप्ट समझ में आ रहा होगा कि आखिर एनएफटी के पीछे का कांसेप्ट क्या है अभी मैं इसके पीछे की टेक्नोलॉजी के बारे में बात नहीं कर रहा हूं मैं केवल आपको इसका बेसिक ज्ञान देने का प्रयास कर रहा हूं ।



NFts कैसे काम करता है।

दोस्तों एनएफटी web3 का ही एक हिस्सा है क्योंकि यहां पर ब्लॉकचेन एवं बैटरी से संबंधित टेक्नोलॉजी का भरपूर यूज किया जा रहा है जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया था कि मैं 3:00 एक ऐसे ही टेक्नोलॉजी पर बेस्ट है जहां पर हम अपने डेटा को सीखे और रख सकते हैं अपने डाटा को इधर-उधर शेयर ना करते हुए केवल एक यूनीक आईडी की मदद से हम अपने सारे कार्य कर सकते हैं ठीक इसी प्रकार NFTs के लिए जितने भी प्लेटफार्म बनाए गए हैं जैसे metamask.io / opensea.io यह ऐसे प्लेटफार्म है जो कि web 3 पर based है।

best platform for NFTs market

best platform for NFTs market – metamask.io and open sea

जब भी आप अपने NFTs को बेचते हैं या फिर अपने लिए NFTs खरीदते हैं तो यह डाटा etherium network के जरिए सारे कंप्यूटर में सेव रहता है ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में यही मैन कांसेप्ट है कि यह आप के डाटा को हैशकोड के अंदर सेव करके रखता है और इसे कोई भी एडिट या डिलीट नहीं कर सकता।

अगर आपने NFTs create की है और इसके बाद में सैकड़ों लोगों ने उसे खरीदा और बेचा है तो इसके बाद भी आपका डाटा सेव रहेगा कि इसको क्रिएट करने वाले आप है चाहे इसके बाद में और हजारों लोग इसे खरीदे या बेचे आपकी ओनरशिप आपके पास ही रहेगी।


NFTs कैसे खरीदें एवं कैसे बेचे।

दोस्तों एनएफसी को खरीदने से पहले आपको यह जानना चाहिए कि एनएफटी को खरीदने के लिए हमें किन-किन टेक्नोलॉजी की जानकारी होनी चाहिए ।

NFTs little knowledge 🚫

उत्सुकता बस एवं अधूरे नॉलेज के कारण हम इन्हें खरीदने निकल जाते हैं एवं फैक्ट वेबसाइट के द्वारा बिछाए गए जाल में हम फस जाते हैं जहां पर हम ऐसी एनएफटी को खरीद लेते हैं जो कि कॉपी है , तो ऐसे में हम अपना समय के साथ-साथ बहुत सारा पैसा भी बर्बाद कर देते हैं तो आपसे सबसे पहले यही गुजारिश है थी आप अभी खरीदें या बेचने पर ज्यादा जोर ना दें अभी इस पूरी टेक्नोलॉजी को समझिए यह कैसे काम करता है , आपके पास ऐसी क्या यूनिट चीज है जिसे आप NFTs रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

इसी के साथ आप हमें कमेंट करके बताएं कि क्या आप सच में एनएफटी खरीदना या बेचने के ऊपर एक अलग फुल आर्टिकल चाहते हैं अगर आप कमेंट करेंगे तो इसके ऊपर बहुत ही जल्द आर्टिकल आने वाला है।


एनएफटी खरीदना चाहिए या नहीं। Should I buy NFTs or not?

दोस्तों अगर आपने NFTs के बारे में पूरी नॉलेज ले ली है , एवं आप जानते हैं कि ऐसे कौन से विश्वसनीय प्लेटफार्म हैं जहां से आप एनएफटी खरीद सकते हैं एवं अपनी एनएफटी को रजिस्टर करवा सकते हैं तो ही आप NFTs में अपना पैसा लगाएं अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो बिल्कुल भी NFTs मैं पैसे ना लगाएं आप केवल explore करें।

NFTs खरीदे या नहीं

अभी NFTs market में ओरिजिनल वेबसाइट से ज्यादा फेक websites हैं जो कि आप से पैसे ले लेती हैं एवं आपको फेक NFTs sell करती है तो अभी मार्केट को पूरी तरीके से तैयार हो जाने दीजिए फिर आप एनएक्सटी में अपना पैसा लगाएं अगर फिर भी आप लगाना चाहते हैं तो कमेंट करें कि हमें इसके ऊपर आर्टिकल चाहिए / इसके ऊपर फुल आर्टिकल तैयार है / पब्लिश कर दिया जाएगा।

दोस्तों मुझे आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपने NFTs kya he – NFTs के बेसिक कॉन्सेप्ट को समझा होगा आगे हम फिर NFTs पर बात करने वाले हैं बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 😊

Leave a Comment