अपने मोबाइल के सारे कांटेक्ट दूसरे मोबाइल में कैसे ट्रांसफर करें how to transfer contacts in other mobile

नमस्कार दोस्तों 🙏आज लेकर आए हैं आपके लिए एक ऐसा आर्टिकल✍️ जो आपको कभी ना कभी जरूर काम में आने वाला है इसमें हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल के सारे कांटेक्ट दूसरे के मोबाइल में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं दोस्तों हमें इसकी जरूरत कब पड़ती है , जब हम अपना मोबाइल किसी को देते हैं या फिर हम अपनी अपना मोबाइल किसी दूसरे मोबाइल से एक्सचेंज करते हैं । तो यहां पर हमें अपने मोबाइल के सारे कांटेक्ट जो हम दूसरे से मोबाइल ले रहे हैं उसमें ट्रांसफर करना चाहते हैं , तो शायद आपको भी कुछ इसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आज इस समस्या का समाधान करने के लिए है लाए हैं , इस आर्टिकल में हम जानेंगे एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में कांटेक्ट कैसे ट्रांसफर करें।


mobile ke contacts Kaise transfer Kare.

दोस्तों वैसे तो आप यहां पर दो प्रकार से आपके मोबाइल के कांटेक्ट शेयर कर सकते हैं ।

  1. ई-मेल की मदद से कांटेक्ट कैसे ट्रांसफर करें
  2. आसान तरीके से मोबाइल के सारे नंबर कैसे ट्रांसफर करें (पहले वाली प्रोसेस थोड़ी लंबी है इसलिए आप इसे पढ़ें)

First Trick 👇

ई-मेल की मदद से कांटेक्ट कैसे ट्रांसफर करें।

सबसे पहला तरीका है ईमेल 📧के मदद से आप अपनी ईमेल पर सारे नंबर इंपोर्ट कर दीजिए ,

ई-मेल पर contact कैसे अपलोड करना है

  1. सबसे पहले उस ईमेल 📧 को अपने मोबाइल में लॉगिन करें जिसे ईमेल पर आप अपने सारे कांटेक्ट अपलोड करना चाहते हैं।
  2. अब इसके बाद में कांटेक्ट पर आइए और कांटेक्ट में आपको ऊपर three-dot देख रहे हैं इस पर क्लिक करें।
  3. Import/Export पर क्लिक करें।

आप यहां पर सबसे पहले आपको आपके जितने भी contacts है उन्हें Export करना है Export to Storage पर क्लिक करें और आपके सिस्टम में एक फाइल डाउनलोड 📁 हो जाएगी .vcf Extension के साथ।

अब बात आती है कि इस फाइल को ईमेल पर कैसे अपलोड करें तो ठीक है इसके ऊपर आपको import from storage का एक ऑप्शन दिख रहा है इस पर क्लिक करें।

  1. यहां पर आपको वह ईमेल देख रही होगी जिसे आपने लॉगइन किया है , अगर वह नहीं दिख रही है तो ईमेल मैनेजर ओपन करें और वहां पर जाकर पर्सनल इंफॉर्मेशन में से कांटेक्ट बैकअप को ऑन करके फिर ट्राई करें ।
  2. इस इमेल का चयन करें और स्टोरेज में आपको रीसेंट में .vcf Extension वाली फाइल देख रही है इस पर क्लिक करें और ओके पर क्लिक करें इससे आपकी ईमेल पर सारे कांटेक्ट अपलोड हो जाएंगे।

तो दोस्तों हमने जाना है कि आप ईमेल📧पर अपने कांटेक्ट कैसे अपलोड कर सकते हैं अपलोड करने के बाद में जब आप दूसरे मोबाइल में इस ईमेल को लॉगिन करेंगे तो वहां पर आपके सारे कांटेक्ट Export हो जायेंगे। Mobile ke sare contact Kaise transfer Karen


Second Trick 👇

ek mobile se dusre mobile mein contact Kaise transfer Karen

दोस्तों जैसा कि आपने ऊपर देखा कि आप ईमेल के मदद से अपने मोबाइल के सारे कांटेक्ट दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं पर वह प्रोसे थोड़ी लंबी है क्योंकि वहां पर सबसे पहले ईमेल पर हमें सारे कांटेक्ट अपलोड करने रहते हैं फिर उसके बाद में इसी ईमेल के सारे कांटेक्ट दूसरे मोबाइल पर एक्सपोर्ट करने रहते हैं तो यह प्रोसेस थोड़ी लंबी.. रहती है पर यह जो हम second 🥈 प्रोसेस बता रहे हैं यह थोड़ी आसान है। आइए जानते हैं ।


मोबाइल के कांटेक्ट कैसे शेयर करें How to transfer all contacts in other mobile.

यह थोड़ा आसान तरीका इसलिए है क्योंकि यहां पर आपको सिर्फ एक फाइल डाउनलोड करनी है और इसे दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर करना है आप इसे Bluetooth की मदद से ट्रांसफर कर सकते हैं , दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर करने के बाद transfer file फाइल पर क्लिक करना है और यह आपके सारे कांटेक्ट आपके मोबाइल में ट्रांसफर कर देगी आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप इसके सारे प्रोसेस। How to transfer contacts mobile to mobile

  1. सबसे पहले कांटेक्ट पर आएं , आपको यहां पर 3 dot कुछ इस प्रकार ⁝ इस पर क्लिक करें।
  2. Import/ Export लिखा हुआ है इस पर क्लिक करें।
  3. यहां पर सबसे पहले आपको Export to Storege पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करते ही एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी अगर ऐसा नहीं होता है तो। मोबाइल को बैक करें और जो कांटेक्ट एप्लीकेशन है उसे लंबे समय तक प्रेस करेंगे तो आपको ऐप इंफॉर्मेशन मिलेगी । यहां पर एक ऑप्शन है permission का , परमिशन में जाकर storage / file store को allow करें.
  4. आपने ऊपर की फाइल डाउनलोड कर ली है अब इस डाउनलोड फाइल को उस मोबाइल में सेंड करिए जिस मोबाइल में आप आपके सारे नंबर अपलोड करना चाहते हैं अगर आप किसी दूसरे मोबाइल में इस फाइल को शेयर करना चाहते तो आप यहां पर ब्लूटूथ की मदद से शेयर कर सकते हैं शेयर करने के बाद में उस मोबाइल में इस फाइल को जैसे ही आप ओपन करेंगे आपको इंपोर्ट का ऑप्शन मिल जाएगा कि क्या आप इसे import करना चाहते हैं तो वहां पर ओके पर क्लिक करें जैसे आप ओके पर क्लिक करेंगे आपके सारे के सारे नंबर import हो जायेंगे ।

दोस्तों अगर किसी कारण बस इंपोर्ट नहीं होते हैं तो कांटेक्ट पर जाकर थ्री डॉट पर क्लिक करें और यहां पर आपको इंपोर्ट का ऑप्शन दिख रहा है इस इंपोर्ट पर क्लिक करें , import to Storege पर क्लिक करेंगे और उस फाइल का चुनाव करें जो आपने ब्लूटूथ से ली है , उस पर क्लिक करके ओके पर क्लिक करें , आपके सारे के सारे कांटेक्ट इंपोर्ट हो जाएंगे।

डाटा केबल की मदद से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे ट्रांसफर करें।

दोस्तों मुझे आशा है कि आप को दोनों तरीकों में से किसी एक तरीके से आपने आपके मोबाइल के सारे कांटेक्ट दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर दिया होंगे अगर आप किसी कारण बस नहीं कर पाते हैं तो हमारा यह यूट्यूब का short video देखें इसमें आपको समझ में आ जाएगा।

youtube short


आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इसी प्रकार की जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे ब्लाग के साथ धन्यवाद। 😊

Leave a Comment