Blockchain Technology kya he hindi | blockchain development कैसे सीखें ।

नमस्कार 🙏 दोस्तों आज हम एक ऐसे टॉपिक पर बात करने वाले हैं जो आज के समय में सबसे ज्यादा उभरता हुआ career है , उभरता हुआ हुआ कैरियर तो है ही साथ ही साथ यहां पर रिक्वायरमेंट भी बहुत ज्यादा है । आज हम बात करेंगे blockchain Technology के बारे में 🧐

  1. blockchain Technology क्या होती है । What is blockchain technology
  2. बनेब्लॉकचेन सिक्योर क्यों है
  3. ब्लॉकचेन में फ्यूचर में कितना स्कोप है
  4. ब्लॉकचेन डेवलपमेंट कैसे सीखें
  5. Future in blockchain technology
  6. Blockchain Technology scope in India
  7. ब्लॉकचेन डेवलपमेंट कैसे सीखें
  8. ब्लॉकचेन डेवलपमेंट कोर्स फॉर बिगनर्स blockchain development course for beginners

ऊपर दिए गए सारे टॉपिक को आज हम इस आर्टिकल में कंप्लीट करेंगे इस आर्टिकल को आप पूरा ध्यान पूर्वक 🧐 पूरा पढ़ें, अगर आप अधूरा पड़ेंगे तो आपको सिर्फ अधूरी जानकारी मिलेगी और वह किसी काम की नहीं होगी 😏 ।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या होती है यह कैसे काम करती है। What is blockchain technology and how does it work?

Blockchain Technology एक Decentralized system है। Decentralized system सिस्टम का मतलब यह है कि इस सिस्टम के ऊपर किसी एक व्यक्ति का स्वामित्व नहीं है जितने भी लोग इस नेटवर्क से कनेक्ट है उन सभी के पास इस सिस्टम में होने वाले changes का data है। जैसे मान लीजिए कोई व्यक्ति Ethereum नेटवर्क से कनेक्ट है और इसी में वह माइनिंग कर रहा है तो उसके पास एथेरियम नेटवर्क की सारी जानकारी है कि पहले ट्रांजैक्शन कितने किए गए हैं और अभी माइनिंग कितनी हुई है। और यह यही डाटा उस नेटवर्क से कनेक्टेड लोगों के कंप्यूटर में सेव है।

दोस्तों blockchain Technology यहां block+chain जो blocks हैं इसी से क्लियर होता है कि blocks को connect कर के बनाया गया है Network , i think इतना तो क्लियर हो गया है ।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह blocks का एक network होता है पर सवाल यह आता है कि blockchain में block के अंदर क्या है ? दोस्तों इन blocks के अंदर ट्रांजैक्शन data / information डेटाबेस के तौर पर सेव की जाती है। Example – जैसे हमारे पास एक बुक रहती है उसमें 200 pages है हर 200 pages में अलग-अलग इंफॉर्मेशन है और हम Cover से कनेक्ट करके रखा जाता है ।

ठीक इसी प्रकार blockchain Technology में blocks होते हैं और इन block के अंदर information /data सेव करके रखा जाता है। और यह blocks हर व्यक्ति के कंप्यूटर के सिस्टम से जोड़ते हुए चले जाते हैं। अगर पूरी चैन में से कोई एक ब्लॉक के साथ भी छेड़खानी करता है तो वह पूरी चैन बेचैन 😋 हो जाती है । मेरा मतलब blocked जाती है। अगर कुछ परिवर्तन करना है तो इसके लिए आपको नेटवर्क में कनेक्ट सारे लोगों से परमिशन लेनी होगी कि वह यह परिवर्तन कर रहे हैं और यह परिवर्तन नेटवर्क के लिए सही है इसके बाद में ही वह चेंज आप कर सकते हैं यह पूरा टेक्नोलॉजी आधारित है। Bitcoin transaction या other cryptocurrency transaction का डाटा भी safe रखा जाता है । ब्लॉकचेन के अंदर बने हुए ब्लॉक्स में डाटा सेव रहता है यहां पर डाटा निम्न प्रकार से सेव होता है ।

  • Hash
  • Prev – Hash
  • Data

Hash – इसके अंदर ट्रांजैक्शन संबंधित टाटा सेव किया जाता है और यह अपना एक (hash code ) यूनिक कोड जनरेट करता है यही यूनिक कोड आगे के ब्लॉक्स को भी मेंटेन करता है।

Previous Hash – ब्लॉक्स में किए गए परिवर्तन का डाटा इसके अंतर्गत रहता है पिछले जो भी परिवर्तन हुए हैं prev hash से पता लगता है।

Data – transaction data दोस्तों इनके बारे में आपको अधिक जानकारी तभी मिलेगी जब आप ब्लॉकचेन डेवलपमेंट सीखेंगे हम आपको नीचे बता रहे हैं कि आप किन-किन रिसोर्सेज के जरिए blockchain development beginning to advanced तक सीख सकते हैं ।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी कितनी सिक्योर है blockchain Technology को हैक किया जा सकता है ? Can blockchain technology be hacked?

दोस्त अगर बात करें blockchain Technology में security की तो अभी सबसे ज्यादा सिक्योरिटी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में ही है , दोस्तों आज के समय में जो भी बड़ी-बड़ी कंपनियां जो अपने डाटा को बहुत ही सिक्योर करके रखना चाहते हैं ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को Priority दे रहे हैं -Microsoft , Amazon , Walmart , paypal , Alibaba , Samsung, etc एवं यह सारी कंपनियां ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में आगे भी कंटिन्यू रिसर्च कर रहे हैं। नई टेक्नोलॉजी होने के कारण अभी इसमें अनुभवी लोगों की कमी है अभी जिसे भी यह टेक्नोलॉजी आती है उसे बहुत अच्छी सैलरी मिल रही है।

ब्लॉकचेन डेवलपमेंट कैसे सीखें Blockchain development roadmap

दोस्तों blockchain development सीखने के लिए आपके पास blockchain डेवलपमेंट में उपयोग किए जाने वाले सारे tools and software की जानकारी होनी चाहिए । अगर आप web development अच्छे तरीके से जानते हैं तो यह कोर्स आपके लिए 3 महीने (maximum ) का रहता है अगर आपको वेब डेवलपमेंट की भी जानकारी नहीं है तो आपको लगभग 6 महीने लग सकता है अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे कितना टाइम दे रहे हैं।

👉 अगर आप स्टार्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप वेब डेवलपमेंट सीखें । Blockchain development में आपको front end डिजाइन भी करना रहता है क्योंकि यूजर इंटरफ़ेस अगर अच्छा रहेगा तो हर कस्टमर अच्छे तरीके से communicate कर पाएगा।

👉 Node JS भी आपको अच्छी करनी होगी।

👉 Solidity – सॉलिडिटी स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट लिखने के लिए एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। Solidity का यूज़ बहुत से प्लेटफार्म पर किया जा रहा है और विशेष रूप से एथेरियम नेटवर्क में।

👉 Truffle – Truffle world class development environment है यह हमें टेस्टिंग का फ्रेमवर्क प्रदान करती है यहां पर आपको Ethereum Virtual Machine (EVM) मिलेगी जिससे कि आप अपने डेवलपमेंट की टेस्टिंग कर सकते हैं ।

👉 Web3 jsweb3.js library का एक संग्रह है जो आपको HTTP, IPC या WebSocket का उपयोग करके front end या wakened एथेरियम नोड के साथ communicate करने की permission देता है।

👉 MetaMaskमेटामास्क एक सॉफ्टवेयर cryptocurrency wallet वॉलेट है जिसका उपयोग एथेरियम ब्लॉकचेन के साथ communication करने के लिए किया जाता है। यह users को ब्राउज़र एक्सटेंशन या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने एथेरियम वॉलेट तक पहुंचने की permission देता है,

Fundamental of mathematics ➗✖️

Blockchain development में मैथमेटिक्स का भी यूज किया जाता है तो सबसे पहले मैं आपको जो नीचे यूट्यूब 📽️ चैनल दे रहा हूं इनके फुल वीडियो देखें जो जो ब्लॉकचेन में मैथ के रिक्वायरमेंट लग रही है उन मैथ को सीख ले।

ब्लॉकचेन डेवलपमेंट कोर्स फॉर बिगनर्स blockchain development course for beginners | Blockchain development tools & software

दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया कि blockchain Technology क्या होती है , यह कैसे काम करते हैं और कौन-कौन सी कंपनियां हैं जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को अपना रही है । अब हम जान लेते हैं हम blockchain development कैसे सीख सकते हैं How to learn blockchain development कौन कौन से ऐसे रिसोर्सेज हैं जहां से हम फ्री में block chain डबलमेंट सीख सकते हैं। दोस्तों सबसे पहले तो मैं आपको यूट्यूब प्रेफर करूंगा क्योंकि youtube पर ऐसे बहुत से चैनल है जहां पर आपको फ्री में बहुत ही सिंपल तरीके से ब्लॉक्स एंड डेवलपमेंट सिखाया जा रहा है। मैं आपको नीचे उन ब्लॉकचेन डेवलपमेंट सिखाने वाले चैनल्स का नाम दे रहा हूं आप इन्हें सर्च 🔎 कर सकते हैं।

ब्लॉकचेन डेवलपमेंट कहां से सीखें

youtube channel for blockchain development
  1. 3blue1brown
  2. Dap University
  3. Free code comp.org

इसी के साथ अगर आप चाहते हैं कि आप ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट्स पर भी काम करें तो इसके लिए GitHub आपके लिए बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है जहां पर आप blockchain development का एक्सपीरियंस भी ले सकते हैं और ऐसे लोगों से भी कम्युनिकेट कर सकते हैं जिन्हें ब्लॉकचेन डेवलपमेंट की अच्छी खासी नॉलेज है।

दोस्तों किस आर्टिकल में ब्लॉकचेन डेवलपमेंट के बारे में हमने बेसिक जानकारियां आपको प्रोवाइड कराइए आगे और फिर इस पर आर्टिकल बनाएंगे इस आर्टिकल में बस इतना ही आशा है आपको blockchain development के बेसिक सवालों के जवाब मिल गए होंगे आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके बताएं । 😊

Leave a Comment