Machine Learning kya he hindi | मशीन लर्निंग कैसे सीखें

नमस्कार दोस्तों – आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Machine Learning Technology in Hindi के बारे में जानकारी ।

दोस्तों जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है वैसे ही टेक्नोलॉजी में भी इजाफा होता जा रहा है। अब आप जो सोच रहे हैं यानी आपके अगले जो प्लान बने हुए हैं वह प्लान ऑलरेडी इस दुनिया में कहीं ना कहीं हो रहे हैं । जैसे आपने सोचा कि अगर कुछ ऐसा हो जाए कि हम जो सोच रहे हैं वह हमारे आंखों के सामने हमें दिखे , तो यह टेक्नोलॉजी भी आज के समय में चल रही है आप अपने इमैजिनेशन की मदद से कंप्यूटर एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन दोनों के कॉन्बिनेशन से आपकी जो भी थिंकिंग है उसको रियालिटी में देख सकते हैं इसका उदाहरण है metaverse

दोस्त Machine Learning Technology और Artificial Intelligent AI दो ऐसे क्षेत्र हैं जो कि भविष्य में एक क्रांतिकारी क्षेत्र बनने वाले हैं अभी से ही इसका रूप देखने को मिल रहा है । अगर आप अभी करियर बनाने की सोच रहे हैं तो यह दोनों क्षेत्रों से संबंधित किसी भी फील्ड में आप अपना तैयार बना सकते हैं अभी ML expert की डिमांड बहुत ज्यादा है । और यह डिमांड भविष्य में बढ़ती ही रहेगी । Machine Learning kya he hindi

Career in Artificial Intelligent hindi

खैर आज का टॉपिक हमारा है Machine Learning Technology के ऊपर इसलिए हम यहां पर मशीन लर्निंग के बारे में चर्चा करेंगे हम जानेंगे।


मशीन लर्निंग क्या होती है What is Machine Learning

दोस्त जैसे की मशीन लर्निंग शब्द से ही इस पूरी फील्ड का अर्थ निकल रहा है हम मशीन लर्निंग को कुछ इस तरह समझ सकते हैं – मशीन को सीखना , पर सवाल यह आता है कि हम मशीन को किस तरह सिखा सकते हैं। देखिए किसी भी मशीन को अगर आप सिखाना चाहते हैं तो उसमें आपको सारे प्रोग्राम और डाटा पहले से सेट करने पड़ेंगे यानी जो जो प्रोबेबिलिटी बनती है उन सारी प्रोबेबिलिटी के इंस्ट्रक्शन और एक्शन दोनों आपको पहले से सेट करना ।

जैसे – आपने देखा होगा कि कुछ ऐसे machine Learning Technology based software होते हैं जिनमें scan करने के बाद में automatically पता चल जाता है कि किस व्यक्ति ने मास्क 😷नहीं पहना है। , इस सॉफ्टवेयर द्वारा पहचान लिया जाता है। तो यहां पर मशीन को कुछ इस प्रकार समझाया गया कि अगर सभी लोग मास्क पहने हुए हैं तो उसे किस प्रकार का action लेना है और जिस व्यक्ति ने Mask नहीं पहना है उसके लिए कैसा एक्शन लेना है । तो यहां पर मशीन को सबसे पहले हजारों ऐसे इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं जिस पर मास्क पहनना है । और बहुत से ऐसे इंस्ट्रक्शन भी है जिसमें मास्क नहीं पहना है । चुकी मशीन के पास पहले से ही यह previous data है कि उसे किस प्रकार का बिहेवियर करना है तो जब भी कोई ऐसा व्यक्ति उसके सामने आता है जिसने मास्क नहीं पहना है वह हमें सिग्नल दे देती है।

तो इस प्रकार मशीन को पहले सिखाया गया और वह फिर यह इंस्ट्रक्शन बार-बार repeat करती है। अगर इस प्रोसेस से आप मशीन को इंस्ट्रक्शन देकर मशीन को सिखा पाए तो यह मशीन लर्निंग कहलाता है।


मशीन लर्निंग कैसे काम करती है।How machine learning works.

दोस्त अब मैं आपको देसी भाषा में समझाता हूं कि मशीन लर्निंग कैसे काम करती है , अगर मैं एक सामान्य मानव व्यवहार की बात करूं तो आप समझ पाएंगे , कि जिस प्रकार हम कार्य करते हैं ठीक इसी प्रकार मशीन भी कार्य कर सकती है अगर हम उसे एक सही तरीके से काम करवाएं तो। मैं आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाता हूं मान लेता हूं कि आपने कक्षा पहली से आठवीं तक लगातार एवरेज 80% प्रतिशत बनाएं हैं । एक दो परसेंट ऊपर नीचे हुए होंगे तो अब आप अपने इस पिछले डाटा के अनुसार यह डिसाइड कर सकते हैं कि आप कक्षा 9वी में भी 80% के आसपास ही बनाएंगे क्योंकि आपके पास पुराना डाटा है जो कि यह कहता है।

ठीक इसी प्रकार मशीन लर्निंग में भी काम होता है अगर आप मशीन को पिछला डाटा प्रोवाइड करा दे तो वह आपके आगामी भविष्य की जानकारी आपको दे देती है । शेयर मार्केट के बहुत सारे ऐप ऐसे हैं जो मशीन लर्निंग के सिद्धांत पर आधारित है।

मशीन को सिखाने के लिए , या फिर मशीन को यह बताना उसे किस प्रकार काम करना है यह सारी लर्निंग हुआ तभी से कब आएंगे जब आप मशीन को एक अधिक से अधिक डाटा देंगे कि उसे किस सिचुएशन में कैसा वर्क करना है।

इन एप्स के पास शेयर मार्केट में लिस्टेड सारी कंपनी का पुराना डाटा सालों साल से रखा हुआ है और इसी पुराने डाटा के मदद से वह भविष्य में किसी भी शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनी का प्राइस डिसाइड कर देती है। यह बात अलग है कि कुछ बहुत बड़ा बदलाव जब आता है तो पुराने डाटा काम नहीं करते।


मशीन लर्निंग का कहां-कहां उपयोग होता है Where is machine learning used?

दोस्त मशीन लर्निंग का उपयोग आजकल हर जगह किया जा रहा है आपने गूगल ट्रांसलेट का यूज़ किया ही होगा यहां पर मशीन लर्निंग का यूज किया जाता है , हम गूगल असिस्टेंट का यूज करते हैं यहां पर भी Machine Learning Technology यूज़ किया गया है।

Google Assistant

आप बिना अपने मोबाइल को छुए अपने मोबाइल से बहुत सारे ऑपरेशन परफॉर्म कर सकते हैं और यह Machine Learning Technology पर आधारित गूगल असिस्टेंट के जरिए होता है।

Traffic Signal

अगर कोई ट्रैफिक सिग्नल तोड़ रहा है तो मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर की मदद से आप उसे पहचान सकते हैं।

Gmail

गूगल का ही एक popular product Gmail , जिसमें आपने देखा होगा कि इंपॉर्टेंट मैसेज आपके इनबॉक्स में आते हैं और जो इंपॉर्टेंट नहीं है , वह spam folder में चले जाते हैं क्योंकि यहां पर machine learning technology का यूज किया होता है जो कि हर मैसेज को scan करते है कि किस मैसेज में important जानकारी है और किसमें important जानकारी नहीं है।

Social Media (Facebook)

आप फेसबुक यूज करते ही होंगे , जब आप कभी कोई ऐसी फोटो पोस्ट करते हैं जिसमें आप एवं आपके दोस्त भी है। तो आपके फोटो में जितने भी लोग हैं अगर उनका भी फेसबुक पर अकाउंट है तो यहां ऑटोमेटिक फेस स्केन हो जाते हैं और उनको tag करने के suggestion आपको नीचे मिल जाते हैं। तो यह सारे प्रोसेस मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी based प्रोग्राम पर ही हुई है। यह फेसबुक के डाटा में जाकर यह पता करती है , क्या कोई इस फोटो में ऐसा व्यक्ति है जो फेसबुक अकाउंट यूज करता है जो व्यक्ति फेसबुक अकाउंट यूज करते हैं उनको tag करने का ऑप्शन आपको नीचे मिल जाता हैं।

Self Drive Car

ऑटोमेटिक चलने वाली कारों में भी मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है। ऑटोमेटिक चलने वाली कारों में हजारों सेंसर लगे होते हैं वह यह सेंसर इस समय कैसे काम करना है और सेंसर को कैसे डिटेक्ट करना है यह सारा काम मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी द्वारा होता है।


मशीन लर्निंग कैसे सीख सकते हैं।How to learn machine learning.

देखिए दोस्त , टेक्नोलॉजी को सुनने एवं उसके बारे में पढ़ने में हमें जितना आनंद आता है पय अगर वही हम इसे सीखने की बात करें तो यह हमें उतनी ही कठिन लगती है। मशीन लर्निंग फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यह दोनों टेक्नोलॉजी को अगर आप सीखना चाहते हैं तो इन्हें आपको भरपूर समय देना होगा और इसे रिसोर्सेज ढूंढने होंगे जो उनके बारे में अधिक से अधिक जानकारी दें।


मशीन लर्निंग सीखने के लिए कौन सी programing language सीखे

मशीन लर्निंग सीखने के लिए सबसे पहले आपको मैं एक ही लैंग्वेज रेफर करूंगा। और वह लैंग्वेज है पाइथन Python.

Python यह एक ऐसी लैंग्वेज है जो छोटे से लेकर बड़े बड़े दादा को भी आराम से हैंडल कर सकती हैं यहां पर सैकड़ों ऐसी लाइब्रेरी होती है दिल का यूज करके आप अलग-अलग प्रोग्राम बना सकते हैं मशीन लर्निंग को अगर आप गरीबी से जानना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप पाइथन के basic concept clear करें। फिर इसके बाद में आप पाइथन से data structure and algorithm कंप्लीट करें।

आपको पाइथन लैंग्वेज को बड़े ध्यान से पढ़ना है क्योंकि आप आगे चलकर मशीन लर्निंग के कांसेप्ट यहीं से बनेंगे और अगर आपके सारे कांसेप्ट क्लियर है तो लॉजिक बिल्डिंग बहुत ही जल्दी होगी।


मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी में कितना स्कोप है। scope in machine Learning

दोस्त मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी भविष्य की सबसे लंबे समय तक चलने वाले टेक्नोलॉजी में से एक है मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी यह दोनों भविष्य में एक क्रांति लाने वाले टेक्नोलॉजी है अगर आप अभी से इन टेक्नोलॉजी को सीखते समझते हैं तो भविष्य में यह आपको बहुत ही ज्यादा पैसा बना कर देंगे। अगर आप अपने एजुकेशन इन दोनों फील्ड में करते हैं तो यह एक बहुत ही फायदेमंद सौदा है।

आपसे हम भी अपने स्तर पर रिसर्च करें तो आपको भी पता लगेगा कि यह सच में कितने ग्रोइंग फील्ड है।


दोस्त तो कैसी लगी आपको मशीन लर्निंग के बारे में पूरी जानकारी कमेंट करके बताएं , और आप आगे किस विषय पर आर्टिकल चाहते हैं । कमेंट करके बताएं धन्यवाद।

Leave a Comment