Deep Learning kya he hindi | Neural Network kya hota he hindi

Hello Readers 👓 .

दोस्तों हम बात करने जा रहे हैं , एक ऐसी टेक्नोलॉजी 👩‍💻 के बारे में , जो आज के जमाने से नहीं बल्कि बहुत पहले से चली आ रही एक बेहतरीन टेक्नोलॉजी के बारे में । यह टेक्नोलॉजी पहले तो इतनी ज्यादा पॉपुलर नहीं थी , और आज के समय में यह इतनी ज्यादा पॉपुलर हो गई है कि आज सभी लोग इस टेक्नोलॉजी में जाना चाहता है 🤔 , आपने भी इस टेक्नोलॉजी का नाम सुना ही होगा , इस टेक्नोलॉजी का नाम है डीप लर्निंग , Deep Learning जिसे कुछ लोग Neural Network भी कहते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम जानेंगे डीप लर्निंग क्या होती है डीप लर्निंग से जुड़े वह भी ऐसे सवाल अगर आप टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको पता होना चाहिए । और अगर आप आगे अपना करियर डीप लर्निंग में बनाना चाहते हैं career in deep learning तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक जरूरत पढ़े। 🧐 आपके बहुत सारे सवालों का जवाब आपको इस article में मिलने वाले हैं। तो चलिए आते हैं अब अपने मुख्य टॉपिक पर।

डीप लर्निंग क्या है , Deep learning kya he hindi .

दोस्तों आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तो रूबरू होंगे भले ही आपने इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं पड़ी है पर फिर भी इसकी समझ आपको थोड़ी बहुत होगी अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जानते हैं तो आप को यह समझ में अच्छे से आ सकता है देखिए Artificial Intelligent एक बहुत बड़ा क्षेत्र है इस क्षेत्र के अंदर मशीन लर्निंग , रोबोटिक आता है।

Source – Canva

अब अगर हम बात करें डीप लर्निंग की तो – डीप लर्निंग machine learning का एक पार्ट है। हां हम यह भी कह सकते हैं कि डीप लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी एक पार्ट है क्योंकि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से मिलता जुलता क्षेत्र है।

अगर आप यह नहीं जानते हैं कि machine learning क्या होती है तो हमारा मशीन करने वाला आर्टिकल पढ़ें। 👇

अगर हम बात करें machine learning की तो ML में कंप्यूटर को हम DATA कुछ गणित के फार्मूला ( mathematics algorithms ) के थ्रू दिया जाता है और यहां पर हम मशीन लर्निंग में अलग-अलग प्रकार की लाइब्रेरी ( pandas 🐼 , numpy , sklearn , etc ) का उपयोग करते हैं मशीन लर्निंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर हम आसान इंस्ट्रक्शन देकर कंप्यूटर को डाटा इनपुट के रूप में देते हैं ।

पर वहीं अगर हम बात करें डीप लर्निंग की तो यहां पर डाटा देना थोड़ा कंपलेक्स हो जाता है। डीप लर्निंग हमारे दिमाग की तरह कार्य करता है जिस प्रकार हमारे दिमाग में इंफॉर्मेशन को पहुंचाने के लिए Neuron का उपयोग किया जाता है । और यह सारे Neuron सेल से जुड़े हुए होते हैं , इनको जोड़ने वाली बहुत प्रकार की Layers काम में ली जाती है ठीक इसी प्रकार अगर हम डीप लर्निंग को समझे , तो डीप लर्निंग में भी series of layers का use किया जाता है। यहां पर हर series के अंदर Neuron होते हैं और हर Neuron के अंदर एक वॉल्यूम सेट की जाती है इस प्रकार की बहुत सारी लेयर और Neuron होती है। तो यानी यहां एक बहुत ही complex 😣 डाटा ट्रांसफर प्रोसेस होती है।

डीप लर्निंग टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है।

जैसा ऊपर बताया गया है कि हमारा दिमाग जिस प्रकार डाटा को प्रोसेस करता है। हर न्यूरॉन्स में हमारा डाटा कलेक्ट होता है एक इसी प्रकार डीप लर्निंग में भी न्यूरॉन्स में वैल्यू सेट की जाती है और एक फंक्शन को कॉल किया जाता है इस फंक्शन में हम डाटा सेट करते हैं और यह हमें आउटपुट में लेबर प्रदान करता है।

अगर हमें फंक्शन के करीब जाना है तो हमें इस layer का weight बढ़ाना होंगा , जो हमें function के करीब ले जाएं ‌।‌ layers और Neurols की संख्या बढ़ाना weight कहलाता है । (लेयर बढ़ाना = weight बढ़ाना ) यानी हम जितना ज्यादा weight बढ़ाएंगे उतना ज्यादा हम function के करीब जाएंगे और अगर हम एक बार फंक्शन के करीब चले गए तो हमें वहां से डाटा कि एक सही इंफॉर्मेशन मिलेगी और हम उस डाटा के label को देख सकते हैं।

संतुलित weight देकर हम फंक्शन के करीब जा सकते हैं और हमें उतनी ज्यादा अच्छी , कम error वैल्यू प्राप्त होगी।

न्यूरल नेटवर्क किसे कहते हैं

डीप लर्निंग में इतने सारे न्यूरॉन्स लेकर उन्हें लेयर के थ्रू कनेक्ट करने के कारण या हम कहे कि न्यूरॉन्स के इतने ज्यादा नेटवर्क होने के कारण इसे न्यूरल नेटवर्क भी कहा जाता है।

हमने यहां पर आपको आसान से आसान भाषा में एवं कम शब्दों में समझाने की कोशिश की है अगर आप मशीन लर्निंग फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की थोड़ी बहुत भी समझ रखते हैं तो आपको यह टेक्नोलॉजी बहुत ही आसानी से समझ में आने वाली है।

डीप लर्निंग इतनी ज्यादा पॉपुलर क्यों हो रही ।

देखिए मित्र अगर सही शब्दों में कहे तो आज के समय में हर टेक्नोलॉजी पॉपुलर होती जा रही है क्योंकि आज हमारे पास हर टेक्नोलॉजी को सही तरीके से एक्सेस करने यहां तक कि उस पर रिसर्च करने के सारे सोर्स अवेलेबल है। एक समय था जब हमारे पास हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटर नहीं हुआ करते थे इस जमाने क्या हाई परफॉर्मेंस करने वाले कंप्यूटर आज के एवरेज कंप्यूटर के बराबर ही थे आज के समय में हमारे पास अच्छे से अच्छे PROSESOR , RAM , SSD और GPU अवेलेबल है।

डीप लर्निंग इतनी ज्यादा पॉपुलर क्यों हो रही ।

जिस कारण से हम आज हर टेक्नोलॉजी को एक्सेस कर सकते हैं पर रही बात डीप लर्निंग पॉपुलर क्यों हो रही है तो बता दें डीप लर्निंग अब बहुत ज्यादा पॉपुलर होने लगेगी , अभी तो इसकी शुरुआत है आगे आने वाले समय में डीप लर्निंग एक बहुत बड़ा कैरियर क्षेत्र बनने वाला है। क्योंकि जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है हमारे पास डाटा भी बढ़ता जा रहा है इतने सारे डेटा से सही तरीके इंफॉर्मेशन निकालना कि उतना ज्यादा कॉन्प्लेक्स हो गया है । तो इसलिए हमें डाटा साइंटिस्ट में डीप डाइव करना ही होगा और अगर आपको डीप डाइव करना है तो आप डीप लर्निंग जैसी टेक्नोलॉजी को साथ में लेकर चले।

आशा है आपको यह समझ में आया होगा डीप लर्निंग के इतने ज्यादा पॉपुलर होने के पीछे क्या कारण है। अब जान लेते हैं।

भारत में डीप लर्निंग इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है।

Deep Learning engineer average salary in India

मित्र अगर हम बात करें डीप लर्निंग इंजीनियर की सैलरी भारत में कितनी होती है तो अगर औसत सैलरी देखें तो, औसत सैलरी 7 लाख से 12 लाख के बीच में होती है । और अगर आपके पास डीप लर्निंग का बहुत अच्छा एक्सपीरियंस है तो यह सैलरी 40 लाख तक भी जाती है यहां तक की आईआईटी के स्टूडेंट को 90 लाख की सैलरी भी मिली है।

अगर आप भी डीप लर्निंग टेक्नोलॉजी सीखना चाहते हैं तो आपको Youtube पर Udemy की वेबसाइट पर Deep Learning Course मिल जाएंगे यहां पर डीप लर्निंग के ऊपर आपको बहुत सारे प्रोजेक्ट भी बनाकर बताए गए हैं आप उन्हें देख सकते हैं।

डीप लर्निंग में किन-किन लाइब्रेरी का उपयोग किया जाता है। Which libraries are used in deep learning?

अगर हम बात करें कि best library in deep learning की तो यहां पर बहुत सी लाइब्रेरी का यूज़ होता है जैसे।

  1. Tensorflow
  2. Pytorch
  3. Caffe
  4. D4JS
  5. Microsoft Cognitive Toolkit

इस प्रकार की library को आप explore करें और भी नई नई libraries आती जा रही है और पॉपुलर होती जा रही है तो अगर आप deep learning को करीब से जानना चाहते हैं तो इन लाइब्रेरी के बारे में जरूर पढ़ें।

मित्र आशा है आपको है जानकारी समझ में आई होगी , कमेंट करके बताएं आपको यह आर्टिकल कैसा लगा और आप आगे किस विषय पर आर्टिकल चाहते हैं यह भी कमेंट करें। धन्यवाद 😊❤️

2 thoughts on “Deep Learning kya he hindi | Neural Network kya hota he hindi”

Leave a Comment