Career in artificial intelligence in Hindi

Career in artificial intelligence in Hindi

Hello friends

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में। Artificial intelligence को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहते हैं । हमारी   Hindi Info Place वेबसाइट लेकर आती रहती है आपके लिए आपके कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां तो आज हम जानेंगे  कि विगत कुछ वर्षों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत ही डिमांड पर क्यों है । और भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर कैसे बना सकते हैं।
तो आइए जानते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में। विगत कुछ वर्षों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर सबसे ज्यादा काम किया जा रहा है।चहे वह गूगल हो जाए वह माइक्रोसॉफ्ट विचार फेसबुक या फिर और टेक कंपनी हो  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट के ऊपर काम कर रहे हैं। हाल ही में गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ओके गूगल  एक ऐप लॉन्च की है। ओके गूगल की मदद से हम बोलकर किसी भी चीज को खोज सकते हैं उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। तथा यह आपका नाम और आपकी पसंद भी याद रखती है। आप इसे कॉल करने की बोलोगे तो वह कॉल कर देगा यूट्यूब ओपन करने के बोलोगे तो यूट्यूब ओपन हो जाएगा। यह तो बस अभी शुरुआत है आगे गूगल इसी के ऊपर कार्य कर रहा है कुछ ही समय में और बहुत बड़े बदलाव हमारे सामने होंगे।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है what is artificial intelligence (ai)
दोस्तों अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बात करें तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समझने के लिए हमें उदाहरण की जरूरत होती है ताकि हमें अच्छे से समझ आ सके । जिस प्रकार एक मनुष्य अपने निर्णय स्वयं लेता है वह किसी अन्य मनुष्य पर आश्रित नहीं रहता वह खुद अपने दिमाग से सोच कर कार्य करता है। परंतु वहीं दूसरी कंप्यूटर खुद नहीं सोच सकता। पहले हमें उसे इनपुट देना होगा तभी वह कुछ कार्य करेगा अगर हमें मेल करना है तो हमें मेल अकाउंट ओपन करके मैसेज लिख कर ओके क्लिक करना होगा तभी मेल होगा । क्योंकि वो खुद निर्णय नहीं लेता । तो यहीं से स्पष्ट होता है कि टेक्नोलॉजी ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम बना रही है जिससे कि कंप्यूटर भी सोच सकते हैं और वह खुद अपने निर्णय ले सके। भावनाओं को समझ सके। 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए कोर्स courses for artificial intelligence
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए बहुत paid course है तथा free course  भी उपलब्ध है अगर आप अभी नये है तो आप फ्री कोर्स कीजिए । ताकि आपका बेसिक क्लियर हो जाए कि आर्टिफिशियल क्या होता है। गूगल ने हाल ही में बहुत से फ्री कोर्स निकाले हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ऊपर। आप वहां से भी इन कोर्स को कर सकते हैं। अगर आपको चीज अच्छे से समझ में आने लगती है तथा आपको उसमें रुचि लगने लगती है कि हां इसको आगे पढ़ना चाहिए तो आप उसे जरूर कीजिए । क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कुछ सालों में बहुत से कैरियर है ।

Career in artificial intelligence in India

सन 1984 में जेम्स केबोर्ड के फिल्म में दिखाया गया एक सीन जोकि कंप्यूटर को खुश सोचने और समझने के बारे में था। किसी को क्या पता था कि आगे चलकर यह सत्य हो जाएगा। India मैं भी artificial intelligence मैं बहुत अच्छा career कैरियर है क्योंकि इंडिया की पापुलेशन बहुत ज्यादा है तो डिमांड भी बहुत ज्यादा है। इंडिया में बड़ी-बड़ी टेक कंपनी अपने पैर पसार रही है। ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ऊपर काम करना जायज है। ऐसे में artificial intelligence India मैं बहुत अच्छा करियर साबित हो सकता है  नए युवाओं के लिए । क्योंकि हर युवा कंप्यूटर और नई टेक्नोलॉजी से जुड़ता चला जा रहा है।

हां तो दोस्तों इस आर्टिकल को यही विराम देते हैं । फिर मिलते हैं और किसी टॉपिक पर । Hindi Info Place लेकर आती रहती आपके लिए कैरियर से संबंधित बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां तो हमारी वेबसाइट के साथ बने रही है और कमेंट करके बताइए कि आपको यह जानकारी कैसी लगी तथा अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए।

1 thought on “Career in artificial intelligence in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *