Chalo App – City Bus ka pass kaise banaye | सिटी बस का पास कैसे बनाएं। सिटी बस का पास बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए।

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि सिटी बस का पास किस प्रकार बनाया जाता है दोस्तों यह आर्टिकल अलग-अलग शहरों पर अलग-अलग मान्य हो सकता है मैं इंदौर शहर से हूं तो मैं आपको मेरे शहर में किस प्रकार सिटी बस का पास बनाया जाता है इस प्रकार की जानकारी दूंगा।

सिटी बस में अलग-अलग प्रकार के पास बनाए जाते हैं इसमें आप वन वे टिकट बना सकते हैं और वनडे टिकट भी बना सकते हैं।

City bus pass kaise banaen , स्टूडेंट सिटी बस पास कैसे बनाएं , सिटी बस पास बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए , विकलांग सिटी बस पास कैसे बनाएं , CHALO APP indore

Chalo App – One Day टिकट क्या होता है यह जानते हैं।

One Day ticket वह होता है जिसमें आप जिस तारीख की टिकट बनाते हैं उस तारीख की यात्रा कर सकते हैं मान लीजिए आपने 18 नवंबर की टिकट बनाई तो आप 18 नवंबर को दिन भर यात्रा कर सकते हैं 19 नवंबर लगते ही आपकी टिकट एक्सपायर हो जाएगी। मान लीजिए आपने सुबह 8:00 बजे इस टिकट को बनाया तो यह टिकट 12:00 बजे रात तक मान्य रहती है। इसके बाद में वह टिकट एक्सपायर हो जाएगी यानी आप जिस तारीख को बना रहे हैं उसे तारीख के लिए यह मान्य है उससे अगले तारीख के लिए यह टिकट मान्य नहीं रहेगी। तो इसमें हम आपको बताएंगे कि आप वनडे टिकट किस प्रकार बना सकते हैं और वनडे टिकट बनाने के क्या क्या बेनिफिट है।

सिटी बस में बनडे टिकट बनाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

👉सबसे पहले आप एक दिन में जितने भी यात्रा करेंगे वह मात्र ₹30 में हो जाएगी।

👉अगर आपकी एक साइड की टिकट ₹30 है और आप वापस भी आना चाहते हैं तो आप वनडे टिकट बनाएं और अपना काम कंप्लीट करने के बाद में उसी सिटी बस से उसी टिकट के साथ में आप वापस भी आ सकते हैं। अगर आप पूरा शहर घूमना चाहते हैं सिटी बस से तो आपके लिए वनडे टिकट एक बेहतरीन का ऑप्शन हैं।

दोस्तों बात हो गई है कि वनडे टिकट बनाने के क्या-क्या फायदे होते हैं अब हम जान लेते हैं कि किस प्रकार हम सिटी बस पास के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं और किस किस प्रकार के सिटी बस पास बनाए जाते हैं।

दोस्तों सिटी बस द्वारा अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग पास बनाए जाते हैं जैसे विकलांग लोगों के लिए अलग पास बनाएंगे , स्टूडेंट के लिए अलग पास बनेंगे और सामान्य नागरिक के लिए अलग , और पास की मान्यता 30 दिनों की रहती है और यह पास ₹200 में बनता है वहीं पर अगर आप general citizen सामान्य नागरिक हैं तो आपका यही पास ₹800 में बनेगा और इसकी मान्यता 30 दिनों की रहेगी।

अगर आप स्टूडेंट हैं या आप विकलांग हैं तो आपके पास मात्र ₹200 में 1 महीने के लिए बन जाएंगे और अगर आप 90Days के लिए पास बनाना चाहते हैं तो ₹600 में 3 महीने 90Days के लिए पास बनाए जाते हैं।

हम आपको यहां पर बताएंगे कि स्टूडेंट सिटी बस के लिए पास किस प्रकार बना सकते हैं। सिटी बस का पास कैसे बनाएं चलो ऐप।

Chalo App par Student pass kaise banaye चलो एप पर पास कैसे बनाएं।

सबसे पहले आप प्ले स्टोर से चलो ऐप डाउनलोड कर लीजिए यह ऐप केवल पास बनाने के लिए ही नहीं बल्कि आपकी बस कहां है और कितने समय में आने वाली है यह सारी जानकारी आपको इस ऐप में मिल जाएगी यह सभी सिटीजन के लिए बहुत ही फायदेमंद ऐप है। इसका यूजर इंटरफस बहुत ही आसान है और हर उम्र का व्यक्ति इसे बहुत ही आसानी से चला सकता है अगर आप ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं तो आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना ही होगा।

अब जान लेते हैं कि 5 बनाने के लिए स्टूडेंट को क्या-क्या चाहिए।

A) सबसे पहले आप स्कूल कोचिंग या फिर कॉलेज के नियमित छात्र होने चाहिए।

B) कॉलेज से मिला हुआ आईडी कार्ड आपके पास होना चाहिए।

C) और सबसे जरूरी स्कूल कोचिंग या फिर कॉलेज से लिखित एवं शील साइन करे हुए पेपर पर आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट होना चाहिए जो कि यह दर्शाता है कि आप उस इंस्टीट्यूट के छात्रों हो और आप नियमित अध्ययन करने आते हो।

4) आपका आधार कार्ड की फ्रंट फोटो

5) online payment methods – पेमेंट की बात करें तो आप यहां पर फोन पर की मदद से भी पेमेंट कर सकते हैं अगर फोन पर नहीं है तो आपके पास कार्ड या फिर वह लेट होना जरूरी है आप अपने दोस्त के वॉलेट से भी कर सकते हैं

चलिए अब सीख लेते हैं

चलो एप पर स्टूडेंट पास कैसे बनाएं How to Create Student Pass on Chalo App

सबसे पहले आपको चलो ऐप पर नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया इंटरफ़ेस दिखेगा इस इंटरफ़ेस में आपको Bus pass पर क्लिक करना है।

बस पास पर क्लिक करने के बाद में अब आपको यह चयन करना है कि आप स्टूडेंट के तौर पर pass बनाना चाहते हैं या फिर जनरल सामान्य नागरिक के तौर पर अगर आप स्टूडेंट हैं तो ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए अन्यथा आप इस पास के लिए अप्लाई नहीं कर सकते सबसे पहले कॉलेज से बोनाफाइड सर्टिफिकेट आईडी कार्ड लेकर डाक्यूमेंट्स तैयार कर ले। उसके बाद में अप्लाई करें।

अब आप स्टूडेंट हैं और अब आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आप स्टूडेंट पर आए और आप जिस भी तारीख से यह पास अप्लाई करवाना चाहते हैं उस तारीख का चयन करें और Next पर क्लिक करें।

अब इसके बाद में आपको यहां पर जो जो डाक्यूमेंट्स बताए गए हैं उन्हें फिल करना है सारे डाक्यूमेंट्स की फोटो अच्छे से क्रॉप करके अपने मोबाइल में सेव कर ले और 1-1 से सारे डॉक्यूमेंट सबमिट करते चले जाएं।

सबसे पहले पासपोर्ट साइज फोटो सबमिट करें

उसके बाद में कॉलेज या फिर स्कूल से मिला हुआ आईडी कार्ड सबमिट करें।

उसके बाद में कॉलेज इंस्टीट्यूट द्वारा लिखित में प्रमाणित बोनाफाइड सर्टिफिकेट सबमिट करें।

और अंत में आधार कार्ड के फ्रंट फोटो सबमिट करें और कंप्लीट K ऊपर क्लिक करें।

And.

अब यहां पर आपको पेमेंट करना है तो आप पेमेंट फोन पर के जरिए भी कर सकते हैं या फिर कार्ड के जरिए भी कर सकते हैं अगर आपके पास वॉलेट है तो वॉलेट का यूज करके भी आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद कुछ समय लगता है और सारे डॉक्यूमेंट सत्यापन होने के बाद में आपका पास एक्टिवेट हो जाएगा और आप इस पास का यूज कर सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि मैंने आपके बहुत से डाउट क्लियर कर दिया होंगे और मिलते हैं फिर किसी दूसरे विषय के ऊपर चर्चा में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए धन्यवाद 😊।

Leave a Comment