Data Scientist क्या होता है l Scientist kaise bne | how to become data scientist

नमस्कार दोस्त आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे फिर डाटा साइंटिस्ट क्या होता है और हम डाटा साइंटिस्ट कैसे बन सकते हैं इसी के साथ हम जानेंगे डाटा साइंटिस्ट की इंडिया में सैलरी कितनी है और डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए हमें कौन सी डिग्री की आवश्यकता होती है यह सभी टॉपिक को आज के इस आर्टिकल में हम कवर करने वाले हैं इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको सब कुछ क्लियर हो जाए।

दोस्त आज के time जिस कंपनी के पास ज्यादा डाटा 🗂️ है वह ताकतवर मानी जाती है । जैसे कि गूगल के पास आज के समय में बहुत सारा डाटा है इसलिए वह बहुत ही पावरफुल 🔋कंपनी बन गई है । हमने डाटा की पावर को तो समझा अब हम जानेंगे –


डाटा साइंटिस्ट क्या होता है What is Data Scientist

अगर डाटा साइंटिस्ट 🤓 को सिंपल भाषा में समझें तो डाटा साइंटिस्ट वह होता है , जो Data को आना analysis करके best of the best useful information बनाता है और उसके द्वारा बनाए गए information बिल्कुल परफेक्ट होती है। चलिए दोस्त कुछ देर हम डाटा साइंटिस्ट को साइड में रख कर सिर्फ साइंटिस्ट 🧑‍🔬 को समझते हैं साइंटिस्ट वह होता है जो हमारे आसपास की वस्तुओं पर रिसर्च 🔬 करता है और उन वस्तुओं से प्राप्त डाटा के हिसाब से वह जानकारी (information) एकत्रित 🗃️ करता है और यह जानकारी (information) हमें प्रोवाइड कराते हैं जिससे कि हमारा फायदा हो।

ठीक इसी प्रकार Data Scientist 👨‍💻 होता है , डाटा साइंटिस्ट अलग-अलग platform से डाटा को कलेक्ट करता है और उस डाटा से information बिल्ड करता है यह इंफॉर्मेशन उसकी कंपनी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होती है । उदाहरण के तौर पर आप Instagram यूज करते हैं और आपको वहां पर आपकी choice के advertisement देखने को मिल जाएंगे यह ads वही है जिनको आपने Google पर या फिर Amazon जैसा प्लेटफार्म पर search 🔎 किया होगा अगर आपने smart watch गूगल पर सर्च की है तो उसके ads आपको Instgram , Youtube , Facebook और जैसे प्लेटफार्म पर देखने को मिलेंगे।

और यही होती है डाटा के पावर “Power Of Data” आपने यह डेटा सर्च इंजन 🔎 के थ्रू सर्च किया but गूगल ने आपके इस डेटा का फायदा उठाते हुए आपको वही विज्ञापन दिखाएं जो कि आप देखना चाहते थे। तो दोस्तों मुझे आशा है कि आप को यह तो समझ में आ गया हुआ कि डाटा साइंटिस्ट क्या होता है अब जान लेते हैं –

डाटा साइंटिस्ट क्या काम करते हैं What do data scientists do?

दोस्त डाटा साइंटिस्ट का काम होता है , डाटा को कलेक्ट करना और उसे परफेक्ट इंफॉर्मेशन में बदलना। दोस्त आप जो अभी यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं इसमें भी डाटा का उपयोग किया गया है हमारे इस आर्टिकल को कितने लोग पढ़ रहे हैं यह डाटा भी हमारे पास है और आप इसे कितने टाइम तक पढ़ रहे हो यह डाटा भी है इसका हम कुछ इस प्रकार यूज़ कर सकते हैं कि जहां से ज्यादा लोग आर्टिकल पढ़ रहे हैं उनको target करके हम अच्छे-अच्छे आर्टिकल और लिखें ताकि हमारे इस वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर आए और हमें ज्यादा प्रॉफिट हो।

ठीक इसी प्रकार डाटा साइंटिस्ट कंपनी के लिए काम करता है ।

दोस्त डाटा साइंटिस्ट कंपनी में सिर्फ डाटा कलेक्ट करने का ही काम नहीं करता , बल्कि बहुत सारा डाटा में से सही डाटा को कनेक्ट करने का काम करता है । जिसे हम आसान भाषा में फिल्टर करना समझ सकते हैं Filter करने से जो अनुपयोगी डाटा है उसे अलग कर दिया जाता है और जो उपयोगी डांटा है इसे अलग रखा जाता है।

डाटा साइंटिस्ट 👩‍💻 इसी के साथ यह भी काम करता है कि – आपने जो डाटा को कलेक्ट किया है उन्हें कुछ भी नंबरों में नहीं बता सकते इसके लिए आपको कंपनी के मैनेजर को graph 📈 या फिर chart 📊 का यूज करके समझाना पड़ता है और अगर आपका मैनेजर सही तरीके से संतुष्ट है तभी यह इंफॉर्मेशन कंपनी के लिए अप्लाई की जाती है।

डाटा साइंटिस्ट कैसे बने | road map of data scientis

दोस्त अब हम जानेंगे डाटा साइंटिस्ट कैसे बन सकते हैं। डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए और साइंटिस्ट बनने के लिए कौन सी डिग्री होनी चाहिए

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए अभी तक कोई स्पेशल कोर्स या डिग्री बनी नहीं है। अगर आप मैथ साइंस स्ट्रीम से हो तो आप डाटा साइंटिस्ट बन सकते हो हां अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम से भी हो तो आप बन सकते हो परंतु इसके लिए आपको आगे कॉमर्स के साथ में कंप्यूटर भी लेना होगा और कंप्यूटर के बेसिक फंडामेंटल के साथ-साथ programing language के भी नॉलेज लेनी पड़ेगी ।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आप python सीखें python डाटा साइंटिस्ट के लिए सबसे बेस्ट लैंग्वेज में से एक है । पाइथन Machine Learning में भी आपकी हेल्प करेगी । जब आप इसे Software को Design करते हैं जो कि automatic data analysis कर सकता है तो इस कंडीशन में आपको Machine Learning की भी आवश्यकता पड़ती है जोकि python से आप सीख सकते हैं।

👉 पाइथन लैंग्वेज क्या है पाइथन लैंग्वेज की बेसिक जानकारी


अगर आप ग्रेजुएशन करना चाहते हैं और अगर आप maths stream से है तो BTech computer science (ya) information technology के साथ में अपना under graduation कंप्लीट करें | बीटेक कंप्यूटर साइंस में आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी नॉलेज मिलेगी साथ ही साथ network और basic company management fundamental भी सिखाए जाएंगे और अगर आप b tech से ग्रेजुएशन करते हैं तो कंपनी आपको अच्छा पैकेज भी देती है।

डाटा साइंटिस्ट की सैलरी कितनी होती है How much is the salary of a data scientist

दोस्त अगर बात करें डाटा साइंटिस्ट की एवरेज सैलेरी की तो इंडिया में डाटा साइंटिस्ट पोक 500000 से 12 लाख तक का सालाना पैकेज दिया जाता है अगर आप अभी fresher है और अभी आपको डाटा साइंटिस्ट के बारे में ज्यादा अनुभव नहीं है फिर भी आपकी average salary 4 lakhs / year से स्टार्ट होगी।

data from class door

दोस्त‌ यही सैलरी अगर आप आउट ऑफ कंट्री जाते हैं और किसी बड़ी कंपनी के लिए काम करते हैं तो वहां पर आपको ज्यादा सैलरी मिलती है। जैसे जसे आप इस फील्ड में अपना अनुभव जैसे जैसे आपको इस फील्ड में ज्यादा अनुभव होने लगता है तो आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है।

भारत में डाटा साइंटिस्ट की कितनी डिमांड है What is the demand of Data Scientist in India?

डाटा के हिसाब से अगर मैं आपको बताऊ तो भारत में जितने स्टार्टअप पिछले 10 सालों में start नहीं हुए हैं उससे कई ज्यादा स्टार्टअप अभी 3 से 4 सालों के अंदर हुए हैं। तो हम यह मान लेते हैं कि भारत में कंपनियों और भी ज्यादा बढ़ने वाली है चाहे वह Technology कंपनी हो या फिर कोई service provider company & product based company यहां पर स्टार्टअप बढ़ने ही वाले हैं । तो अगर स्टार्टअप बढ़ेंगे तो उन्हें डाटा साइंटिस्ट की जरूरत ही होगी क्योंकि भारत में इतनी ज्यादा पापुलेशन है तो डाटा भी बहुत ही ज्यादा आता है तो कंपनी के लिए डाटा साइंटिस्ट की requirement कई गुना 💯 बढ़ जाती है तो भारत में data scientist का बहुत ही ज्यादा scope है आप इसे एक अच्छा करियर के तौर पर देख सकते हैं और आप स्वयं भी इसके बारे में रिसर्च करें।

हमें आशा है कि आप को यह आर्टिकल पसंद आया हुआ आगे किस विषय पर आप आर्टिकल चाहते हैं यह कमेंट करके बताएं पढ़ने के लिए धन्यवाद 😊

Leave a Comment