Python language क्या है हिंदी python का उपयोग कहां किया जाता है

 Python क्या है हिंदी python का उपयोग कहां किया जाता है

दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे python क्या है हिंदी । वैसे तो आपने python का नाम तो कहीं सुना होगा परंतु आप जानते नहीं होंगे कि python आखिर है क्या  आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे
  •  Python क्या है ? what is python.
  • Python का प्रयोग ? uses of python.
  • Python कैसे सिखे ? how to learn python.
Source- Google image created by-www.needpix.com

Python क्या है 

दोस्तों python एक प्रकार की कंप्यूटर लैंग्वेज हैं जिस प्रकार C, C++ , Java , HTML इत्यादि कंप्यूटर लैंग्वेज उन्हीं में से पाइथन भी एक कंप्यूटर लैंग्वेज है। Python language एक open source high level general purpose programming language है साथ ही साथ अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहते हो तो आपको किसी भी प्रकार के पैसे या फिर लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती यह open source programming language है । पाइथन दुनिया के सबसे useful एवं आसान लैंग्वेज में तीसरे नंबर पर आती है क्योंकि यह बहुत ही फास्ट हो और पावरफुल होती हैं इसकी मदद से हम software developed, application develop, computer graphics आदि design कर सकते हैं और easy to understand language है। पाइथन लैंग्वेज का आविष्कार Netherlands मैं guido van rossum द्वारा किया गया था। दोस्तों guido van rossum ने इस लैंग्वेज का नाम python इसलिए रखा क्योंकि guido van  ने यह नाम Monty Python comedy show से प्रभावित होकर अपनी लैंग्वेज का नाम Python रख दिया ।

  • पाइथन लैंग्वेज का उपयोग

दोस्तों पाइथन लैंग्वेज के अगर उपयोग की बात करें तो आजकल हर छोटी कंपनी से लेकर बड़ी बड़ी multinational tech कंपनिया Python language को importance देती जा रही है। IT field मैं भी बहुत ज्यादा उपयोगिता है पाइथन लैंग्वेज के क्योंकि यह बहुत ही fast and easy language है ।जिसके code को भी हम easily से समझ सकते हैं।
Companies में शामिल है- Google, Facebook, Twitter, quora , Pinterest यहां तक कि NASA के साइंटिस्ट भी software develop करने के लिए python का use करते हैं।
मुख्य प्रकार से python नीचे दी गई चीजों को डिवेलप करने के लिए use में लाई जाती।
  • System software
  • Game developing
  • Computer graphics
  • Server management
  • App development
  • Website creation

पाइथन लैंग्वेज कैसे सीखे how to learn Python language.

दोस्तों Python language को बहुत ही easy तरीके सीख सकते हैं । Because इसके लिए आपको कोई भी fee देने की जरूरत नहीं होती है ।क्योंकि Python language open source है इसके लिए आप सीधे जाइए Google chrome पर chrome पर टाइप कीजिए Python download वहां से आपको एक software download कर लेना है ।
 और साथ ही साथ अपने computer में install कर लेना है जिसके बाद में आप पाइथन लैंग्वेज को अच्छी तरीके से सीख सकते हैं । Python language सीखने के लिए आप YouTube पर उसके tutorial भी देख सकते हैं बहुत से tutorial आपको अच्छी help करेंगे जिससे कि आप python में परफेक्ट बन सकते हैं।
दोस्तों हमें आशा है कि आप जिस जानकारी के लिए यहां आए थे वह जानकारी आपको पूर्ण रूप से मिल चुकी होगी अगर आपको कुछ समस्या है तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं हमारी टीम आपके प्रॉब्लम का सलूशन बहुत जल्दी कर देंगे धन्यवाद। HINDI INFO PLACE

Leave a Comment