SIP क्या होता है समझिए आसान भाषा में Sip investment kya he hindi

नमस्कार दोस्तों 😊 काफी समय⌛ से यह कमेंट आ रहे थे कि कुछ आर्टिकल ✍️ इन्वेस्टमेंट के ऊपर भी लाए जाएं तो दोस्तों हमने भी सोचा कि इन्वेस्टमेंट में अब कुछ ऐसा कंटेंट देना चाहिए जो कि काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है और सभी लोगों का विश्वसनीय हो तो काफी ज्यादा खोजबीन 🧐 के बाद में हमने यह निर्णय लिया कि हमें सिप इन्वेस्टमेंट के ऊपर आर्टिकल लिखना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे

  1. सिप इन्वेस्टमेंट क्या होता है
  2. हम सिप इन्वेस्टमेंट कैसे कर सकते हैं ।
  3. सिप इन्वेस्टमेंट कितने पैसों से स्टार्ट कर सकते हैं‌।
  4. सिप इन्वेस्टमेंट करने के लिए बेस्ट प्लेटफार्म कौन सा है।

तो दोस्तों आइए जानते सबसे पहले सिप इन्वेस्टमेंट क्या होता है

SIP investment kya hai hindi

दोस्तों सिप इन्वेस्टमेंट को समझने से पहले हम समझते हैं कि आखिर sip का मतलब क्या होता है / दोस्तों sip को समझने से पहले हम थोड़ा सा म्यूचल फंड को समझ लेते हैं। मूचर फंड एक ऐसा फंड होता है जो हमारे दिए हुए पैसों से यह डिसाइड करता है कि इन पैसों का सबसे सही उपयोग क्या किया जा सकता है कौन से ऐसे सबसे बेहतरीन शेयर मार्केट कंपनी है जिनमें इन पैसों का निवेश किया जाए म्यूचल फंड आपके पैसे को सिक्योर रखता है और यह डिसाइड करता है कि सबसे बेहतरीन रिटर्न कौन सा स्टॉप आपको दे सकता है। तो आपने जाना सिप इन्वेस्टमेंट क्या होता है

full form of sip

Systematic Investment Plan

तो इस प्रकार म्यूचल फंड काम करता है आप जानते हैं कि sip क्या होता है।

SIP क्या होता है Sip kya he hindi

दोस्तों सीप एक तौर से म्यूचल फंड में पैसे invest करने का तरीका ही है। पर यह कुछ इस प्रकार काम करता है – Sip लगातार पैसे इन्वेस्ट करने में कंसिस्टेंसी बनाए रखता है जिस प्रकार हम EMI Pay करते हैं क्योंकि EMI ऑटोमेटेकली हर महीने हमारे अकाउंट से कट जाती है। तो ठीक इसी प्रकार से सीप भी अपने हमारे द्वारा तय किया गया अमाउंट हर महीने / वार्षिक तौर पर पैसा Mutual Fund में इन्वेस्ट करता रहता है इससे हममें इन्वेस्ट करने का अनुशासन विकसित होता है।

दोस्तों जब आप म्युचुअल फंड इन्वेस्ट करते हैं तो जब without sip के निवेश करते हैं तो आपको वहां पर एक पार्टी कूलर अमाउंट इन्वेस्ट करना पड़ता है पर जब बात आती है Sip investment के तो सिर्फ इन्वेस्टमेंट में आप हर महीने एक डिसेंट्स अमाउंट इन्वेस्ट करते हैं मान लीजिए आप एक नौकरी कर रहे हैं और आप को हर महीने 30,000 की तनख्वाह आ रही है अब आपने सोचा कि मैं हर महीने ₹5000 इन्वेस्ट करना चाहता हूं तो यहां पर आपके लिए सिर्फ इन्वेस्टमेंट बहुत ही बेहतरीन का ऑप्शन है क्योंकि शिव इन्वेस्टमेंट में आप हर महीने ₹5000 म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करते हैं और म्यूचल फंड यह डिसाइड करता है कि आपके हर महीने आने वाले 5000 को कहां इन्वेस्ट करना है।

आइए सिप इन्वेस्टमेंट के फंडे को समझते हैं देसी भाषा में।

उदाहरण के तौर मान लीजिए आपने किसी से ₹50 हजार उधार लिए , और आप उस पैसे को चुकाना चाहते हैं पर आपकी तनख्वाह मात्र ₹15000 महीना है अब आप सोच रहे हैं कि मैं इसे पैसे कैसे चुका हूं। तो आप यहां पर एक प्लान बना सकते हैं कि आप हर महीने 5 हजार उस बंदे को देंगे जिससे आपने ₹50 हजार उधार लिए हैं। तो करीबन 10 महीने बाद आप पूरे के पूरे ₹50000 चुका देंगे।

ठीक यही प्लान sip investment में भी काम करता है मान लीजिए आपको म्यूचल फंड / शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना है और आपके पास ज्यादा अमाउंट नहीं है पर एक ऐसा अमाउंट है जो कि हर महीने आपके पास उपलब्ध है हो सकता है वह ₹1000 हो या फिर ₹10,000 तो आप इस अमाउंट को इन्वेस्ट कर सकते हैं सिप इन्वेस्टमेंट के जरिए।

मुझे आशा है आपको इतना समझ में आ गया है अब जानते हैं कि

सिप इन्वेस्टमेंट में अपना पैसा कैसे लगाएं।

दोस्त आप बहुत आसान तरीके से SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। बहुत सारे ऐसा प्लेटफार्म है जो Sip के जरिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करवाते हैं यहां पर आपको मैं groww app recommend करूंगा क्योंकि यहां पर भारत के अधिकतर लोग sip के जरिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो आइए जानते हैं groww app के जरिए म्यूचुअल फंड में कैसे इन्वेस्ट करें।

सिप इन्वेस्टमेंट कितने पैसों से स्टार्ट कर सकते हैं‌।

दोस्तों सिप इन्वेस्टमेंट के जरिए आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना मात्र ₹500 से स्टार्ट कर सकते हैं। सबसे छोटे अमाउंट sip investment में ₹500 है आप ₹500 से स्टार्ट कर सकते हैं।

मात्र ₹500 से स्टार्ट कर सकते म्यूचल फंड में सिप के जरिए पैसे इन्वेस्ट करना।

groww app के जरिए म्यूचुअल फंड में कैसे इन्वेस्ट करें।

हम यहां पर आपको बता रहे हैं स्टेप बाय स्टेप ग्रो ऐप के जरिए सिर्फ म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करना। Sip investment on groww app

अगर आपने अपने अभी तक डिमैट अकाउंट ओपन नहीं किया है तो आप आज ही Groww App के साथ अपना demet account open करें।

Groww App par demet account kaise open kre

अगर आपके पास डिमैट अकाउंट नहीं है तो नीचे दिए गए लिंक से आप अपना डिमैट अकाउंट ओपन करें। 👇

अगर आपको डिमैट अकाउंट ओपन करने में कुछ प्रॉब्लम हो रही है तो यह आर्टिकल पढ़ें 👇

Groww App पर अपना डिमैट अकाउंट कैसे खोले जानिए

Groww App से म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें

ग्रो एप से आप बहुत ही आसानी से sip के जरिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं हर महीने आपके ऑटोमेटिक लिए पैसे सिर्फ में इन्वेस्ट होते जाएंगे इस पूरे प्रोसेस को हम आप को समझाते हैं मोबाइल के स्क्रीन शॉट के साथ।

How to purchase SIP on Groww App

1.ग्रो एप ओपन करें और म्यूचल फंड ऑप्शन पर आएं ।

Screen shot

आपको यहां पर ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया इमेज देख रही है इस पर क्लिक करें। Sip with 500₹

2. अब यहां पर आपको डिसाइड करना है क्या आप किस म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं आप सबसे पहले अपने स्तर से यह एनालिसिस करें रिसर्च करेंगी यह पिछले कितने सालों से कितना रिटर्न देती आ रही है सारा गणित करने के बाद में ही एक म्यूचल फंड कंपनी को चुने और उसमें इन्वेस्ट करें।

3.मैं डेमो देने के लिए यहां पर एक कंपनी का चयन करता हूं और इसके म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट कर रहा हूं।

आपको यहां पर नीचे दो बटन देख रहे होंगे सबसे पहला बटन होता है वन टाइम इन्वेस्टमेंट और दूसरा होता है मंथली इन्वेस्टमेंट सीप मंथली इन्वेस्टमेंट सीट पर क्लिक करें।

4. अब यहां पर आपको बड़ा अमाउंट डालना है जो आप हर महीने सिर्फ के जरिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं कम से कम अमाउंट ₹500 होना चाहिए । इसके बाद में गूगल पर क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करें।

साथ में ही आपको यह भी चुनना है कि आप हर महीने की किस तारीख को यह इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं।

अब इसके बाद में आपका पहला सिर्फ सक्सेसफुली परचेस कर लिया गया है।

ग्रो एप ऑटोमेटिक पेमेंट कैसे सेट अप करें How to setup auto-pay on Groww App

जो भी सिर्फ आप ने खरीदी है उस पर क्लिक करें यह सिर्फ आपको आपके डे सपोर्ट में मिल जाएगी इस पर क्लिक करें आपको यहां पर सेट अप फोटो सेट अप का ऑप्शन दिख रहा है |

इस पर क्लिक करें जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा यह इसमें यहां पर सबमिट करें s.m.s. सबमिट करने के बाद में आपको एक फॉर्म ओपन होगा इससे एग्री करें और सबमिट कर दें आपके बैंक के द्वारा यह ऑटोमेटिक पेमेंट हर महीने इन्वेस्ट कर दिया जाएगा।

आप अपने sip investment को edit भी कर सकते हैं जैसे मान लीजिए आप ₹500 नहीं बल्कि ₹1500 रुपए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप इसे एडिट कर सकते हैं।

दोस्तों मैंने आपको बताया है कि किस प्रकार से सिर्फ क्या होता है सिर्फ में कैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आपका कोई और भी सवाल रह गया है तो आप उसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

दोस्तों हमें आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा यह टेकर अपने उस दोस्त के साथ भी शेयर करें जो म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करना चाहता है धन्यवाद ❣️



Leave a Comment