Google street view kya hai hindi | Google Street view kaise use karte he

नमस्कार दोस्तों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल ✍️ में दोस्तों आज हम ऐसे टॉपिक के ऊपर चर्चा करेंगे जो कि हाल ही में बहुत ही ज्यादा चर्चा में आया है । दोस्तों आपने News में सुना होगा कि गूगल ने हाल ही में Google Street View इंडिया में लॉन्च किया है। आखिर क्या खास बात है Google Street view की इसके ऊपर इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे साथ ही साथ जानेंगे ।

  1. गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है
  2. गूगल स्ट्रीट व्यू से हमें क्या-क्या फायदा होने वाला है
  3. क्या गूगल स्ट्रीट व्यू से हमें नुकसान होगा ।
  4. गूगल स्ट्रीट व्यू किन-किन शहरों में लागू किया गया है
  5. गूगल स्ट्रीट व्यू का उपयोग कैसे करें

इस प्रकार के टॉपिक पर आज का पूरा आर्टिकल होने वाला है।


google street view kya hai गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है

दोस्तों आपने Google Map तो यूज़ किया ही होगा तो आपने यह भी देखा कि जब हम Google map 🗾 मैं बहुत ज्यादा जूम करते हैं तो हमें अच्छी क्वालिटी देखने को नहीं मिलती यहां तक कि हम हमारे आसपास के जो रास्ते हैं , हाईवे हैं उन्हें भी साफ साफ नहीं देख पाते तो इस प्रकार की प्रॉब्लम लगातार गूगल मैप के इंडिया में होती आ रही थी। इस प्रॉब्लम का सलूशन गूगल लाया है – गूगल स्ट्रीट व्यू ।

दोस्तों गूगल इसकी तैयारी अभी से नहीं बल्कि पिछले 9 सालों से कर रहा था। वैसे बहुत सारे देशों में गूगल स्ट्रीट व्यू काफी समय पहले से लॉन्च कर दिया गया था , वहीं पर भारत में आज से कुछ दिनों पहले ही लॉन्च किया गया है तो आखिर क्या कारण रहा है 9 साल लॉन्च होने में यह बात तो जानेंगे ही साथ ही साथ यह भी जान लेते हैं कि आखिर गूगल स्ट्रीट व्यू से हमें क्या फायदा होगा।


गूगल स्ट्रीट व्यू से हमें क्या फायदा होने वाला है

दोस्तों जहां पर हम गूगल मैप में किसी भी जगह को सर्च करते थे तो केवल हमें उसे ऊपर ही ऊपर देख पाते थे और यहां तक कि हमें उसकी एक अच्छी क्वालिटी इमेज भी देखने को नहीं मिलती थी । वही आप गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से बहुत ही क्लियर इमेज देख सकते हैं यहां तक की सड़कों पर चलने वाले वाहन भी आप आसपास की दुकानें पेड़ पौधे सड़कें आपको बहुत ही स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली है । इसका फायदा हमें यह होगा कि जब भी हम Google map किसी ऐसी जगह को फाइंड करना चाहते हैं जोकि गूगल मैप्स स्ट्रीट के अंतर्गत आती है तो हमें उसे ढूंढने में आसानी होगी। यहां तक कि हम उसे स्पष्ट रूप से देख 👁️ पाएंगे।

सड़कों पर चल रहे कंस्ट्रक्शन के काम का पता भी आपको गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से चल जाएगा तो इसकी मदद से आप पता कर सकते हैं कि आगे का मार्ग साफ है या नहीं।

Google Wifinanscan kya he hindi


गूगल स्ट्रीट व्यू से क्या नुकसान होने वाले हैं।

दोस्तों सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि गूगल स्ट्रीट व्यू में हमने सारी चीजें क्लियर क्लियर तो कर दी है पर इसी का फायदा दूसरे देश वाले , हमारे देश को नुकसान पहुंचाने के लिए गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद ले सकते हैं वह हमारे आसपास की स्थिति के अनुसार अपने काम को अंजाम दे सकते हैं तो यहां पर आपका यह सोचना गलत है ❌ क्योंकि Google Street View भी ऐसी जगहों पर काम नहीं करता है जहां पर हमारे राष्ट्रीय धरोहर को बाहरी लोगों से कोई भी हानि हो।

गूगल स्ट्रीट व्यू ऐसे स्थानों की इमेज नहीं बतलाता है जो कि बाहरी लोगों को हमारे देश में गलत कार्य करने के लिए आमंत्रित करें। जैसे सुरक्षाबलों के रहने के स्थान , राष्ट्रीय बैंक , राष्ट्रीय विचार विमर्श भवन , लोकसभा , राज्यसभा एवं न्यायालय।

जाहिर सी बात है अगर Google Street view भी ऐसी जगह पर कार्य करता है तो यह खुफिया एजेंसियों के लिए एक बहुत बढ़िया तरीका हो सकता है आसपास की चीजों को जानने का । और फिर वह इसी का फायदा उठाकर अपने काम को अंजाम देंगे , इसलिए इन स्थानों पर गूगल स्ट्रीट व्यू से संबंधित डाटा अपलोड नहीं किया गया है। और ना कभी आगे किया जाएगा।


गूगल स्ट्रीट व्यू किन-किन शहरों में लागू किया गया है। In which cities is Google Street View implemented?

दोस्तों अब सवाल आता है कि गूगल स्ट्रीट व्यू किन शहरों में लागू किया गया है , दोस्तों Google Street View अभी तक मात्र 10 शहरों में लागू किया गया है एवं आगे भी शहरों की संख्या बढ़ने ही वाली है। सबसे पहले ऐसे शहरों में गूगल स्ट्रीट व्यू लागू किया गया है जहां पर पॉपुलेशन अधिक है एवं आने जाने वाले लोगों काफी ज्यादा गूगल मैप का यूज़ करते हैं एवं ऐसी जगह जहां पर काफी ज्यादा ट्रैफिक लगता है एवं काफी ज्यादा दुकानें हैं तो वहां पर सबसे पहले गूगल स्ट्रीट व्यू डाटा अपलोड किया जाएगा हम बता दें कि अभी तक इन शहरों में गूगल स्ट्रीट व्यू लॉन्च किया गया है।

google street view Indian cities

बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर

और जल्द ही आपके शहर में भी गूगल स्ट्रीट व्यू आने वाला है क्या आप भी ऊपर दिए गए शहरों में से हैं तो कमेंट करके बताएं 😊


तो अब हम जान लेते हैं कि आखिर गूगल स्ट्रीट व्यू का यूज हम कैसे कर सकते हैं।

Google Street view ka use kaise kre | How to use google street view

दोस्तों गूगल स्ट्रीट व्यू का उपयोग करना बहुत ही आसान है जिस प्रकार आप गूगल मैप का यूज़ करते हैं ठीक इसी प्रकार आप गूगल स्ट्रीट व्यू ऑप्शन का भी यूज कर सकते हैं जो कि आपको Google Map में ही मिलने वाला है आप सबसे पहले उस शहर को सर्च कीजिए जहां पर गूगल मैप गूगल व्यू स्ट्रीट lounch कर दिया गया है मैंने आपको यहां पर नीचे एक उदाहरण के तौर पर बेंगलुरु शहर का Google street view बतलाया है अगर आप भी इसका अनुभव लेना चाहते तो आप अपने मोबाइल पर यह स्टेप फॉलो कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर 10 शहर बताएं हैं इसमें से आप किसी एक शहर को सर्च करें और इसके बाद में नीचे दी गई स्टेप को फॉलो करें।

How to use google street view in map

1.सबसे पहले गूगल मैप ओपन करें और यहां पर आपको इस स्क्रीन शॉट में दिखाए गए आइकन पर क्लिक करना है।

banglore city

2.अब इसके बाद मैं आपको नीचे street view ऑप्शन दिख रहा है इस पर क्लिक करें ।

Google Map

3.अब आपको यहां पर उस शहर में जो भी सड़कें हैं वहां पर आपको मुझे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया कलर जैसे स्ट्रीट दिख रही है आपको इस हाइलाइट कलर पर क्लिक करना है और जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको स्ट्रीट व्यू फीचर देखने को मिल जाएगा जो कि नीचे स्क्रीनशॉट में भी बताया गया है।

Banglore city

जब आप थोड़ा जूम करेंगे तो आपको सड़कों का कुछ अलग कलर देखने को मिलेगा , इस पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपको नीचे जैसा सीन देख रहा है , इस प्रकार का सीन देखने को मिलेगा। और यही है गूगल स्ट्रीट व्यू के खास बात।

Google Street view

Read More Articles 👇


हां तो दोस्तों आपने इस आर्टिकल में जाना है कि गूगल स्ट्रीट व्यू क्या होता है कैसे काम करता है और आखिर हम गूगल स्टेट ब्लू का यूज कैसे कर सकते हैं दोस्तों अभी कुछ सीमित शहरों में ही गूगल स्ट्रीट व्यू लॉन्च किया गया है जल्द ही समूचे भारत में गूगल स्ट्रीट व्यू लांच कर दिया जाएगा आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी कमेंट करके बताओ आपको आर्टिकल कैसा लगा बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद 😊

Leave a Comment