Emai Marketing kya he hindi | ईमेल मार्केटिंग के फायदे

नमस्कार Friend ,

इस आर्टिकल को आगे बढ़ाने से पहले मैं मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं ❓कि आपके पास आपकी ईमेल 📧 आईडी कितने टाइम से है ?

– — मैंने आज से 10 साल पहले 2012 में मेरी पहली ईमेल आईडी बनाई थी वह यह ईमेल आईडी तभी से मेरे पास है 10 सालों में मैंने मेरे 4 मोबाइल नंबर चेंज कर दिए , मैंने स्कूल से कॉलेज चेंज कर ली , पहले मेरी हाइट बहुत कम थी आज मेरी हाइट बहुत बढ़ चुकी है । इतने परिवर्तन होने के बाद भी मैंने अपनी ईमेल आईडी को नहीं बदला । और शायद ! आपके साथ भी ऐसा ही हुआ होगा आपने जब से ईमेल आईडी बनाई है तभी से आपके पास ईमेल आईडी होगी।

तो आप समझ सकते हैं ईमेल आईडी का हमारे जीवन से कितना जुड़ाव है। यह कितने टाइम से हमारे साथ है तो क्या लोग इसका फायदा नहीं दे सकते ? बिल्कुल ले सकते हैं इसी का फायदा ले रहे हैं हम ईमेल मार्केटिंग के लिए चलिए अब आगे आर्टिकल जारी करते हैं –

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ईमेल मार्केटिंग के बारे में यानी यह आर्टिकल बिजनेस परपस के अकॉर्डिंग आज आपको बहुत ही ज्यादा नॉलेज देने वाला है । दोस्तों आपने ईमेल मार्केटिंग का नाम कहीं ना कहीं सुना ‌ उसके बाद में ही आपने सर्च 🔎किया कि ईमेल मार्केटिंग क्या है 📧 तो आज हम आपको बताएंगे कि

ईमेल मार्केटिंग क्या है

ईमेल मार्केटिंग किसे कहते हैं

और ईमेल मार्केटिंग के क्या-क्या फायदे हैं।

ईमेल मार्केटिंग क्या है

दोस्तों यहां पर आपको दोनों शब्द Email + Marketing को समझाते हैं। E-MAIL का मतलब होता है ELECTRIC MAIL । जिसके जरिए हम अपनी ईमेल एड्रेस की मदद से दूसरे EMAIL ADDRESS पर मैसेज सेंड करते हैं मैसेज में हम इंक्लूड करते हैं important documents , business card invitation card , ebooks , links , promotional code etc वह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि उसे किस प्रकार का Email सेंड करना है। Gmail गूगल का प्रोडक्ट है , इसके जैसे और भी ई-मेल प्लेटफार्म अवेलेबल है पर हम ज्यादातर गूगल के द्वारा बनाया गया Gmail का ही यूज करते हैं।

अब इसके बारे में दूसरा शब्द है Marketing मार्केटिंग का मतलब होता है अपने product या service का प्रचार प्रसार (advertise) कर के उसे सेल करना एवं सेल करने के बाद में उससे प्रॉफिट कमाना marketing कहलाता है।

अब अगर दोनों शब्दों को मिलाकर हम स्पष्ट रूप से बात करें तो हम यह कह सकते हैं कि ईमेल के जरिए अपनी कंपनी के प्रोडक्ट या service का विज्ञापन करके उसे सेल कर प्रॉफिट कमाना यानी मार्केटिंग करना एवं अपनी यह पूरी प्रोसेस ईमेल मार्केटिंग कर जाती है।

Email marketing में एक शब्द का अधिकतर यूज किया जाता है। [ Lead Megnet ] अगर आपने इसे समझ लिया तो आप email marketing करना सीख जाएंगे।

Lead Megnet kya he

Lead + Megnet – दोस्त अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह मैं मार्केटिंग मतलब यह होता है कि लोगों को अपने कंपनी के प्रोडक्ट सेंड करो और वह जब ईमेल खोलेंगे तो उन्हें अपना प्रोडक्ट दिखेगा और वह उसे खरीद लेंगे | इस प्रकार का कोई भी कस्टमर हमारे प्रोडक्ट को नहीं खरीद पाएगा क्योंकि ऐसे तो हम स्वयं भी नहीं खरीदते हैं।

इसके लिए आपको ऐसे लोगों की ईमेल लिस्ट तैयार करना है जो कि वाकई में ऐसे प्रोडक्ट ढूंढ रहे हैं जैसे प्रोडक्ट आपकी कंपनी सेल करती है।

जैसे उदाहरण – अगर किसी व्यक्ति के बाल झड़ रहे हैं और अगर आपकी कंपनी कंघा बेचती है और आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए , उसे ईमेल करते हैं कि भैया कंघा ले लीजिए तो वह कंघा नहीं लेगा । पर अगर आप ऐसे व्यक्ति को आप ऐसा तेल बेचेंगे जिससे कि बाल झड़ना बंद हो रहे हैं तो वह उसे खरीदेगा।

अपनी ऑडियंस को ऐसे प्रोडक्ट या सर्विस प्रोवाइड कराना जो वह काफी समय से ढूंढ रही है। इसे Lead Megnet कहते हैं , जिससे कि वह आपकी ओर खींचे चले आते हैं ‌‌।

आप उन्हें ई बुक , प्रमोशनल कोड , ऑफर , फ्री वीडियो सीरीज लिंक शेयर कर सकते हैं एवं एक अपना अच्छा impression बना सकते हैं अपनी ईमेल ऑडियंस के सामने।

सही ईमेल आईडी की सूची तैयार करें ।

मैं आपको यहां पर सही ईमेल आईडी के सूची तैयार करने के लिए क्यों कह रहा हूं ?

मैं आपको इसलिए कह रहा हूं क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि आपकी जो ईमेल ऑडियंस है किस प्रकार की सर्विस चाहिए। और उन्हें कौन-कौन सी चीजें पसंद है । अगर वह उनके हिसाब से ठीक होगी तो बहुत से जरूर खरीदेंगे।

आपको पता होना चाहिए

  • आपकी जो ईमेल आईडी के लिस्ट है उसमें लोगों की ज्यादातर उम्र कितनी है
  • जेंडर के बारे में भी पता होना चाहिए कितने महिला एवं कितने पुरुष है।
  • आपकी ईमेल आईडी में रहने वाले लोग किस क्षेत्र के हैं।
  • आपकी ईमेल आईडी में कितने लोग एजुकेटेड हैं।

इस प्रकार की जानकारी जब आपको होगी तो आप सही व्यक्ति को एक सही ईमेल सेंड करेंगे।

लोगों से उनकी ईमेल आईडी कैसे लें

दोस्तों अब बात आती है मेन मुद्दे पर लोगों से उनकी ईमेल आईडी किस प्रकार ले सकते हैं।

By Social Media 🤳

इसके लिए आपको मेहनत करने की जरूरत है अगर आप सोशल मीडिया पर भी एक्टिव है और आपके वहां पर followers अच्छे खासे है तो आप कहां पर यह मेल आईडी आसानी से कलेक्ट कर सकते हैं। पर ज्यादातर लोगों के फॉलोअर्स ज्यादा नहीं होते। तो ऐसे में आप दूसरे तरीके अपना सकते हैं।

By blogs & websites

या फिर अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल पर रैंक है तो आप कहां से ट्रैफिक जनरेट करके लोगों से उनकी ईमेल आईडी ले सकते हैं।

by organise free webinar

या फिर आप free webinar अटैचमेंट करके लोगों से उनकी ईमेल आईडी कलेक्ट कर सकते हैं यह एक अच्छा तरीका है क्योंकि यहां पर आपको सब कुछ पता लग जाएगा कि लोग कितने इंटरेस्टेड हैं क्योंकि वही आपके webinar को ज्वाइन करेगा जिसे इंटरेस्ट होगा।

Google Form & Survey

इसे भी पढ़ें 👇

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए

आप फोन पर Google forms जरिए भी ईमेल आईडी कलेक्ट कर सकते हैं एवं survey करके लोगों के इंटरेस्ट को जान सकते हैं कि लोगों को क्या चीजें पसंद है। आप ऐसे सर्वे करें क्योंकि आपकी कंपनी से रिलेटेड हो।

अगर आप गूगल पर सर्च करोगे तो आपको वहां पर ढेरों ईमेल आईडी लिस्ट मिल जाएगी पर पर ईमेल आईडी की लिस्ट कौन की है और उसमें किस उम्र के लोग हैं यह आपको पता नहीं चल पाएगा। इसलिए आपको खुद ईमेल आईडी कलेक्ट करना है।

ईमेल मार्केटिंग के क्या-क्या फायदे हैं।

दोस्ती में मार्केटिंग करने के बहुत से फायदे हैं आप यहां पर कम पैसों में यानी एडवर्टाइजमेंट से भी कम पैसों में अच्छी सेल्स एवं लिड जनरेट कर सकते हैं।

🛍️आप यहां पर डायरेक्ट ऐसे लोगों को टारगेट कर सकते हैं जिन्हें एक्चुअल में आपके प्रोडक्ट / सर्विस की जरूरत है। वैसे मैं बाहर लोग आपके प्रोडक्ट / सर्विस को ज्यादा खरीदेंगे।

🤑ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप अपने वेबसाइट पर ब्लॉग कर भी ट्रैफिक ला सकते हैं। और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के बाद में आप जहां से भी पैसा कमा सकते हैं।

हां तो दोस्तों इस आर्टिकल में अभी बस इतना ही अब हम भी जानते हैं कि आप इस आर्टिकल में कितना इंटरेस्ट ले रहे हैं 😍आपके इंटरेस्ट एवं कमेंट से ही हम अब अगला आर्टिकल इस पर पब्लिश करेंगे कमेंट करें और लिखें Next 😊

Leave a Comment