ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है हिंदी | what is open source software

नमस्कार दोस्तों

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आखिर ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होते हैं और हम इन क्या हम इन ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के प्रोजेक्ट में पार्टिसिपेट कैसे कर सकते हैं दोस्तों सबसे पहले हम जानेंगे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है?

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है what is open source software

दोस्तों जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि ओपन सोर्स यानी कि आप इसके source को access कर सकते हैं जिस भी software का कोड आसानी से उपलब्ध होता है , उनकी ऑफिशियल वेबसाइट या फिर GitHub जैसे प्लेटफार्म पर और कंपनी है परमिशन देती है कि आप उसमें सुधार कर सकते हैं तो उसे हम open source software कहते हैं कंपनी खुद इसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर बनाती है ताकि डेवलपर्स इनमें bugs or errors find करके उनके सॉफ्टवेयर को एक clean+secure सॉफ्टवेयर बनाएं। जिससे कंपनी के सॉफ्टवेयर में लगातार सुधार होता है।

उनके सॉफ्टवेयर में जहां-जहां कमी है डेवलपर्स उन कमी को दूर करते हैं और Right Code कंपनी तक पहुंच जाते हैं , अगर code वाकई में सॉफ्टवेयर को speed & security के according क्रिएट किया गया है तो वह code सोफ्टवेयर से मर्ज कर लेती है।

आजकल हर सॉफ्टवेयर कंपनीज ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर रख रही है , ताकि नए डेवलपर्स उनके सॉफ़्टवेयर कोड को एक्सेस करके एक अच्छा कोड लिखें ताकि उनके सॉफ्टवेयर में लगातार सुधार हो।

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर कौन-कौन से हैं What are open source software

आपने Linux os ऑपरेटिंग सिस्टम तो यूज़ किया ही होगा अगर नहीं किया है तो पक्का आपने विकिपीडिया तो यूज़ किया होगा (assignment bnane ke liye 🤭) विकीपीडिया ओपन सोर्स प्लेटफार्म है जहां पर आप उनके आर्टिकल्स में बदलाव कर सकते हैं और एक सही जानकारी पब्लिक तक पहुंचा सकते हैं । तो इसी प्रकार का सोर्स जो हम स्वयं बदलाव कर सकते हैं अगर उसमें किसी इंफॉर्मेशन की कमी है , तो उसे सही करके पब्लिक के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं , ओपन सोर्स कहलाते हैं ।

ओपन सोर्स software कौन-कौन से हैं। What are open source software?

दोस्तों इस इंटरनेट वर्ल्ड में बहुत से open source software है इन ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म को आप यूज भी करते हैं ।

list of open source software
Mozilla Firefox
Linux
Wikipedia
VLC music player
Python
PHP
LibreOffice
GIMP

वहीं पर अगर आप मशीन लर्निंग के फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर जानना चाहते हैं और इन सॉफ्टवेयर में कुछ सुधार करना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर नीचे मशीन लर्निंग फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर्स की लिस्ट प्रदान कर रहे हैं इनका उपयोग करके आप इनके ओपन सोर्स कोड को पढ़कर इन में सुधार करके कंपनी को सेंड कर सकते हैं।

Machine learning open source software list

  1. Caffe
  2. Microsoft Cognitive Toolkit
  3. SystemML
  4. TensorFlow
  5. Torch / PyTorch
  6. Weka / MOA
  7. Deeplearning4j
  8. DeepSpeed
  9. ELKI
  10. mlpack
  11. MXNet
  12. Neural Lab
  13. OpenNN
  14. Orange
  15. Infer.NET
  16. Keras
  17. scikit-learn
  18. Shogun
  19. Spark MLlib
  20. XGBoost
  21. Yooreeka
  22. LightGBM
  23. Mahout
  24. Mallet
  25. ML.NET
  26. pandas (software)

ओपन सोर्स प्रोजेक्ट कैसे बनाएं How to Create an Open Source Project

दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी से आपको इतना तो पता लग गया होगा क्यों ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या हैं और यह कैसे काम करते हैं। पर अब बात आती है कि हम इन ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर में प्रोजेक्ट कैसे बना सकते हैं ? और इस प्रकार के प्रोजेक्ट में भाग लेकर हम हमारे रिज्यूमे को किस प्रकार बेहतर बना सकते हैं।

ओपन सोर्स प्रोजेक्ट बनाने के लिए आपको Web Development / Android Development / Machine Learning इनमें से जिस में भी आपके रुचि हो के बारे में अच्छी नॉलेज लेना पड़ेगा ताकि आप code को समझ सकें इसके बाद में आपको GitHub के commands के बारे में भी नॉलेज होनी चाहिए ।

दोस्तों ऊपर 👆 जितने भी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर open source software list बताएं हैं इन सभी का सोर्स कोड आपको GitHub पर मिल जाएगा , आप वहां पर सर्च करें और सर्च करने के बाद में इन सॉफ्टवेयर का कोड आपको उनके प्लेटफार्म पर मिल जाएगा ।

वहां से आप इनके code को download सकते हैं और VS Code / Android Studio जैसे प्लेटफार्म या फिर आप जो भी एडिटर यूज करते हैं उसका यूज़ करके इसमें error , bugs जैसे प्रॉब्लम को सॉल्व करके इनके code को वापस GitHub पर push कर सकते हैं अगर आपका code सही है तो कंपनी आपके code को मर्ज कर लेंगी

अगर आप किसी बड़ी कंपनी में इस प्रकार का error & bug fix करते हैं तो इसके लिए आपको reward भी मिलेगा । अभी कुछ दिनों पहले हमारे इंदौर में एक बंदे ने Google में bug fixing किया और उसे ₹63 crore का reward मिला। इसमें बहुत ही स्कोप है आप इसे जरूर सीखें।

दोस्तों हमने आपको यहां पर समझाया कि ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होते हैं और ओपन सोर्स प्रोजेक्ट कैसे बनाएं हमें आशा है आपको सारी जानकारी पसंद आई होगी फिर मिलते हैं किसी दूसरे विषय पर चर्चा में धन्यवाद 😊❤️

1 thought on “ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है हिंदी | what is open source software”

Leave a Comment