Software engineer in Hindi.

Software engineer in Hindi.

Hello friends
Software engineer in Hindi.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने। How to become a software engineer. 



आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत ही एडवांस हो चुकी है। जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा है हर व्यक्ति मोबाइल लैपटॉप यानी कि इंटरनेट में इंटरेस्ट लेना लगा है। तभी तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर इंडिया के टॉप
करियर ऑप्शन में शामिल है ।बढ़ते हैं टॉपिक की तरफ,

Software engineer in Hindi.

सॉफ्टवेयर क्या है what is software 

आज हर किसी के पास मोबाइल /लैपटॉप है । लैपटॉप में सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर का ही यूज होता है बिना सॉफ्टवेयर के हम कुछ नहीं कर सकते बिना सॉफ्टवेयर के  लैपटॉप या मोबाइल एक खाली डिब्बे की तरह ही होते हैं। हम मोबाइल/लैपटॉप को सॉफ्टवेयर के द्वारा ही चला सकते हैं।इन सॉफ्टवेयर की मदद से हम फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग  ऐसे बहुत से कार्य कर सकते हैं।
देखा जाए तो आज के समय में बच्चों का इंटरेस्ट कंप्यूटर में बहुत ज्यादा है ।तो उनके लिए यह एक बहुत अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है ।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने। How to become a software engineer

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना इतना भी आसान नहीं है । पर वहीं दूसरी ओर कहा जाए तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर की लाइफ एक परफेक्शन लाइफ होती है । जिसे हर कोई हासिल करना चाहता है। तो आपको एक सक्सेसफुल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप बहुत अच्छे सैलरी पा सकते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की लिए आपको 10th से ही मैथ्स और साइंस का चुनाव करना पड़ेगा इसके बाद 12th कंप्लीट करें। 12th कंप्लीट करने के बाद आप   JEE mains exam दे इस एग्जाम में आपको अच्छी रैंक लाना होगा तभी आपको एक अच्छी कॉलेज मिलेगी अगर आपका इंटरेस्ट आईआईटी में जाने का है तो आप एडवांस दीजिए। नहीं तो आप रैंक के हिसाब से भी अच्छी कॉलेज ले सकते हैं कॉलेज का चुनाव करने के बाद बी टेक करें कंप्यूटर साइंस से यह पूरे 4 साल का होता है। इसमें आपको कोडिंग, लैंग्वेज ऐसी बहुत सारी कंप्यूटर नॉलेज से सिखाई  जाती है। जो कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए जरूरी होती है। कॉलेज की लास्ट ईयर में इंटरशिप के लिए अप्लाई कर दें। ताकि आपको कंपनियों को समझने का मौका मिले कि वहां कैसा मैनेजमेंट और बिजनेस होता है। इसके बाद आपको अच्छी खासी जॉब मिल जाएगी।
Software engineer in Hindi.
सॉफ्टवेयर इंजीनियर का क्या काम होता है।What is the job of a software engineer?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर टेक्निकली रूप से बहुत सारे कार्य करते हैं उन्हीं में से हैं app developing, website designing, testing, etc.
Software engineer नई-नई टेक्नोलोजी विकसित करता है। नए-नए अपडेट्स बनाता है। तथा जो भी सॉफ्टवेयर संबंधित प्रॉब्लम होती है उन्हें सॉल्व करता है यह प्रमुख कार्य होते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर के।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है।What is the salary of a software engineer?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी उसके अनुभव तथा स्किल के हिसाब से दी जाती है। अगर एक औसत बात कही जाए तो इंडिया में एक प्रेशर सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी 5 लाख से 15 लाख तक होती है। अगर आपकी गूगल ,माइक्रोसॉफ्ट ,फेसबुक ऐसी बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब मिलती है। तो सैलरी बहुत ज्यादा होगी। गूगल में जॉब कैसे पाए
हां तो दोस्तों आज आर्टिकल के लिए बस इतना ही कमेंट करके बताएं आपको यह जानकारी कैसी लगी।
Software engineer in Hindi.
Thanks for reading

क्या आप इनके बारे में भी जानना चाहते हो? अगर जानना हो तो कर दो क्लिक !!

 

Software engineer in Hindi.
Thanks for reading

2 thoughts on “Software engineer in Hindi.”

Leave a Comment