Career in arts after 12th in Hindi

 

Career in arts after 12th in Hindi

Hello friends, 

किसी ने क्या खूब कहा है।

पानी में तस्वीर बना सकते हो तुम,

कलम को शमशेर बना सकते हो तुम
कायर हैं जो तकदीर पे रोते हैं,
जैसी चाहो वैसी तकदीर बना सकते हो तुम।।

हां तो दोस्तों जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है। आप  वह सारी फैसिलिटी हासिल कर सकते हो जिसका अपने सपना देखा है।

हां तो बढ़ते अपने टॉपिक की तरफ आज हम जानेंगे आर्ट्स में अपना करियर कैसे बनाएं?

ज्यादातर स्टूडेंट को तो ऐसा लगता है की आर्ट्स में तो कोई ज्यादा अच्छी नौकरी मिलने वाली नहीं है परंतु अब इस विचारधारा को अपने माइंड में से हटा दीजिए। क्योंकि इंडिया में आर्ट्स वाले स्टूडेंट की उतनी ही आवश्यकता है जितने की साइंस  के स्टूडेंट की है।  How to career in arts after 12th

Career in arts after 12th in Hindi

आर्ट्स में है इतने करियर ऑप्शन की दिमाग काम नहीं करेगा।

1) B.A

2) B.A .LLB

3) hotelmanagement

4) event management

5) teacher training courses

6) graphic designer 

7) journalism 

8) professional arts

Career in arts after 12th in Hindi

इन सभी फील्ड की जानकारी 

1) B.A=बीए (BA) का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (bachelor of arts) होता है ये पुरे 3 साल का कोर्स होता है जो 12th आर्ट्स के बाद क्या जाता है इसे करने के लिए  12th पास होना चाहिए। अगर आपको टॉप कॉलेज चाहिए तो आपको 85% से तो ऊपर ही लाना होगा। तभी आपको एक अच्छी कॉलेज मिलेगी । BAमें बहुत सारा सब्जेक्ट होता है आपको किसी एक सब्जेक्ट को honors बनाना होता है आप जिस फील्ड में जाना चाहते है इसके बाद आगे की पढाई उसी से रेलेटेड होगी और आप वही बनोगे जो सब्जेक्ट चुने हो.। तो आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं अपने फ्यूचर से रिलेटिव example program, honours, आप लैंग्वेज में भी ऑनर्स कर सकते हैं। वैसे संस्कृत में पंजाबी में अंग्रेजी में हिंदी में आदि भाषाओं में आप ऑनर्स कर सकते हैं। पॉलिटिकल साइंस फिलोसोफी जियोग्राफी में भी ऑनर्स कर सकते हैं। 

Career in arts after 12th in Hindi 

2)B.A.LLB   कानून में पहली व्यावसायिक स्नातक की डिग्री है, जो छात्र 12वीं के बाद कानून क्षेत्र में जैसे एडवोकेट बनना चाहते हैं उनके लिए बीए.एल.एल.बी बेस्ट कोर्स है, इस कोर्स के माध्यम से आप कानून व्यवस्था के बारे में सीख सकते हैं| और यह कोर्स कानून के साथ कला को एकीकृत करता है| इसमें कानून के विशेष क्षेत्रों जैसे कि आपराधिक कानून, कॉरपोरेट कानून, पेटेंट कानून, प्रशासनिक कानून, कर कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून और श्रम कानून जैसे कला क्षेत्रों जैसे अर्थशास्त्र, इतिहास, समाजशास्त्र और राजनीति विज्ञान आदि से संबंधित विषयों को शामिल किया गया है 

Top college of BA LLB in India

National Law School of India University, Bangalore

NALSAR University of Law (Hyderabad)

National Law University, Jodhpur

National Law University, New Delhi

ILS Law College (Pune)

Faculty of Law, University of Delhi,

Delhi National Law Institute University, Bhopal

अब बात आती है कि BA LLB वाले को कितनी सेलरी  मिलता है।

 इस क्षेत्र में आपकी सामान्य तौर पर सैलरी 15,000 से 25,000 हो सकती है, और कुछ अनुभव के बाद आपकी सैलरी 40,000 से 60,000 तक हो सकती है| और सैलरी पैकेज अलग-अलग कारकों जैसे कि कंपनी, शिक्षा, उम्मीदवार के कौशल, कार्य अनुभव आदि पर भी निर्भर करती है|
Career in arts after 12th in Hindi

Full information of BA LLB in Hindi

3) hotel management=  Career In Hotel Management In India: अगर आपको नए-नए लोगों से मिलना और उनसे बातें करना अच्छा लगता है तो आपके लिए होटल मैनेजमेंट एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है। आज के समय में होटल मैनेजमेंट एक बेहतरीन करियर ऑप्शन बनकर हमारे सामने उपलब्ध हुआ है। दरअसल दुनिया भर के टूरिस्ट को दुनिया घूमने, देखने, जानने और समझने में सहयोग करने में होटल इंडस्ट्री ने बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। किसी बड़े होटल या होटल के व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाना ही होटल मैनेजमेंट कहलाता है। आज होटल मैनेजमेंट सिर्फ एक होटल तक ही सिमित नही रह गया है बल्कि इसका दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है अब होटल इंडस्ट्री में रिसॉर्ट्स, एयरलाइंस, क्रूज, क्लब, कैफे, रेस्तरां आदि आते है। अगर आप होटल मैनेजमेंट में कोई डिग्री या डिप्लोमा करते है तो आपके लिए इस फील्ड में करियर की न सिर्फ बेहतरीन संभावनाएं है बल्कि आप कम समय में इस फील्ड में काफी अच्छी पोजिशन भी हासिल कर सकते है। 

Career in arts after 12th  4) event management =हर छोटे-बड़े इवेंट को सक्सेसफुल बनाने का काम इवेंटमैनेजर का होता है। … ऐसे में इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स जॉब सिक्युरिटी देता है। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। ्कोर्स करते ही 20 से 25 हजार रुपए की जॉब मिलने की संभावना बन जाती है। इस फील्ड के अंतर्गत बहुत सारे विभाग आते हैं जैसे प्लानिंग, एचआर डिपार्टमेंट, एकाउंटिंग ,मार्केटिंग इस विभाग में थोड़ी-बहुत माथापच्ची है पर पैसा भरा पड़ा है।

Career in arts after 12th in Hindi 

5) teacher training courses.एनटीटी (नर्सरी टीचर ट्रेनिंग): यह कोर्स महानगरों में ज्यादा प्रचलित है. यह दो साल का होता है. इस कोर्स में एडमिशन 12वीं के अंकों के आधार पर या कई जगह प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है. प्रवेश परीक्षा में करंट अफेयर्स, जनरल स्टडी, हिन्दी, रीजनिंग, टीचिंग एप्टीट्यूड और अंग्रेजी से सवाल पूछे जाते हैं इस प्रकार के कोर्स को कर कर आप अच्छी खासी सैलरी पा सकते हो।

6) graphic design=आज का युग सूचना और मीडिया का युग है|जिसमे सन्देश और सूचनाओ ने वर्तमान की जरुरत के मुताबिक एक संछिप्त रूप इख्तियार कर लिया है| जिसका सीधा कारण है लोगो के दिनचर्या का व्यस्त होना और पढने के लिए अतिरिक्त समय न निकल पाना| इसी को देखते हुए सूचनाओ और संदेशो ने अपने मूल रूप को बदलकर उसे चित्र ,ग्राफ़िक्स होल्डिंग और विज्ञापन की शक्ल दे दी है| जिससे उपभोक्ता को कंटेंट से बांधा जा सके| गेम तथा मूवी फिल्मों में ग्राफिक डिजाइन करके आप बहुत ही अच्छा पैकेज पा सकते हो।

7) journalism अगर आप अपनी लाइफ में कुछ अलग मुकाम हासिल करना चाहते है तो आपके लिए पत्रकारिता अथवा मास कम्युनिकेशन की फील्ड अच्छी साबित हो सकती है। आपको बता दें कि भारतीय मीडिया इंडस्ट्री हर साल 10.55% की दर से वृद्धि कर रही है जबकि पूरी दुनिया की मीडिया की ग्रोथ रेट सिर्फ 4.2% ही है। इस हिसाब से देखा जाएं तो भारत में मीडिया इंडस्ट्री का भविष्य काफी उज्जवल है। पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन की फील्ड में कोई कोर्स करके आप प्रिंट, रेडियो, वेब, एंटरटेनमेंट, जनसंपर्क आदि से जुड़कर अपना करियर संवार सकते है। अगर आप चीजों को एक अलग ही नजरिये से देखते है और आपको लेखन में खास दिलचस्पी है तो पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन की फील्ड में जाकर आप न सिर्फ अच्छा करियर बना सकते है बल्कि नाम और पैसा भी कमा सकते है। 

8) professional arts इस फील्ड के माध्यम से आप सिंगिंग डांसिंग आदि कलाओं को सीख कर अपना खुद का क्लब खोल सकते हैं जिससे आपको अच्छी खासी कमाई होगी।
 तो दोस्तों इतना करियर आर्ट्स में ।
इसी प्रकार आप ऑनलाइन मार्केटिंग और गवर्नमेंट जॉब की भी तैयारी कर सकते हो।

Career in arts after 12th in Hindi

तो दोस्तों आज के साथ ही करना बस इतना ही फिर मिलेंगे कैरियर से रिलेटिव इंफॉर्मेशन के साथ तब तक के लिए अलविदा।

Thanks for reading

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *