Polytechnic kya hai Hindi me

 full information of polytechnic in Hindi

आज आपके लिए लेकर आया हूं एक बेहतरीन करियर ऑप्शन जिसे आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल बढ़ती बेरोजगारी को देखकर हर युवा अच्छा कैरियर बनाने की सोचता है। इसीलिए हम इस प्लेटफार्म पर अच्छे-अच्छे करियर ऑप्शन लाते रहते हैं।

आज हम जानेंगे, full information of polytechnic in Hindi

1)पॉलिटेक्निक क्या है ? What is polytechnic

2)पॉलिटेक्निक कैसे करेंHow to do polytechnic.

3) पॉलिटेक्निक में क्या क्या कर सकते हैं What can you do in a polytechnic.

4) पॉलिटेक्निक की फीस इतनी होती है ।

5)पॉलिटेक्निक करने से कहां जॉब लगती है, कितनी सैलरी दी जाती है Where is the job done by doing polytechnics, how much salary is given?

1))पॉलिटेक्निक क्या है ? What is polytechnic.

पॉलिटेक्निक दो शब्दों से मिलकर बना है ‌। पॉलि+टेक्निक ।
इसका सामान्यतः अर्थ होता है बहुत सारी कलाओं का समावेश। ‍ Polytechnic एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे आप दसवीं के बाद या फिर 12वीं के बाद भी कर सकते हो यह कोर्स पूरे 3 साल का होता है। इसकी मदद से आप इंजीनियरिंग की किसी भी फील्ड में जॉब कर सकते हो। और एक यह बहुत अच्छी बात है कि इस अगर आप इसे 10th से कर रहे हो तो बीटेक के सेकंड ईयर में एडमिशन मिल जाता है। इसमें बहुत सारे course और branches होती हैं। जिस भी ब्रांच में आपका इंटरेस्ट हो आप उसे चूस कर सकते हैं।

full information of polytechnic in Hindi

2)पॉलिटेक्निक कैसे करें? How to do a polytechnic.

पॉलिटेक्निक को करने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं में कम से कम 45% अंक लाना होता है। जितने आपके अच्छे मार्क्स आएंगे उतने ही आपको अच्छी पॉलिटेक्निक कॉलेज मिलेगी। साथ ही साथ आपके गणित विज्ञान और अंग्रेजी में अच्छे अंक होना चाहिए। जिससे कि आपको अच्छी पॉलिटेक्निक कॉलेज मिलेगी। अब इसके बाद आपको एक इंटरेस्ट एग्जाम देना होगा । इस एग्जाम और आपके दसवीं के अंकों के द्वारा आपकी रैंक निकाली जाएगी। जितनी आपकी अच्छी रैंक रही थी उतनी ही अच्छी आपको कॉलेज मिलेगी। तो कोशिश करें इंटरेस्ट एग्जाम में भी अच्छा स्कोर करें। इसके बाद आपको  CET यानी common interest test. देना होता है इसके बाद आपका एडमिशन हो जाता है और आप अच्छी ब्रांच का चयन करके आगे की पढ़ाई कर सकते है ।

full information of polytechnic in Hindi.

3) पॉलिटेक्निक में क्या क्या कर सकते हैं।
पॉलिटेक्निक में बहुत सारे कोर्स तथा ब्रांच होती हैं। जिस भी कोर्स में आपका इंटरेस्ट हो उसे आप चयनित कर सकते हैं चयनित करने के बाद उसमें आपकी पढ़ाई कंटिन्यू रखे।
परंतु  पॉलिटेक्निक में सभी कोर्स उपलब्ध नहीं होते हैं । जैसे कंप्यूटर साइंस, मेकेनिकल ,इलेक्ट्रीशियन यह ऐसे कोर्स से जो बहुत ही पॉपुलर है यह हर पॉलिटेक्निक कॉलेज में आपको आसानी से मिल जाएंगेऔर ऐसे कोर्स अच्छा पैकेज भी प्रदान करते हैं। परंतु आपको इनके लिए अच्छी रैंक लाना पड़ेगा इंटरेस्ट टेस्ट में। 

1)Electronics & Communication Engineering

2)Electronics Engineering (Digital Electronics)

3)Electronics Engineering (Medical Electronics)

4)Fashion Design, Only For Girls

5)Garment Fabrication Technology

6)Information Technology Enabled Services & Management

7)Instrumentation & Control

8)Interior Design Only For Girls

9)Library& Thformation Science, Only For Girls (2 Years)

10)Mechanical Engineering

11)Mechanical Engineering (Maintenance Engincering),

12)Medical Laboratory Technology


4)पॉलिटेक्निक की फीस कितनी होती है?

अब बात आती है पॉलिटेक्निक में फीस कितनी लगती है तो बता दे कि पॉलिटेक्निक की प्राइवेट तथा सरकारी कॉलेज दोनों की फीस अलग अलग है। अगर आप प्राइवेट से करते हो तो आपको 35 से ₹50 हजार रुपए पर हर साल के देना पड़ेगा वहीं पर अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से करते हो तुम 10 से ₹15 हजार रुपए हर साल के लगते हैं जो कि प्राइवेट  कॉलेज से बहुत ही कम है।

5)पॉलिटेक्निक करने से कहां जॉब लगती है?
   पॉलिटेक्निक करने से कितनी सैलरी मिलती है।

पॉलिटेक्निक करने के बाद आपके जॉब किसी भी कंपनी में लग सकती हैं।जब आपका थर्ड ईयर हो जाता है तो आपके कॉलेज में बहुत सारी कंपनियां इंटरशिप देने के लिए आती हैं अगर आप इस इंटरशिप के इंटरव्यू में अच्छा परफॉर्मेंस करते हैं तो आपको कंपनी द्वारा हायर किया जाता है और उनकी कंपनी में काम करने का मौका दिया जाता है।हां अगर आप किसी कंपनी में काम नहीं लगना चाहते हो खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप कर सकते हो। यह कंपनी आपको 10,000 से लेकर 25000 तक का पैकेज प्रदान करते हैं तथा जूनियर इंजीनियर के रूप में अपनी  कंपनी में जगह देती है ।

 full information of polytechnic in Hindi.
इसी के साथ इस आर्टिकल में बस इतना ही लेकर आऊंगा आपके लिए कैरियर से संबंधित जानकारी बने रहे हमारे साथ।

Thanks for reading .


 

 

Leave a Comment