अंग्रेजी कैसे सीखें in Hindi? How to learn English.

 
अंग्रेजी कैसे हिंदी में? अंग्रेजी कैसे सीखी जाए।
 
 
हाय दोस्तों हम जानेंगे कि अंग्रेजी कैसे पढ़ना हैहम हिंदी के महत्व  को समझते हैं।
 

दोस्तों क्या आप जानते है की अंग्रेजी दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है भारत देश के बाहरी वातावरण में यह लिखा गया है। इंग्लिश सीखना और आज  अंग्रेजी में बातचीत  करना बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि जहां देखों वहां पर अंग्रेजी बोलने वालों को ज्यादा महत्व दिया जाता है कोई हर अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है लेकिन उन्हें पता नहीं होता की  अंग्रेजी बोले तथा पढ़ें  कैसे? कुछ युक्तियों के लिए हम जानेंगे। 

(1) सुनाना शुरू करें ⇒ छोटा बच्चा  से कुछ बार दोहराता है। और वह सीख रहा है। अच्छी तरह से सुने हैं। ठीक उसी प्रकार जैसे खराब दिखने वाले लक्षण भी खराब होते हैं। हम तभी धाराप्रवाह अंग्रेजी सीख पाएंगे । 
 
अब सवाल यह है कि यह कैसी है। इस तरह से व्यवस्थित किया जाता है। जो एक पेशेवर अंग्रेजी के हैं। और हिंदी रेडियो भी प्रसारित होता है। अंग्रेजी गाने भी सुन सकते हैं। यह सभी प्रत्युपर्क फलित होने के लिए है।

( 2) अंग्रेजी में अंग्रेजी में गलत भाषा में सामान्य बात है। इन उपकरणों में टूटा हुआ है। सुरक्षित हैं। और फिर से अंग्रेजी से डरने वाले हैं। एक अच्छी बात । अगर करना चाहते हैं तो क्या करना चाहिए। यह गलत है तो अच्छी तरह से हो सकता है। अंग्रेजी में हेश्विश्‍वरता ना: बिरादरी हो के बोल। अच्छी तरह से हल करना।
 


(3) अंग्रेजी बोलने वाले लोगों के करीब रहें⇒जितना हो सके आप अंग्रेजी के माहौल में रहो। क्योंकि उससे जल्दी सीखोगे। क्योंकि हम जैसे क्षेत्र में रहते हैं वहां की भाषा जल्दी सकते हैं क्योंकि हमारा माहौल ही वैसा है। ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार अमेरिका का छोटा बच्चा भी अंग्रेजी बोलता है। क्योंकि ऐसे माहौल में है जहां अंग्रेजी बोली जाती है
(4) स्वयं से अंग्रेजी में बात करें।अब बात आती है कि अंग्रेजी में किससे बात करें। तो बात करोगे आप स्वयं से। या फिर एक पैन और डायरी लेकर आप दिन भर की सारी दिनचर्या अंग्रेजी में राइट कर लो। इससे आपके प्रैक्टिस भी हो जाएगी। और आपकी अंग्रेजी बोलने की स्पीड भी बढ़ेगी।


(5) अपना शब्दकोश बढ़ाएंयह सबसे जरूरी टिप्स है। क्योंकि जब  हमारेेे पास शब्द नहीं होंगे तब तक हम बोलेंगेे क्या। वर्ड पावर बहुत जरूरी है। जितनेे शब्द उतनी अंग्रेजी बोलने में आसानी होगी।
अगर आप इन सभी टिप्स को फॉलो करते हो तो आपकी अंग्रेजी जरूर इंप्रूव होगी।
इस ब्लॉक में बस इतना ही। इस ब्लॉग को अधिक से अधिक शेयर करें। कमेंट करें। धन्यवाद। जय हिन्द

1 thought on “अंग्रेजी कैसे सीखें in Hindi? How to learn English.”

Leave a Comment