security logo

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर कैसे रखें | How to secure our Instagram account Instagram setting

नमस्कार दोस्तों 😊

किस आर्टिकल में आज हम जाने वाले हैं कि इस प्रकार हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं। दोस्तों जैसे जैसे टेक्नोलॉजी कंटिन्यू बढ़ती जा रही है हमें अपनी सिक्योरिटी भी बड़ा लेनी चाहिए पहले सोशल मीडिया के फैंस फॉलो वर्ष उतने ज्यादा मायने नहीं रखते थे but आज की condition को देखते हुए social media फॉलो वर्ष बहुत ज्यादा मायने रखते हैं । क्योंकि इतने समय से हम उन से कनेक्ट है और अगर कुछ ऐसा हो जिससे कि हमारे सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट हो जाए या फिर कोई अन्य व्यक्तियों उसे हैक ले। या फिर हो सकता है कि आपका पासवर्ड किसी दूसरे व्यक्ति को पता लग गया है और आपको यह डर है कि कहीं पर आपका अकाउंट लॉगिन करके गलत पोस्ट ना पब्लिश कर दें।

  • How to secure a Instagram account
  • अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर कैसे बनाएं
  • स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाएं.
  • इंस्टाग्राम को हैंक होने से कैसे बचाएं

तो ऐसे लोगों से बचने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे सिक्योर रखें। How to secure our Instagram account.

तो आइए जान लेते हैं ऐसी टिप्स के बारे में जिन्हें आप इंप्लीमेंट करके अपने इंस्टाग्राम में कौन को सिक्योर बना सकते हैं।

Make Strong Password स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं

दोस्तों हम आपको केवल स्ट्रांग पासवर्ड का बोलेंगे ही नहीं बल्कि स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाते हैं यह भी बताइए दोस्तों स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए कौन कौन से वर्ड का कॉन्बिनेशन होना चाहिए यह भी सीखें।

बट बनाने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूं कि कभी भी पासवर्ड में अपना नाम या फिर अपनी डेट ऑफ बर्थ का यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि कोई भी व्यक्ति सबसे पहले आपका नाम और आपकी सरनेम ही डालेगा और अगर आपका पासवर्ड आपके नाम पर ही रखा है तो आपका अकाउंट एक होने में देर नहीं लगेगी। चलिए मान लेते हैं आपका पासवर्ड है [email protected]

I thik का कोई ना कोई पासवर्ड इस सीक्वेंस में जरूर होगा तो आपसे यही गुजारिश है कि अगर आप किसी भी अकाउंट को सीरियसली मेंटेन करना चाहते हैं तो इस प्रकार का पासवर्ड ना रखें। बात आती है कि हमें किस प्रकार का पासवर्ड बनाना चाहिए तो वह हम आपको नीचे टिप्स दे रहे हैं इन सभी का कॉन्बिनेशन से आप अपना पासवर्ड बना सकते हैं।

दोस्तों मैं कम से कम 10 से 15 वर्ड होने चाहिए अगर आपका अकाउंट सिक्योर रखना है तो मान लीजिए आप इंस्टाग्राम चलाते हैं और आप इंस्टाग्राम पर बहुत फॉलो वर्ष है तो ऐसे में आपको कम से कम 10 से 15 वर्ड्स का पासवर्ड रखना ही होगा। अब बात आती है कि इतने बड़े पासवर्ड को हम याद कैसे रखेंगे तो अगर आपके पास आपके पर्सनल डायरी है जो सिर्फ आप ही यूज़ करते हैं तो उसमें आप कहीं कॉर्नर पर छोटे अक्षर में अपना पासवर्ड लिख सकते हैं।

अब जान लेते हैं स्ट्रांग पासवर्ड किस प्रकार बनाया जाता है। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर कैसे रखें | How to secure our Instagram account Instagram setting

  1. सबसे पहले नंबर से करे शुरुआत कम से कम 5 अंक होने चाहिए आपके पासवर्ड में। यह 5 अंक आप एक बार में यूज ना करें हरबर्ट के बीच में अंको का यूज़ करें। जैसे 👉-BMW_76hero47tommy3
  2. .स्पेशल कैरेक्टर का यूज करें – @ , # , * , _ , ! इस प्रकार के कैरेक्टर का यूज़ करें जिसे कोई जल्दी पता नहीं कर पाएगा। स्पेशल डायरेक्टर का यूज आपको बीच में करना है।
  3. Capital letter alphabets का यूज़ करें ! 👉 BmW
  4. पासवर्ड में ऐसे वर्ड का यूज करें जिन्हें आप जानते हो जैसे आपके डॉगी का नेम , आपके पास जो कार , मोटरसाइकिल है उसका मॉडल , स्कूल का नाम , इस प्रकार के नाम आप अपने पास बैठने यूज कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम सेटिंग की मदद से इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे सिक्योर रखें | secure your account Instagram setting

दोस्तों हमें इंस्टाग्राम खुद ऐसी सेटिंग प्रोवाइड करवाता है जिससे कि हम अपने अकाउंट को बहुत सिक्योर रख सकते हैं इंस्टाग्राम में ऐसे फीचर है जिनकी मदद से अगर कोई दूसरे डिवाइस में आपके अकाउंट को लोगिन करने की कोशिश करता है तो आपके पास ओटीपी सेंड किया जाता है और वह विदाउट ओटीपी आपके अकाउंट को लॉगिन नहीं कर सकता तो हम जानेंगे किस प्रकार की सेटिंग हम अपने अकाउंट में कैसे इंप्लीमेंट कर सकते हैं।

सबसे पहले इंस्टाग्राम में लॉगिन करें और इंस्टाग्राम की सेटिंग पर आए।

उसके बाद में आपको सिक्योरिटी पर आना है

Security

सिक्योरिटी में आपके अकाउंट से संबंधित जितने भी लॉगिन मेथड है और ऐसी मेथड जो आपके अकाउंट को सिक्योर रख सकती है वह सारे आ जाएंगे।

के बाद में आपको यहां पर टू फैक्टर ऑथराइजेशन ऑप्शन दिख रहा है यह गूगल के द्वारा निर्मित ऑथराइजेशन गूगल का एक ऐप है टू स्टेप ऑथराइजेशन इसे आप इंस्टॉल कीजिए कर लीजिए इंस्टॉल करने के बाद में उसका अकाउंट बनाइए आपका अकाउंट आपकी मल से आराम से बन जाएगा इसके बाद में जब आप इंस्टाग्राम पर आकर इस पर क्लिक करोगे तो आप यहां देखेंगे कि आप डायरेक्ट गूगल ऑथराइजेशन पर आ गए हैं और आपने आपका इंस्टाग्राम अकाउंट यहां पर सेव कर लिया है इससे होगा क्या अगर कोई दूसरा व्यक्ति आपके इंस्टाग्राम को लॉगइन करेगा तो गूगल का टू स्टेप वेरीफिकेशन करना होगा और यह पोस्ट सिर्फ आपके पास ही है।

अब इसके बाद में आप कुछ ऐसा भी कर सकते हैं कि आप अपने मोबाइल नंबर को भी टू स्टेप वेरिफिकेशन में रजिस्टर्ड कर दीजिए जब भी कोई लॉगइन करेगा तो आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और ओटीपी डालने के बाद ही लॉगिन किया जा सकता है।

तो इस प्रकार आपने जाना कि हम किस प्रकार हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं। जरूर आप इन टिप्स को इंप्लीमेंट करेंगे यह टिप्स उन लोगों के लिए है जिनके इंस्टाग्राम पर अच्छे फैंस फॉलो वर्ष है और वह नहीं चाहते कि कोई दूसरा व्यक्ति उनके अकाउंट को एक्सेस करें। तो आप इन टिप्स का उपयोग करके आप अपने अकाउंट को सेव रख सकते हैं आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी कमेंट करके जरूर बताएं। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर कैसे रखें | How to secure our Instagram account Instagram setting

Rating: 5 out of 5.

give rating ⭐ 😊

1 thought on “अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर कैसे रखें | How to secure our Instagram account Instagram setting”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *