गुगल पर अपनी बिजनेस प्रोफाइल कैसे बनाएं । गूगल पर आपके दुकान की फोटो कैसे लगाएं | free me Google map par business profile Kaise banae | अपने बिजनेस को गूगल के फ्रंट पेज पर कैसे लाएं ।

नमस्कार दोस्तों दोस्तों हमने अभी तक Hindi Pages पर आपको आपके बिजनेस को बड़ा करने में बहुत सी जानकारी दे चुके हैं पर आज फिर एक सवाल आ जाता है कि हम गूगल जैसे प्लेटफार्म पर अपनी बिजनेस प्रोफाइल कैसे बना सकते हैं How to google create business profile बहुत ही अच्छा आर्टिकल होने वाला है आज का अगर आप भी business करते हैं मान लीजिए आपकी एक कपड़े की दुकान है और आप लोगों को बताना चाहते हैं कि आप की दुकान पर नए फैंसी कपड़े आ रहे हैं और क्या आप उन्हें खरीदना चाहते हैं तो आप यह जानकारी कस्टमर तक कैसे पहुंच जाएंगे तो इसमें सबसे कारगर साबित होता है Google business profile जब भी कोई व्यक्ति नजदीकी कपड़े की दुकान search 🔎 करता है , तो अगर आपके पास गूगल बिजनेस अकाउंट है और आपकी दुकान गूगल बिजनेस अकाउंट पर रजिस्टर्ड है तो आप का रिजल्ट उसे शो हो जाएगा और वह कस्टमर डायरेक्टर आपकी दुकान पर आएगा और उसके पसंद के कपड़े खरीद लेगा। तो क्यों ना गूगल के इस फीचर का फायदा उठाया जाए और फ्री में गूगल बिजनेस अकाउंट बनाया जाए हम आपको यहां पर सारी प्रोसेस विस्तार में समझाने वाले हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि आपके जैसे बुद्धिमान 🤓 व्यक्ति इसे बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे और अगर कुछ समझ में नहीं आता है तो कमेंट जरुर करना हम आपको अच्छे से एक्सप्लेन कर देंगे और आपके बिजनेस को ऑनलाइन करने में आपकी मदद करेंगे।

गूगल बिजनेस प्रोफाइल कैसे बनाएं how to create google business profile

आप जिस भी स्थान पर रहते हैं सबसे पहले गूगल लोकेशन पर उसी स्थान पर आए या फिर आप कहते हैं किसी दूसरे शहर में और आपकी दुकान किसी दूसरे शहर में है तो आप जिस भी स्थान पर आपकी दुकान हैं उसी स्थान पर गूगल लोकेशन पर आ जाए। जैसे कि मैंने नीचे स्क्रीन शॉट भी शामिल किए हैं मैं यहां पर आपने करंट लोकेशन पर ही बिजनेस अकाउंट बनाने वाला हूं पर मैं आपको यह कमेंट करूंगा कि आपकी दुकान जहां पर भी है वहां की लोकेशन गूगल मैप पर खोलें।

जिस भी लोकेशन पर आपका बिजनेस है उस जगह पर लोकेशन सर्कल लाये और थोड़ी देर प्रेस करके रखें।

अब इसके बाद मैं आपको यह जो लाल कलर का लोकेशन आईकॉन दिख रहा है इस पर क्लिक करें इस पर क्लिक करेंगे तो आपको यहां पर नीचे दो ऑप्शन दिखाई देंगे । 👇

  • Add a missing place
  • Add your business to maps for free

इस प्रकार के दो ऑप्शन आपको नीचे से दिखाई देंगे इसमें जो एडमिशन प्लेस का ऑप्शन है यह ऑप्शन ऐसा है कि यहां पर आपके दुकान की फोटो डाल सकते हैं। और लोग केवल इस दुकान की फोटो ही देख पाएंगे पर अगर आप एक बिजनेस purpose से खोल रहे हैं जहां पर लोग फोटो देखे भी और आपकी फोटो पसंद आने पर आपको कॉल भी करें तो इस प्रकार के ऑप्शन आपको यहां पर नहीं मिलेंगे हां अगर आप सिर्फ फोटो ऐड करना चाहते हैं तो आप पहले वाले ऑप्शन पर जाकर फोटो ऐड कर सकते हैं परंतु हमारा आज का टॉपिक है google business profile बनाने का तो हम सबसे आखरी वाला ऑप्शन चुनेंगे।

जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप गूगल बिजनेस प्रोफाइल पर डायरेक्ट हो जाएंगे

Add your business to maps for free अपना बिजनेस गूगल मैप पर फ्री में करें

Add your business to Google click kre और अब आपको यहां पर सबसे पहले आपके बिजनेस की सारी जानकारी सबमिट करना है जो कि हम नीचे स्क्रीनशॉट के जरिए आप को समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

यहां पर आपको आपके बिजनेस का नाम और बिजनेस की केटेगरी डालना है मान लीजिए आपका बिजनेस है कि आपके पास एक कपड़े की दुकान है उस कपड़े की दुकान का नाम है न्यू फैशन तो आपको बिजनेस का नाम रखना है न्यू फैशन एंपोरियम। और बिजनेस की कैटेगरी में क्लॉथ डालना है।

इस पर Yes पर क्लिक करें क्योंकि आप आप की लोकेशन को शो करना चाहेंगे गूगल मैप और सर्च इंजन पर ।

👆यहां पर आपको आपके बिजनेस की पूरी लोकेशन सही-सही डालना है। अगर आप गलत जानकारी डाल देंगे तो आपके कस्टमर भ्रमित हो जाएंगे और वह फिर दोबारा से आपके इस बिजनेस प्रोफाइल पर क्लिक नहीं करेंगे तो आप से गुजारिश है कि आप सही लोकेशन ही डालें।

अब आपको यहां पर गूगल मैप पर आपकी दुकान को पिक करना है यहां पर सही से पिक करें ताकि एक सही लोकेशन पर आपकी दुकान की जानकारी डाली जा सके।

अब यहां पर आपको आपके मोबाइल नंबर डालना है और नीचे आपके बिजनेस की वेबसाइट यूआरएल अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है तो I don’t have a website पर क्लिक करें और Next पर क्लिक करें।

Add your business description -आपके पास फिर कुछ इस प्रकार का पे जाएगा जहां पर आपको आपके बिजनेस का डिस्क्रिप्शन डालना है तो बिजनेस का डिस्क्रिप्शन आपको कुछ ऐसा डालना है जिसमें कि आपके बिजनेस की जानकारी आए आप किस प्रकार के कपड़े सेल करते हैं बच्चों के कपड़े सेल करते हैं या नहीं इस प्रकार की जानकारी आपको देना है।

फिर इसके बाद में आपको आपके दुकान की कुछ फोटो डालना है जहां पर यह शो हो रहा हो क्या आप की दुकान पर किस प्रकार का आइटम अवेलेबल है।

verify your location अपने गूगल बिजनेस प्रोफाइल को वेरीफाई कैसे करें ।

दोस्तों अब सबसे बड़ी प्रोसेस हमको यह करनी है कि अपने बिजनेस प्रोफाइल को वेरीफाई Google business profile verification करना है या नहीं कि गूगल एक वेरिफिकेशन कोड जो कि 6 अंकों का होता है पोस्ट मेन के जरिए हमारे तक पहुंचाता है और इसमें लगभग 12 दिन का समय लगता है तो आपके बिजनेस को वेरीफाई करने में यहां पर थोड़ा समय लग सकता है।

Google business profile verification mobile number & otp

परंतु दोस्तों जब मैंने अपना Google बिजनेस अकाउंट वेरीफाई किया था तो यह मेरे मोबाइल नंबर पर 6 अंको का ओटीपी के जरिए वेरीफाई हो गया था परंतु बहुत से केस में यह पोस्टमैन के जरिए वेरिफिकेशन कोड भेजता है और उस कोड को हमें यहां पर सबमिट करना रहता है जिसके जरिए हम हमारा बिज़नेस लोकेशन वेरीफाई कर सकते हैं तो अब यह आपके प्रोसेस के ऊपर भी निर्भर करेगा कि आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आए या फिर पोस्टमेन के जरिए वेरीफिकेशन कोड दोस्तों यह है गूगल बिजनेस प्रोफाइल में वेरिफकेशन होना बहुत ज्यादा जरूरी है जब तक वेरिफिकेशन नहीं होता है आपकी प्रोफाइल गूगल पर विजुअल नहीं होती है यानी पब्लिक (कस्टमर) उसे देख नहीं पाएंगे तो आप आपका कांटेक्ट नेम डालकर पोस्ट के जरिए वेरिफिकेशन कोड मंगवा सकते हैं।

google business profile verification mobile number otp

जब आपका वेरिफिकेशन कोड आ जाता है और आप ही से वेरीफाई कर लेते हैं तो आपका गूगल बिजनेस अकाउंट बन चुका है और आप इसे गूगल मैप पर भी देख सकते हैं और गूगल पर सर्च करके भी ऑब्जेक्ट कर सकते हैं।

दोस्तों हमें आशा है कि आपने गूगल बिजनेस प्रोफाइल की प्रोसेस को वेरिफिकेशन कोड तक ले आए होंगे अगर आप का प्रोसेस अधूरा रह गया हो यानी कुछ प्रॉब्लम आ गई हो तो कमेंट करें उसका सलूशन हम बताएंगे फिर मिलते हैं किसी और विषय पर चर्चा में तब तक के लिए अपना ख्याल रखिएगा 😊💕

Leave a Comment