इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल कैसे बनाएं How to add guide in Instagram

Contents show

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल कैसे बनाएं  How to add guide in Instagram

 

Hello Guys 😊


अभी कुछ दिनों पहले मैंने एक इंस्टाग्राम account में guide ऑप्शन लगा हुआ देखा तो वह मुझे बहुत ही अच्छा लगा फिर मैंने सोचा क्या मैं भी अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में guide बना सकता हूं।  फिर इसके बाद मैंने Instagram का official blog पढ़ा और मुझे वहां पर पता लगा कि मुझे पता लगा है कि इसे हम भी लगा सकते हैं । इससे पहले मुझे लगता था कि यह वही व्यक्ति लगा सकता है जिसके 10k followers है ,  परंतु मैं गलत था । 


इस Guide को हर व्यक्ति अपने अकाउंट में लगा सकता है तो फिर मैंने भी अपने अकाउंट में मेरी अपनी Guide बनाई जिसके अंदर मैंने मेरे कुछ पोस्ट भी लिखे हैं और मेरे कुछ प्रोडक्ट भी शेयर किए हैं। 

Instagram tips and tricks


क्योंकि मुझे इंस्टाग्राम में ऐसी चीजें लगाना बहुत अच्छा लगता है इसके अतिरिक्त हम फिल्टर भी ऐड कर सकते हैं पर फिल्टर वही कर सकता है जिसका पर्सनल फिल्टर बना हो।
और यह फिल्टर बड़े-बड़े social influencer , celebrity ऐड करवा सकते हैं।


फिर मैंने सोचा कि क्यों ना इसके ऊपर भी एक आर्टिकल बनाया जाए जिससे कि आप लोग भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में guide add  सकें क्योंकि शायद आपको भी गिल्ड ऐड करना पसंद होगा। 
आप उसके अंदर अपने पोस्ट आर्टिकल लिख सकते हैं जिसमें आप अपनी लाइफ की स्टोरी शेयर कर सकते हैं अभी तक का आपका सफर इंस्टाग्राम पर कैसा रहा है या फिर आप अपनी निजी लाइफ के बारे में दूसरों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं जिससे कि दूसरे लोग आपके व्यक्तित्व को समझ सके । 

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल कैसे बनाएं  How to add guide in Instagram

पोस्ट के अंदर आप अपना एक अलग ही एटीट्यूड शो कर सकते हैं जिससे कि पढ़ने वाला या वाली आप में इंटरेस्ट ले ।
तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम पर हम guide कैसे ऐड कर सकते हैं  How can we add guide on instagram मैं आपको एक बात और कह दूं – दोस्तों यह बहुत ही आसान है।😊


👉सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल पेज पर आएं। 


👉इसके बाद में आपको ऊपर कॉर्नर पर प्लस का साइन ⊞ +दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें। 

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल कैसे बनाएं  How to add guide in Instagram


👉इस पर क्लिक करने के बाद मैं आपको लास्ट में Guide लिखा हुआ दिख रहा है इस पर क्लिक करें। 

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल कैसे बनाएं  How to add guide in Instagram


इसके बाद में अब आपको यहां पर तीन ऑप्शन देख रहे हैं

  1. 👉 Place 
  2. 👉 Product 
  3. 👉 Post

1. Place – सबसे पहला ऑप्शन आपके पास है प्लेस इसमें आपको ऐसी लोकेशन से संबंधित जानकारी लिखना है जहां पर आप स्वयं अभी घूम फिर के आए हैं या फिर आप इस लोकेशन पर रहते हैं वहां पर जो भी घूमने फिरने की दार्शनिक स्थल है आप उसके बारे में लिख सकते हैं। 


इसके साथ-साथ आप वहां के फोटो और वीडियो भी शेयर कर सकते हैं जिससे कि दूसरे लोग इस स्थान में रुचि लें और वह स्वयं इस स्थान पर घूमने के लिए आतुर हो जाए। 


2. Products –  इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है प्रोडक्ट – दोस्तों अगर आप जिस प्रोडक्ट को पर्सनली यूज़ करते हैं और दूसरे पर्सन को भी रेफर करना चाहते हैं तो आप यहां से कर सकते हैं। 

3. Post –  इसके बाद में तीसरा ऑप्शन आता है पोस्ट दोस्तों पोस्ट के अंदर आप स्वयं की yourself life journey  के बारे में लिख सकते हैं या फिर अगर आप एक लेखक / Author  हैं तो आप आपकी रचनाएं यहां पर पोस्ट कर सकते हैं जिससे कि दूसरे व्यक्ति आपकी पोस्ट को पढ़ें और अच्छा रिस्पांस दे। 


इसमें से आप अगर पोस्ट आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो उसे लिख सकते हैं या फिर अगर आप कुछ प्रोडक्ट शेयर करना चाहते तो उन्हें कर सकते हैं। ये सारे काम करने में guide आपकी बहुत सारी हेल्प करेगी। 

  

इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रोफेशनल कैसे बनाएं  How to add guide in Instagram 

तो दोस्तों आप इस प्रकार अपनी इंस्टाग्राम में guide add कर सकते हैं । 
 
इससे आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लुक बहुत ही अच्छा हो जाएगा और आपकी प्रोफाइल का फर्स्ट लुक किसी को भी इंप्रेस्ड कर सकता है। 

दोस्तों अब इस आर्टिकल को देते हैं यहीं विराम फिर मिलता है किसी दूसरे विषय के ऊपर चर्चा में  अपना ख्याल रखिए। 

 

Leave a Comment