Instagram account डिलीट कैसे करें How to delete Instagram account

Contents show

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें How to delete Instagram account

Instagram account डिलीट कैसे करें  How to delete Instagram account

 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें दोस्तों बहुत बार हम इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसा काम कर देते हैं जिससे कि हमें हमारे अकाउंट को डिलीट करना पड़ सकता है या फिर हमने बहुत से अकाउंट create कर लिए हैं अब हम उन्हें डिलीट करना चाहते हैं तो तो हम उन इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे डिलीट करें

दोस्तों वैसे आप जब इंस्टाग्राम पर जाओगे तो आपको वहां पर अकाउंट डिलीट करने का डायरेक्टली ऑप्शन नहीं मिलेगा ।  यानी  अकाउंट डिलीट कर तो सकते हैं पर आपको वह सेटिंग नहीं पता जहां से अकाउंट डिलीट होता है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें बताएंगे। 

  • How to delete Instagram account on phone
  • Delete Instagram account link
  • Delete account
  • How to delete Instagram account 2021
  • How to delete Instagram account on Android
  • How to delete Instagram account temporarily

दोस्तों हम आपको यहां पर स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं कि आप इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली कैसे डिलीट कर सकते हैं और हम साथ में स्क्रीनशॉट भी दे रहे हैं जिससे कि आप गलती ना करें। 

दोस्तों  अकाउंट डिलीट करने से पहले हम आपको एक सूचना दे रहे हैं कि आप आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में उसी अकाउंट को लॉगइन रखें जैसे आप डिलीट करना चाहते हैं अगर आप आपका ओरिजिनल अकाउंट डिलीट नहीं करना चाहते हैं तो आप उसे लॉगआउट कर दीजिए। अन्यथा गलती से आपने आपका अकाउंट चूस करके उसे परमानेंटली डिलीट कर दिया तो बहुत बड़ी गलती हो जाएगी। 

आप जानते हैं आप आपका

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें How to delete instagram account permanently 


👉 सबसे पहले उसे अकाउंट को log in कीजिए जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं। Login to the one you want to delete


👉उसके बाद में आप आप आपके प्रोफाइल पर आए आपको यहां पर 3 लाइन ☰ देख रही होगी इस पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने के बाद में आपको सेटिंग का ऑप्शन दिख रहा है सेटिंग पर क्लिक करें। go to Instagram setting

How to delete Instagram account

 

सेटिंग पर क्लिक करने के बाद में अब आपको यहां पर किसी भी प्रकार का डिलीट बटन नहीं देखेगा ।


👉इसमें परेशानी की कोई बात नहीं है अब आपको यहां पर एक ऑप्शन help / मदद का दिख रहा होगा इस पर क्लिक करें। 

How to delete Instagram account


जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे यह यूआरएल आपके  ब्राउजर पर चला जाएगा अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन और देख रहे होंगे और साइड में फिर से 3 लाइन ☰ देख रही होंगी इस पर क्लिक करें। Instagram account delete kaise kare How to delete Instagram account

How to delete Instagram account


👉अब आपको यहां पर  mange account / मैनेज अकाउंट का ऑप्शन दिख रहा है इस पर क्लिक करें। 

How to delete Instagram account


👉अब इसके बाद में आपको 4th ऑप्शन दिख रहा है जिसमें लिखा है Delete Your Account । 

How to delete Instagram account


जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको फिर से तीन ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से 

How to delete Instagram account

 

पहला ऑप्शन यह है कि अगर आप आपके अकाउंट को temporary / अस्थाई रूप से डिलीट करना चाहते हैं तो आप यहां से कर सकते हैं 

 दूसरा ऑप्शन यह है कि आप आपकी photos and reels के साथ-साथ आपकी अकाउंट को भी डिलीट करना चाहते हैं जिससे हम कह सकते हैं permanently delete  करना चाहते हैं तो इस पर क्लिक करें तो हमें इस पर क्लिक करना है। 


👉जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे एक लंबा-चौड़ा पेज आपके सामने आ जाएगा इस पेज को थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करने पर आपको delete your Instagram account की लिंक दिखेगी इस पर क्लिक करें। 


👉अब यहां पर आपका अकाउंट नेम दिख जाएगा जिसमें आपसे एक बार और पूछा जाएगा कि आप आपके अकाउंट को क्यों डिलीट करना चाहते हैं आप यहां पर आपकी इच्छा अनुसार कोई सभी ऑप्शन डाल सकते हैं। 

How to delete Instagram account

👉इसके बाद में आप अपना पासवर्ड फिर से टाइप करें और थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करने पर आपको डिलीट बटन मिल जाएगा और जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट हो जाएगा। 

How to delete Instagram account


तो दोस्तों इस प्रकार आप आपके अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर सकते हैं। आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और इस जानकारी से आपने बहुत कुछ सीखा होगा ऐसे ही और जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ धन्यवाद। 

Leave a Comment