अपने कंप्यूटर में पासवर्ड कैसे सेट करें

 

Contents show

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बहुत ही helpful जानकारी देने वाले हैं दोस्त अभी कुछ समय पहले यह घटना मेरे साथ ही घटित हुई कि मेरे कंप्यूटर computer में कोई भी password सेट नहीं था और मेरे दोस्त ने उस कंप्यूटर को बिना मेरी परमिशन भी यूज कर लिया। और मेरे दोस्त के हाथों से मेरी जरूरी फाइल डिलीट हो गई । जिससे मुझे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा। 

फिर मैंने सोचा कि आप लोगों को भी यह समस्या हो सकती है या फिर कभी कोई होगी तो ऐसे में हम अपने कंप्यूटर को प्रोटेक्ट करने के लिए पासवर्ड कैसे सेट कर सकते हैं फिर मैंने अपने कंप्यूटर में एक पासवर्ड सेटअप कर दिया जिसे सिर्फ मैं ही जानता हूं। तो इससे मेरा कंप्यूटर सही तरीके से प्रोडक्ट हो गया तो अब मैं यह जानकारी आपके साथ शेयर करना चाहता हूं। 

How to create a password for computer , कंप्यूटर में पासवर्ड कैसे सेट करें


दोस्तों basically हर कंप्यूटर में पासवर्ड प्रोटेक्शन आता है बस हमें उसे सेट करना होता है दोस्तों अगर आपके पास एक कंप्यूटर है और आप उसमें पासवर्ड लगाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें। 


दोस्तों आपके पास कोई भी operating system कोई सा भी विंडोज हो आप इसे लागू कर सकते हैं। 


दोस्तों तो आइए जानते हैं कंप्यूटर में पासवर्ड कैसे लगाएं

  • अपने कंप्यूटर में पासवर्ड कैसे सेट करें

 

1. इसके लिए दोस्तों सबसे पहले कीबोर्ड  से विंडोज की प्रेस करें। 

2. इसके बाद में अब आपको सबसे कॉर्नर पर आपके प्रोफाइल दिखाई दे रही होगी यहां पर डिफॉल्ट पिक्चर ऐड रहती है जैसे किसी dog की पिक्चर ऐड हो सकती है । पर अगर आप अपने यहां पर आपकी पिक्चर सेट कर ही रखी है तो इस पर क्लिक करें। 

3. इसके बाद में आपको सबसे पहले ऑप्शन दिखाई दे रहा है create a password for your account । इस पर क्लिक


3. इस पर क्लिक करने के बाद में अब आप अपना एक पासवर्ड बनाएं आपका पासवर्ड स्ट्रांग होना चाहिए जिस से दूसरे व्यक्ति से आसानी से ना खोल पाएं । How to create a strong password

4. कंफर्म करने के लिए एक बार और पासवर्ड सेट करें । Confirm your password


5. अगर आप हिंट देना चाहते हैं तो आप हिंट भी यहां पर फील कर सकते हैं । हिंट एक ऐसी पासवर्ड रिकवरी है , अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो इसे यूज कर सकते हैं। Password  hint


6. क्रिएट पासवर्ड पर क्लिक करें । Create a password for your computer


दोस्तों इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर में बहुत आसानी से पासवर्ड सेट कर सकते हैं जब आप अपने सिस्टम को स्विच ऑफ करेंगे और पुनः स्विच ऑन करेंगे तो आपको यह पासवर्ड फिलिंग पेज देखने को मिल जाएगा आप अपना पासवर्ड डालकर अपने सिस्टम को ओपन कर सकते हैं। 


आशा है यह सारी जानकारी आपके लिए मददगार साबित रही होंगी ।दोस्तों इस ब्लॉग पर आपको इसी प्रकार और भी जानकारियां उपलब्ध होती रहेगी बने रहे हमारे साथ धन्यवाद। 

Leave a Comment