इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदले हिंदी how to change Instagram password

Contents show

इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदले हिंदी

इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदले हिंदी how to change Instagram password

 

Hey guys I hope you are fine  ☺️


इस आर्टिकल में हम जाने वाले इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदलें। How to change Instagram password

 
  • अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदलें। How to change your Instagram password  
  • स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाएं how to make a secure password. 
  • एक सुरक्षित पासवर्ड में क्या क्या होना चाहिए 


अरे यार ! मेरा पासवर्ड संजय ने देख लिया है  अब मुझे क्या करना चाहिए मुझे डर 🥺 लग रहा है कि वह मेरा एक अकाउंट ना ओपन कर ले। 

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि जब आपका इंस्टाग्राम पासवर्ड किसी ने देख लिया हो अगर हुआ है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है और अगर आपके साथ ऐसा नहीं हुआ तो भी यह आर्टिकल आपके लिए मददगार होने वाला है। 

दोस्तों  बहुत बार ऐसा होता है जब आपके इंस्टाग्राम का पासवर्ड कोई देख लेता  है तो हमें यह डर रहता है कि वह हमारा अकाउंट ओपन ना कर ले ऐसी situation में हम क्या कर सकते हैं यह सोचना लगते हैं और फिर गूगल पर सर्च करते हैं , इंस्टाग्राम का पासवर्ड कैसे बदले आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा जब आप अपना पासवर्ड टाइप कर रहे होंगे तो किसी ने आपका पासवर्ड देख लिया है अगर आपको ऐसी आशंका है तो आप तुरंत इंस्टाग्राम का पासवर्ड बदल सकते हैं। 


इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट भी सेव रहेगा और आपके अंदर की शंका भी खत्म हो जाएगी। 


इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाय स्टेप guide कर रहे हैं और आप इस प्रकार 
 अपना इंस्टाग्राम का पासवर्ड बदल सकते हैं कोई ज्यादा टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं है।

यह बहुत ही simple है तो आइए अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड बदलते हैं। 

  • सबसे पहले आप अपने Instagram account पर login करें
  • लॉग इन करने के बाद में अपना प्रोफाइल homepage ओपन करें। 
  • होम पेज ओपन करने के बाद में setting पर जाएं
  • सेटिंग पर जाने के बाद में password option ओपन करें
  • जैसे ही आप पासवर्ड ओपन करेंगे आपको यहां पर पासवर्ड बदलने के ऑप्शन दिख जाएंगे सबसे पहले आपको आपका submit your current password डालना है उसके बाद में आप जो भी submit your new password चाहते हैं आप डाल सकते हैं। 

 

एक सुरक्षित पासवर्ड कैसे बनाएं , सुरक्षित पासवर्ड में क्या क्या होने चाहिए। How to make a secure password social account

दोस्तों पासवर्ड simple नहीं होना चाहिए , बहुत लोग क्या गलती करते हैं कि अपना self  नाम ही अपना पासवर्ड बना लेते हैं। हम ऐसे लोगों को बता दें कि अगर कोई आपके अकाउंट को ओपन करना चाहता है तो वह सबसे पहले आपका ही नाम ट्राई करेगा, और आपका अकाउंट बहुत ही आसानी से ओपन कर लेता है । 

अगर वह अच्छा व्यक्ति है तो ठीक है । पर अगर उसकी नीयत ठीक नहीं है तो वह आपके अकाउंट को गलत कामों के लिए भी use कर सकता है।  इसलिए इंस्टाग्राम , फेसबुक , टि्वटर जैसे अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर अपने पासवर्ड बहुत ही स्ट्रांग बनाएं । 

आप अपने पासवर्ड कैसे स्ट्रांग बना सकते हैं नीचे जानकारी दी गई है। 


एक सुरक्षित पासवर्ड कैसे बनाएं। How to make a secure password


दोस्तों एक अच्छा स्ट्रांग पासवर्ड ( strong password )वह होता है जो सभी words का combination हो example – #Oxford@2013  उसमें डिजिट भी आएं और स्पेशल वर्ल्ड (@#&) भी आए यहां पर आप @ का यूज करके भी अपना पासवर्ड स्ट्रांग बना सकते हैं इसमें डिजिट का यूज कीजिए जैसे 2702 और इसी बीच कुछ स्पेशल बर्ड भी लिखें पासवर्ड में अपना नाम का यूज ना करें आप अपने किसी करीबी व्यक्ति या फिर आप अपने पालतू जानवर का नाम यूज कर सकते हैं । और अगर इससे भी ज्यादा स्ट्रांग बनाता है तो आप अपनी primary school / college का भी नाम दे सकते हैं। जिसे सिर्फ आप जानते हैं। इस प्रकार आप एक सिक्योर पासवर्ड बना सकते हैं

इस प्रकार सभी words के combination के साथ आप अपना एक स्ट्रांग पासवर्ड बना सकते हैं। 

I hope आपको यह सारी जानकारी पसंद आई होगी और आपने बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम पासवर्ड बदल लिया होगा। हम इस blog पर ऐसी और भी जानकारी लाते रहेंगे बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 
 
Ta Da ! 
 
Your- Sanjay 🤩
 
 

Leave a Comment