Blogging scope : ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

Contents show

Blogging scope : ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं 

Hello friends , 🥰

दोस्तों आज का यह आर्टिकल बहुत ही शानदार होने वाला है क्योंकि यह आर्टिकल उन लोगों को टारगेट करके लिखा गया है जो कि ब्लॉगिंग कर रहे हैं या फिर ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं , या फिर वह जानना चाहते हैं ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं  दोस्तों किसी भी फील्ड में अपना करियर बनाने से पहले हमें उस फील्ड की सारी जानकारी होना बहुत जरूरी है हमारे पूर्वज कहते थे अगर आप लोमड़ी का शिकार करने जा रहे हो तो तैयारी शेर के शिकार करने की रखो। अगर रास्ते में शेर भी मिल जाए तो हम उसका शिकार कर दो अगर तैयारी नहीं रखेंगे तो हम शेर के शिकार बन जाएंगे। 

Blogging scope : ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं
Blogging scope


तो दोस्तों एक छोटे से उदाहरण के माध्यम से हम आपको केवल यही बताना चाहते हैं कि आप जीवन में जिस भी क्षेत्र में कार्य करें उस क्षेत्र को भलीभांति जान ले


 आज का टॉपिक है ब्लॉगिंग से हम कितना पैसा कमा सकते हैं। 


ब्लॉगिंग स्कोप :।  दोस्तों अगर ब्लॉगिंग में स्कोप की बात करें तो इसका स्कोप कभी भी खत्म नहीं होता यहां पर ऐसे लोगों की कमी है जो इमानदारी के साथ अपना काम करना जानते हैं। दोस्तों एक सफल ब्लॉगर 4-6 महीने में नहीं बनता उसे निरंतर ब्लॉगिंग करते रहना है ऐसे में बहुत बार मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है ऐसा नहीं है कि ब्लॉगिंग में प्रॉब्लम नहीं आती यहां पर भी आपको बहुत सारी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है जैसे AdSense disabled , invalid activity ,  blog  हैकिंग , ब्लॉग रेंक ना हो पाना , ऐसी  problem आपके सामने आती हैं जो इन समस्याओं का सामना कर लेता है वह धीरे-धीरे successful blogger ब्लॉगर बन जाता है। 


दोस्तों ब्लॉगिंग में कितना पैसा है इस टाइटल को सही से समझने के लिए हमें कैसे सफल ब्लॉगर का उदाहरण देने जा रहे हैं जो ब्लॉगिंग को पहले part-time करते थे पर अब उन्होंने इसे फुल टाइम कर लिया है वह बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं हम बात कर रहे हैं हर्ष अग्रवाल की हर्ष अग्रवाल ब्लॉगिंग के फील्ड के सफल ब्लॉगर है । इन्हें भी पहले बहुत सी समस्याएं पर उन्होंने सारी समस्याओं का हल निकाल कर ब्लॉगिंग जारी रखी। 

और आज के समय में यह महीने के 15 लाख रुपए कमा रहे हैं। 
यह तो एक बहुत ही छोटा सा पड़ा है हम ब्लॉगिंग करके मल्टीपल तरीके से पैसे कमा सकते हैं यहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग , ऐप प्रमोट , बैकलिंक्स , गूगल ऐडसेंस , प्रोडक्ट सेलिंग , इत्यादि तरीके से आप पैसा कमा सकते हैं। 
हर्ष अग्रवाल जी इन सभी माध्यम से महीने के 15 लाख से भी ऊपर पैसे कमा लेते हैं। 


अब आप पर यह निर्भर करता है कि आप ब्लॉगिंग में कितना समय ईमानदारी के साथ दे रहे हैं दोस्तों ब्लॉगिंग में पैसा तो बहुत है बस दम पैसे निकालने वाले में होना।

दोस्तों क्या आपका अभी तक अपना ब्लॉग नहीं है ? क्या आप इसे बनाना चाहते हैं तो कमेंट करके बताइए हम इस पर आपको एक पूरी  सीरीज देंगे। 
क्या आप जानना चाहते हैं 👉 ब्लॉग कैसे बनाएं 

आशा है आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा हमारा टाइटल था ब्लॉगिंग से  कितने पैसे कमा सकते हैं आशा है हम टाइटल पर खरे उतरे होंगे। बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद। 


1 thought on “Blogging scope : ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं”

Leave a Comment