समग्र आईडी में अपना नाम कैसे अपडेट करें हिंदी

Contents show

समग्र आईडी में अपना नाम कैसे बदले हिंदी 

Hello friends , 

इस आर्टिकल में हम जानेंगे  समग्र आईडी में अपना नाम कैसे अपडेट करें हिंदी समग्र आईडी में अपना नाम कैसे अपडेट करें


दोस्तों आप बहुत ही आसान तरीके से समग्र आईडी में अपना नाम बदल सकते हैं और इसमें बहुत सारे बदलाव आप कर सकते हैं। 
दोस्तों बहुत से लोगों को इन छोटी सी बातों का पता नहीं रहता और वह इसके लिए अपना समय यहां वहां व्यतीत करते रहते और अंत में परेशान होकर एमपी ऑनलाइन वाले से नाम मैं बदलाव करवाते हैं। 


आप इस छोटे से काम को अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं और बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं समग्र आईडी में अपना नाम बदलने के लिए आपको आपके समग्र आईडी नंबर की आवश्यकता होती है इसके अलावा किसी अन्य की जरूरत नहीं है। 

समग्र आईडी में अपना नाम कैसे अपडेट करें हिंदी


समग्र आईडी में अपना नाम कैसे अपडेट करें
इस आर्टिकल में हम आपको समग्र आईडी में अपना नाम बदलने की पूरी प्रोसेस अच्छे तरीके से समझाएंगे आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें। 


1 . सबसे पहले आपको अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करे और क्रोम ब्राउजर में आपको समग्र पोर्टल टाइप करना है। 
सबसे पहले वेबसाइट पर आप क्लिक करें और उसे ओपन करें जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो थोड़ा नीचे स्क्रोल करने के बाद मैं आपको यहां पर नाम अपडेट करें लिखा हुआ मिलेगा आप इस पर क्लिक करें इसके अलावा आप अपने समग्र आईडी में और भी संशोधन कर सकते हैं इस वेबसाइट पर जाकर। 
खैर अभी तो हमें केवल नाम में बदलाव करना है तो आप नाम अपडेट करें पर क्लिक करें। 


2. क्लिक करने के बाद में आपको नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट मैं दिखाया गया इंटरफ़ेस सामने आ जाएगा । इसमें आपको उस सदस्य की आईडी डालना है जिसका आप नाम बदलना चाहते हैं।
आपको कंफर्म करने के लिए दोबारा सदस्य आईडी डालना है इसके बाद में कैप्चा फील करके सबमिट करें।


3.सबमिट करने के कुछ सेकंड बाद आपको सदस्य की संपूर्ण जानकारियां दी जाएगी उनके पिता का नाम लास्ट नेम। आदि जानकारी आपको दी जाएंगी और आपको नीचे एक फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको आपका नाम अपडेट करना है। 

  • First name –
  • Confirm first 

  • Last name –
  • Confirm last –

  • First name Hindi –
  • Confirm first name Hindi –

  • Last name Hindi –
  • Confirm last name Hindi –


इस प्रकार आप अपना नाम अपडेट कर सकते हैं आपको हर बार कंफर्म करने के लिए ऑप्शन मिलेंगे आपको सही सही स्पेलिंग के साथ नाम डालना है। नाम अगर आप कैपिटल में ही रखे तो अच्छा है। 

समग्र आईडी में अपना नाम कैसे अपडेट करें


4. अब इसके बाद मैं आपको सत्यापन के लिए ऐसा डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा जिसमें आपका सही नाम हो। 
सत्यापन के लिए आप आधार कार्ड , मार्कशीट ले सकते हैं पर ध्यान दें अगर आपका इसमें भी गलत नाम है तो आप इसको सत्यापन के लिए ना लें । अगर आपका मार्कशीट में सही नाम है और आप उसके हिसाब से अपना नाम में बदलाव करना चाहते हैं तो आप मार्कशीट अपलोड करें। 

5. आप मार्कशीट को अपलोड करने से पहले इसे कंप्रेस करके 100kb में बदलने नहीं तो आपको बाद में प्रॉब्लम आएगी। 

6. अपलोड करने के बाद मैं अब आपको आपका मोबाइल नंबर डालना है जिस पर आपको ओटीपी सेंड किया जाएगा इस मोबाइल नंबर को आपको एक बार और कंफर्म करने के लिए डालना है। 

Issue by  ऑप्शन में आप GRS डाले 

Issue date मैं आपको उस डेट को डालना है जिस डेट में आप अपना नाम अपडेट कर रहे हैं। 


इसके बाद मैं आपको एक कैप्चा फिल करके request for update name पर क्लिक करें। आपके रिक्वेस्ट हो चुकी है आपका नाम कम से कम 8 दिनों में अपडेट हो जाता है पर कभी-कभी थोड़ा ज्यादा समय भी लगता है नाम अपडेट हो जाने पर आप इसका प्रिंट आउट ले लीजिए जिसमें आपका अपडेट किया हुआ नाम आएगा। 

आप यहां से डायरेक्ट अपना नाम बदल सकते हैं 👇


दोस्तो आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी। आर्टिकल समग्र आईडी में अपना नाम कैसे अपडेट करें जो कि हमारा टाइटल है इस पर खरा उतरा होगा कमेंट करके जरूर बताएं।

Ta da ! 
Your Sanjay 🥰

Leave a Comment