Interview tips Hindi me, perfect interview kaise de.

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ।

  
दोस्तों आज हम जानेंगे कि इंटरव्यू कैसे दे और एक परफेक्ट इंटरव्यू कैसे दें ताकि सिलेक्शन होना पक्का हो जाए हर किसी के मन में इंटरव्यू के लिए बहुत सारी चिंता होती है,  कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे, और ऊपर से अंग्रेजी का कम ज्ञान  होना इंटरव्यू की चिंता और बढ़ा देता है। पिछले कुछ दशक से बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां इंटरव्यू बहुत ही टफ रखने लगी है । क्योंकि हजारों में से कुछ लोगों का चयन करने के लिए यह जरूरी है । ऐसे में हमें दूसरे लोगों से ज्यादा मेहनत और ज्यादा काबिलियत हासिल करना पड़ेगा । दोस्तों अगर इंटरव्यू बहुत ज्यादा कठिन होता तो किसी भी कंपनी में हजारों employee काम नहीं करते वह केवल इंटरव्यू ही देते रहते ।आपको यह बात भी ध्यान में रखना होगा कि कंपनी को भी employee की आवश्यकता होती है।कंपनी तो बस यह है देखना चाहती है कि आप उनकी कंपनी के लिए काबिल हो या नहीं। अगर आपने सारी काबिलियत है तो आपका सिलेक्शन होना संभव है इसे कोई नहीं बदल सकता।
तो आइए जान लेते हैं कि हमें कौन सी टिप्स अपनाना चाहिए इंटरव्यू देने के दौरान। Interview tips Hindi me

1) स्वयं पर रखे विश्वास 

दोस्तों हर कंपनी बस यही चाहती है कि उनकी कंपनी ग्रो करें उनकी कंपनी में स्मार्ट एंप्लॉय हो तू ऐसे में वह अच्छे से अच्छे एंप्लॉय की खोज करती रहती हैं।तो मैं आपको बता दूं यह अच्छे एंप्लॉय हो आप केवल आप,,, आपको स्वयं विश्वास रखना होगा। अगर आपको स्वयं पर ही विश्वास नहीं है तो फिर आप पर कौन विश्वास करेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी नजरों में काबिल होना पड़ेगा। इंटरव्यू देने से पहले स्वयं को कहें कि आप इस कंपनी के लिए ही बने हुए हैं और आपके सिवा इस कार्य को कोई नहीं कर सकता। अपना आत्मविश्वास गिरने ना दे सारे प्रश्नों का उत्तर सोच समझकर दे । 

2) अंग्रेजी भाषा को करें मजबूत
 

अंग्रेजी भाषा  के कारण ही बहुत से इंटरव्यू देने वाले को असफलता का सामना करना पड़ता है । अंग्रेजी भाषा हजारों लोगों के लिए एक असफलता का कारण बन चुकी है। परंतु आपको इसे सीखना ही होगा। अगर यह आपको लाखों कमाने से रोक रही है। तो इस भाषा को सीख लीजिए । अंग्रेजी भाषा बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको इस भाषा के सारे नियमों को अच्छी तरीके से समझना है। ताकि आप फ्लूएंट इंग्लिश बोल सके। ताकि इंटरव्यू लेने वाले पर इंप्रेशन अच्छा हो । इसके लिए आपको अंग्रेजी बोलने की डेली प्रैक्टिस करना है। नर्वस नहीं होना है।


3) body language का रखें ध्यान

आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज के साथ साथ ही बात करनी होगी । बॉडी लैंग्वेज से सामने वाले को बहुत जल्दी और अच्छे से समझ में आती है।  अगर Interviewer आपसे ज्यादा सवाल पूछ रहा है तो समझ लीजिए वह आप में इंटरेस्ट लेने लगा है ऐसे मैं आपको बॉडी लैंग्वेज के साथ में ही बात करनी होगी। ताकि आखरी तक आपका इंप्रेस बना रहे।बॉडी लैंग्वेज का महत्वपूर्ण भाग है आई कॉन्ट्रैक्ट आपको Interviewer की आंखों से आंखें मिला कर अपने आप को इंट्रोड्यूस करना है । ऐसा ना हो कि Interviewer चेयर पर बैठा है और आप सब देख रहे हो। ऐसा नहीं करना है ‌। 

4) हमेशा पूछे जाने वाले सवाल को जान ले

इंटरव्यू में हमेशा कुछ सवाल कॉमन रहते हैं आप उन्हें अच्छी तरीके से समझने ले। साथ ही साथ अपना जीके स्ट्रांग रखें। कभी-कभी कुछ ऐसे सवाल भी पूछ लिए जाते हैं जो आपको चोका  सकते हैं । अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जैसे आपके के शर्ट में कितनी बटन है, आप कितनी सीढ़ियां चढ़कर आए हो, आपने 3 दिन पहले कौन सी सब्जी खाई थी,। यह सामान सुनने में तो आसान है पर अगर आप उसी समय बटन गिनने लगे तो इंटरव्यूअर आपने कुछ ना कुछ कमी ढूंढ लेगा ऐसा आपको नहीं करना है।
हां तो दोस्तों I hope आपको यह सारी टिप्स बहुत ही useful
लगी होगी । आप कमेंट करके बताएं। तथा इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें। बने रहिए हमारे साथ Hindi Info Place पर

Thanks for reading,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *