Petrol pump kaise kholen Hindi

Petrol pump kaise kholen Hindi, पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्चा आता है

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ।
‍ आज हम जानेंगे 
1)पेट्रोल पंप कैसे खोले
2)पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्चा आता है
3)पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता
4)पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें
5) पेट्रोल पंप खोलने का प्रॉफिट मार्जिन 

दोस्तों  पेट्रोल पंप खोलना एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है आप इसका अंदाजा बस इसी बात से लगा सकते हैं कि जब आप पेट्रोल डलवाने जाते हो तो वहां पर हमेशा भीड़ लगी हुई रहती है, यानी पेट्रोल पंप द्वारा दिन-रात इनकम जनरेट की जा सकती है । अगर किसी ने एक पेट्रोल पंप खोला है तो उसके 2 से 4 साल बाद वह एक – दो पेट्रोल पंप और खोलेगा। तो पेट्रोल पंप से अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। सर्त तो बस यही है कि वह सही लोकेशन यानी हमेशा चलते रहने वाला पेट्रोल पंप होना चाहिए।
1)पेट्रोल पंप कैसे खोले

दोस्तों पेट्रोल पंप खोलना ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं है । परंतु अगर सही मार्गदर्शन ना मिले तो यह मुश्किल बन सकता है। अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हो  तो इसके बारे में पहले अधिक से अधिक जान ले समझ ले, कितना खर्च आता है, कौन सी कंपनी better रहती है, भारतीय पेट्रोल कंपनियां जैसे ESSAR, हिंदुस्तान पैट्रोलियम, भारत पैट्रोलियम, इंडियन ऑयल, जैसी बड़ी बड़ी पेट्रोलियम कंपनियां आपको पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑफर करती है क्योंकि वह तो चाहती है कि उनका हर साल टर्नओवर बढ़ता जाए ,। तो आप इन्हीं में से किसी एक विश्वसनीय कंपनी को चुनकर उसका पेट्रोल पंप खोल सकते हो ।
2)पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्चा आता है

दोस्तों पेट्रोल पंप खोलने में खर्चा तो इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा पेट्रोल पंप खोलना चाहते हो अगर पॉपुलेशन के हिसाब से आपका क्षेत्र ज्यादा है या फिर मेन मार्ग पर आपका पेट्रोल पंप स्थित है तो आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना होगा। ध्यान रहे आप जिस भूमि पर पेट्रोल पंप खोल रहे हो उसके सारे डाक्यूमेंट्स लिखित में होना चाहिए। अगर वह कृषि संबंधित जमीन है तो उसे गैर कृषि संबंधी में बदलना होगा तभी आप उस भूमि पर पेट्रोल पंप हो सकते हो।
फिर भी अगर मोटा हिसाब जोड़ा जाए तो गांव में पेट्रोल पंप खोलने के लिए  12लाख से 15 लाख रुपए के बीच में  बजट आता है।
वहीं दूसरी ओर शहर में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 15 लाख से 25 लाख रुपए तक खर्च आता है। और यह कंपनी पर भी डिपेंड करता है कि आप किस कंपनी का पेट्रोल मंगवा रहे हो।

3)पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता eligibility
अगर बात करें योगिता की तो योग्यता कुछ इस प्रकार है 👇👇

1) आप भारत के निवासी होना चाहिए।
2) आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होना चाहिए
3) अगर एजुकेशन की बात करें तो आप 10 वीं पास होना चाहिए।


4)पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

अगर ऑनलाइन फॉर्म की बात करें तो आपको बता दें कि पेट्रोल पंप कंपनियां लगातार न्यूज़पेपर और अपनी ऑफिशियल वेबसाइट में एडवर्टाइजमेंट दिया करती हैं। कि उन्हें किस लोकेशन पर पेट्रोल पंप ओपन करना है। अगर आप की भूमि उसी लोकेशन के आसपास है ।या फिर आप किसी अन्य व्यक्ति की भूमि खरीद कर अपने नाम रजिस्ट्री कराकर वहां पर पेट्रोल पंप ओपन कर सकते हैं तो कंपनियां स्वयं तुम्हें ऑफर देती हैं कि हमें इस इलाके में पेट्रोल पंप ओपन करना है अगर कोई इच्छुक हो तो फॉर्म भर सकता है।

5) पेट्रोल पंप खोलने का प्रॉफिट मार्जिन 

दोस्तों का प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो पेट्रोल और डीजल पर 2
2.5 रुपए  से 3 रुपए  per लीटर पर हमें प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।
 अगर आप दिन भर में 1000 लीटर पेट्रोल बेचते हो तो आपको 2500 से ₹3000 आराम से मिल जाते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर पेट्रोल पंप ज्यादा पापुलेशन वाले इलाके में हैं । तो वह दिन भर के ₹5000 तक की भी कमा सकते हैं । तभी हम आपसे बार-बार कह रहे हैं कि आप को ऐसी लोकेशन पर पेट्रोल पंप खोलना है जो हमेशा चलता रहे जहां ज्यादा जनसंख्या वाला इलाकों हो । ताकि ज्यादा कमाई की जा सके।

दोस्तों अब इस आर्टिकल में इतना ही, कमेंट करके बताएं कि अगला ब्लॉक में किस करियर ऑप्शन पर बनाऊं,  आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ। धन्यवाद!
Thanks for reading,





Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *