Full information about web designer in Hindi

Full information about web designer in Hindi

 
 
How to become a web designer

 

 

 

Hello friends,

 

दोस्तों आज पूरी दुनिया पर इंटरनेट का राज चल रहा है। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है हर व्यक्ति इंटरनेट में रुचि लेने लगा है सभी छोटे बड़े बिजनेसमैन अपना प्रोडक्ट को बेचने, दिखाने, तथा प्रमोट करने के लिए वेबसाइटों का उपयोग कर रहे हैं। वेबसाइट एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे व्यक्ति घर बैठे किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी ले सकता है और उसे खरीद सकते है। तभी बड़ी-बड़ी कंपनियां इन्हें ज्यादा महत्व देती जा रही है। पहले तो केवल बड़ी-बड़ी कंपनियां ही वेबसाइट बनवाती थी। परंतु आज के समय मे छोटे-छोटे कंपनियां यहां तक की एक छोटी दुकान वाले भी वेबसाइट बनवाते हैं । आज के समय की प्रचलित वेबसाइट अमेजॉन ,फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, ओएलएक्स, आदि प्रमुख वेबसाइट है।Full information about web designer in Hindi
तो हम जानेंगे।
 
 
1)वेब डिजाइनर क्या होता है  What is web designer
 
2) वेब डिजाइनर कैसे बने How to become a web designer.

3)वेब डिजाइनिंग कहां से सीखे तथा इसकी कितनी फीस होती है  Where to learn web designing and how much does it cost

4) वेब डिजाइनिंग मे करियर Career in web designing.

 

5) वेब डिजाइनर की सैलेरी कितनी होती है। How much is the salary of a web designer.
 





1)वेब डिजाइनर क्या होता है  What is web designer

वेबसाइट बनाने की पूरी प्रोसेस को वेब डिजाइनिंग कहते हैं। तथा वेब डिजाइनिंग का पूरा कार्य एक वेब डिजाइनर करता है।वेब डिज़ाइनर के पास कंप्यूटर तथा टूल्स का पूरा ज्ञान होता है जिससे कि वह वेबसाइट को अच्छी तरीके से कस्टमाइज कर सकें। साथ ही साथ उसे graphic design, HTML, css , JavaScript, etc लैंग्वेज का भी ज्ञान होता है। वेब डिजाइनर वीडियो एडिटिंग एप्स ,फोटो एडिटिंग एप्स Adobe Photoshop ऐसे सॉफ्टवेयर को भी अच्छे तरीके से चलाना जानते हैं।  लैंग्वेजेस की मदद से वह वेबसाइट को अच्छी तरीके से कस्टमाइज करता है। और उसे फास्ट बनाता है। वेब डिजाइनर वेबसाइट को कुछ इस प्रकार बनाता है कि विजिटर उसकी ओर खिंचेेेेेे चले आते हैं वेब डिजाइनर विजिटर की आवश्यकताओं को समझा है। और उसी के अनुसार अपनी वेबसाइट में वह सारी सुविधाएं उपलब्ध कराता है जोकि विजिटर को चाहिए।

Full information about web designer in Hindi


2) वेब डिजाइनर कैसे बने How to become a web designer.

वेब डिजाइनर बनना कोई ज्यादा कठिन बात नहीं है पर फिर भी इसके लिए एजुकेशन बहुत ज्यादा मायने रखती है। क्योंकि यह एक टेक्निकल करियर है जहां पर बहुत सारी नई नई जानकारी हमें प्राप्त करनी होती है तभी हम परफेक्ट वेब डिजाइनर बन सकते हैं। क्वालिफिकेशन की बात करें तो आप 12th के बाद से ही वेब डिजाइनर कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को आप किसी टॉप इंस्टिट्यूट से ही करें ध्यान है इंस्टिट्यूट सर्टिफाइड होना चाहिए ताकि आपके साथ धोखाधड़ी ना हो। आज के समय में यह कॉमन बात है। 

इंस्टीट्यूट द्वारा आपको घंटों के हिसाब से वेब डिजाइनिंग सिखाई जाती है। और लास्ट में सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसकी मदद से आप अपनी जॉब कर सकते हैं।

 
 
 


3)वेब डिजाइनिंग कहां से सीखे तथा इसके कितनी फीस होती है।Where to learn web designing and how much does it cost

वेब डिजाइनिंग सिखाने के लिए बहुत सारे इंस्टिट्यूट होते हैं जहां पर जाकर आप वेब डिजाइनिंग सीख सकते हैं । यह इंस्टिट्यूट मुख्य रूप से बड़े शहरों में ही होते हैं।फीस की बात करें आपको सीखने के लिए घंटे के हिसाब से पैसे देना पड़ता है जैसे 60 घंटे के 6 हजार रुपए से 15 हजार रुपए के बीच में फीस होती है। यह सभी इंस्टीट्यूट के लिए लागू नहीं है हर इंस्टीट्यूट की अपनी अपनी फीस होती है।

Full information about web designer in Hindi

4) वेब डिजाइनिंग मे करियर Career in web designing.

 

वेब डिजाइनिंग में करियर की बात करें तो चाहे वह गवर्नमेंट सेक्टर हो या प्राइवेट सेक्टर हर जगह पर वेब डिजाइनर की आवश्यकता है।आज का समय का यह बहुत अच्छा करियर ऑप्शन है जहां पर आप कम मेहनत करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तथा खुद की वेबसाइट बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हो।
 
5) वेब डिजाइनर की सैलेरी कितनी होती है। How much is the salary of a web designer.

 

 
 
वेब डिज़ाइनर के सैलरी के बात करें तो इंडिया में  बहुत अच्छी सैलरी प्रदान की जाती है। हर प्राइवेट सेक्टर वाले अपने यहां वेब डिजाइनर को 15 हजार रुपए से ₹20 हजार रुपए उनकी स्किल के हिसाब से देते हैं। अगर उसे और कोई भी सॉफ्टवेयर सबंधित ज्ञान है तो ₹40000 तक की सैलरी प्रदान की जाती है और यह उसके अनुभव पर निर्भर करता है कि वह अपने कर्म के प्रति कितना कर्मण्य है।
Full information about web designer in Hindi
 अभी के लिए बस इतना ही दोस्तों कमेंट करके बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। और इसे अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें।
 
Thanks for reading.

Leave a Comment