Full information of jee mains in Hindi.

Hello my dear friends,,

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। हमारी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रही हमारे साथ।

आज हम जानेंगे  jee mains Exam क्या होती है। तथा इसकी संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉक में आपको उपलब्ध कराई जाएगी।

दोस्तों अगर आप भी एक सफल इंजीनियर बनना चाहते हो तो आपने जेईई मेन एग्जाम के बारे में कभी ना कभी तो कहीं सुना होगा। अगर यह नहीं सुना तो b.tech या b.e. के बारे में तो सुना ही होगा। तो आज का हमारा टॉपिक है jee mains । दोस्तों जेईई मेन एक नेशनल लेवल की एग्जाम है। जो आपको इंडिया की टॉप कॉलेज में एडमिशन दिलवाने मैं मदद करती है। क्योंकि एक अच्छा कॉलेज ही आपको अच्छा पैकेज प्रदान करेगी। क्योंकि आजकल हर कॉलोनी में कॉलेज खुल चुकी हैं। ऐसी कॉलेज में एडमिशन लेने से कोई फायदा नहीं होता उल्टा समय का नुकसान होता है। तो दोस्तों जेईई मेन एग्जाम देकर आप अच्छी रैंक ला सकते हो। और रैंक के आधार पर आपको अच्छा कॉलेज मिल जाएगा।
वैसे तो इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए बहुत से एग्जाम ली जाती है ।परंतु जो सबसे सर्वश्रेष्ठ परीक्षा है वह जेईई मेन है। विगत कुछ वर्षों से इस एग्जाम को दो भागों में बांट दिया है पहला जेईई मेन तथा दूसरा जेई एडवांस । जेईई मेन एग्जाम वर्ष में दो बार सीबीएसई द्वारा conduct कराई जाती है।

Jee mains परीक्षा देने के लिए शैक्षणिक योग्यता
1. जेईई मेन की परीक्षा वह सभी विद्यार्थी दे सकते हैं जिनका कक्षा ग्यारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स था।
जो अभी 12 th में है। आपको ट्वेल्थ में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

Jee mains परीक्षा पैटर्न कैसा होता है।

इस परीक्षा में तीन विषय होते हैं फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स
सभी के 30- 30 प्रश्न होते हैं। यानी कुल 90 प्रश्न। तथा पेपर 360 नंबर का होता है। अगर प्रश्न गलत चल जाता है।1/4 नंबर काटे जाते हैं। यानी नेगेटिव मार्किंग होती है।

यह भी जानते चलो !

# ब्लॉगिंंग की पूरी जानकारी 

Jee mains Exam से  कौन सी कॉलेज मिलती है।

देखो दोस्तों यह तो आपके रैंक के हिसाब से मालूम होता है। कि आपको कौन सी कॉलेज मिलेगी । अगर आपकी रैंक अच्छी है तो आप एडवांस के लिए अप्लाई कर दीजिए जिससे आपको आईआईटी मिलेगी जोकि इंडिया की टॉप कॉलेज है। उसके बाद NIT,IIIT तथा और बहुत सी टॉप कॉलेज मिलती है। इन कॉलेज में एडमिशन ले कर आप अपना फ्यूचर बना सकते हैं।

इसी के साथ धन्यवाद इस ब्लॉग को अधिक से अधिक शेयर करें।
Thanks for reading.

1 thought on “Full information of jee mains in Hindi.”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *