full information of Computer science engineering in Hindi

full information of Computer science engineering   in Hindi 

Hii friends,,

आज हम जानेंगे इंजीनियरिंग की सबसे प्रसिद्ध ब्रांच कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के बारे में जो विगत कुछ वर्षों से बहुत ही लोकप्रिय बनी हुई है।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग क्या है?
कंप्यूटर साइंस  इंजीनियरिंग वह ब्रांच है जिसके अंतर्गत कंप्यूटर की समस्त जानकारी दी जाती है जैसे कंप्यूटर कैसे काम करता है।कंप्यूटर किस भाषा में अपना काम करता है। यह एक डिग्री कोर्स है जो पूरे 4 साल का होता है। इन 4 सालों में आपको बहुत सारी skill सिखाई जाती है मैनेजमेंट सिखाया जाता है। कंप्यूटर लैंग्वेज सिखाई जाती है। जो की एक बेहतर इंजीनियर के लिए होती है। कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत बहुत सारे करियर ऑप्शन रहते हैं। जैसे IT, software developing, testing,etc अगर आप रोबोट में भी इंटरेस्ट रखते हैं तो आप कंप्यूटर साइंस के जरिए कर सकते हैं। यह एक ऐसी फिल्ड जो हर जगह होती है तो की कंप्यूटर तो हर जगह उपयोग में लाया जाता है। इसी के कारण इसकी डिमांड बहुत बड़ रही है।

कंप्यूटर साइंस से संबंधित विभिन्न कोर्स।

(1) पॉलिटेक्निक।=यह डिप्लोमाा कोर्स है । यह डिप्लोमा कोर्स 3 वर्ष काा होत है।इस कोर्स को आप दसवीं केेे बाद से भी कर सकते हैं। और 12वीं के बाद भी। इस कोर्स को अगर आप 10 th से कर रहे हो तो आप  b. tech. के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकतेे हो।

(2) अंडर ग्रेजुएट= यह एक डिग्री्री कोर्स जो चार वर्ष का होता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको दसवीं में मैथ साइंस लेना होता है। अगर आप जॉइन इंटरेस्ट एग्जाम jee mains देनाा चाहते हो। तो आप उसकी भी तैयारी कर सकते हो। जिससेे आपको बहुत फायदा होगा। क्योंकि आपको कॉलेज में एडमिशन लेने के पहले यह एग्जाम देना ही होगा। एग्जााम देने के बाद आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

(3) पोस्ट ग्रेजुएशन=यह एक मास्टर कोर्स जो कि पूरे 2 वर्ष का होता है । इसे आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं।

full information of Computer science engineering   in Hindi 
कंप्यूटर साइंस में स्कोप।
कंप्यूटर साइंस एक प्रगतिशील ब्रांच है। जो लगातार बढ़ते ही जा रही है। गूगल ,माइक्रोसॉफ्ट, एचसीएल, ऐसी कंपनियां अच्छे युवाओं को हायर करके लाखों का पैकेज प्रदान करती है। परंतु कहीं कहीं पर छोटी कंपनियां कम पैकेज भी प्रदान करती हैं। यह आपके नॉलेज के ऊपर मायने रखता है। आपकी स्किन के ऊपर मायने रखता है। कि आप कितने कुशल हैं आप कितने कम्युनिकेटिव हो। एक औसत पैकेज की बात करें तो कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग वाले बंदे या बंदी को 6 लाख से 12 लाख तक का पैकेज मिल सकता है। यह औसत है।

इसी के साथ अब मुझे दीजिए इजाज़त I hope यह ब्लॉक आपको पसंद आया होगा और इसकी जानकारी आप के काम आई होगी। कमेंट करके बताएं कि यह ब्लॉक आपके लिए यूज़फुल रहा।
; धन्यवाद।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *