बिना एंटीवायरस के कंप्यूटर कैसे स्कैन करें , computer kaise scan kre without antivirus

नमस्कार दोस्तों आज लाए हैं आपके लिए फ्री में एक ऐसी ट्रिक जिसे जानकर आप भी कहेंगे वह क्या टिकल है तो आइए जानते हैं डिस्टिक के बारे में जैसा कि आपने आर्टिकल का टाइटल पढ़ ही लिया होगा कि आज हम जानेंगे कि बिना किसी एंटीवायरस की मदद से अपने कंप्यूटर को कैसे स्कैन करें और how to find malicious software without anti-virus तो आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप सारे प्रोसेस को।

How to scan windows without antivirus

दोस्तों अगर आपको नहीं पता है तो मैं बता दूं कि आप व्यर्थ ही पैसे देते हैं एंटीवायरस वालों को क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट में ऑलरेडी हमारे कंप्यूटर में स्कैनर सेट करके रखा है जो कि हमारे कंप्यूटर को वायरस से बचा के रखता है आपको ध्यान होगा कि जब भी आप कोई थर्ड पार्टी फाइल डाउनलोड करते हैं तो आपको वहां पर एक नोटिफिकेशन आती है क्या वाकई में आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह हमारे कंप्यूटर में पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दिया गया antivirus जरिए होता है तो आगे से किसी भी प्रकार की एंटीवायरस को खरीदना बंद कर दीजिए। Bina antivirus ke computer kaise scan Karen

हां वह बात अलग है कि आप बहुत ही ज्यादा सिस्टम पर काम करते हैं और आपको बार-बार स्कैन करने की जरूरत पड़ती है तो इसलिए आपको एक अच्छा एंटीवायरस रखने की जरूरत है पर अगर आप छोटा मोटा काम करते हैं तो एंटीवायरस मत खरीदे । आइए जानते हैं कि किस प्रकार हम बिना एंटीवायरस के कंप्यूटर को स्कैन कर सकते हैं।

How to scan computer without antivirus .

  1. सबसे पहले अपने कीबोर्ड में Ctrl + R शॉर्टकट की का यूज करके Run portal को ओपन कर लीजिए – Press – Ctrl+R.
  2. अब इसके बाद में यहां पर आपको लिखना है – %temp%
  3. इतना लिखने के बाद मैं अब आपको ओके पर क्लिक करना और जितनी भी फाइल आपको दिख रही है सभी को सिलेक्ट करके डिलीट कर देना है।
  4. फिर से आप को Ctrl + R दबाना है। यहां पर सिर्फ temp लिखना है इसके बाद में फिर से जितनी फाइल देख रही है सभी को सिलेक्ट ऑल करके डिलीट कर दें।

दोस्तों इतना सब करने के बाद में आपने कंप्यूटर में अस्थाई रूप से जो फाइल सेव थी उन्हें आपने डिलीट कर दिया है अब आता है कि हम अपने कंप्यूटर को बिना किसी एंटीवायरस स्कैन कैसे करें अपने कंप्यूटर में वायरस का पता कैसे लगाएं।

How to scan computer without antivirus.

दोस्तों अपने कंप्यूटर को स्कैन करने के लिए आपको Ctrl + R दबाना है ।और इतना दबाने के बाद में आपके पास है Run Panel open हो जाएगा।

MRT full form

इसमें आपको टाइप करना है एमआरटी – MRT का फुल फॉर्म होता है – Malicious Software Removal Tool (Windows)

अब इसके बाद मैं आपको यहां पर कुछ ऑप्शन देख रहे हैं इसमें से सबसे पहले वाले ऑप्शन पर या फिर आप अपने अनुसार पढ़कर एक ऑप्शन का चयन करें। और next पर क्लिक कर दें जैसे ही आप next पर क्लिक करेंगे इस scan होना शुरू हो जाएगा और यह आपके कंप्यूटर के सारी फाइल को स्कैन करेगा अगर आपके फाइल में ऐसी वैसी फाइल है जो से जिससे कि आपके कंप्यूटर को खतरा है तो वही scan करके आपके सामने रख देगा अब आप इसे डिलीट भी कर सकते हैं ताकि आपका कंप्यूटर सुरक्षित रहे। computer kaise scan kre without antivirus

दोस्तों इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर को बिना किसी एंटीवायरस के स्कैन कर सकते हैं। व्यर्थ में एंटीवायरस में पैसा खराब करने की जरूरत नहीं है आप कंप्यूटर में ही इनबिल्ट एंटीवायरस माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा प्रदान किया गया इसके जरिए अपने कंप्यूटर को खुली स्कैन कर सकते हैं अगर कुछ वायरस आपके कंप्यूटर में है तो यह एंटीवायरस आपको इंडिकेट कर देगा। computer kaise scan kre without antivirus

हमें आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद।

Leave a Comment