How to enable 2 step verification in hosting account | अपने Hosting के अकाउंट में टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे इनेबल करें।

नमस्कार दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि हम अपने होस्टिंग अकाउंट में टू स्टेप वेरीफिकेशन को कैसे इनेबल कर सकते हैंशायद आपको पता होगा कि टू स्टेप वेरीफिकेशन कितना ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि जब भी कोई हमारे Hosting account के साथ छेड़खानी करने की कोशिश करता है या फिर गलत पासवर्ड डालकर उसमें लॉगइन करता है तो एक ओटीपी हमारे ईमेल पर आता है । और जब तक उस ओटीपी को Hosting account में सम्मिट ना किया जाए तक Hosting account में लॉगिन नहीं किया जा सकता । तो हम किस प्रकार Hosting account में टू स्टेप वेरीफिकेशन को इनेबल कर सकते हैं और हमारे होस्टिंग अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं कि किस प्रकार Hosting account को सिक्योर रखें और टू स्टेप वेरीफिकेशन को इनेबल करें ‌‌‌‌।How to Secure hosting account

How to Secure hosting account

सबसे पहले आप अपने होस्टिंग अकाउंट में लॉगिन कर ले मैं यहां पर आपको होस्टिंग अकाउंट मैं लॉगिन करके बता रहा हूं आपके Hosting account में भी लगभग यही प्रोसेस होगी आप इसे फॉलो करें।

अकाउंट में लॉग इन करने के बाद में अब आपको यहां पर अपने Menu में से profile पर क्लिक करना है जो कि मैंने यहां पर आपको स्क्रीनशॉट में भी दर्शाया है।

इसके बाद में आपको इसमें एक ऑप्शन दिख रहा है सिक्योरिटी का सिक्योरिटी का ऑप्शन पर क्लिक करें सिक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपको यहां पर टू स्टेप वेरिफिकेशन के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे ।

  • Two step verification with application authentication
  • Two step verification with email OTP

अब इसमें से आपको जो सबसे पहला ऑप्शन मिल रहा है यह ऑप्शन कुछ ऐसा है कि आपको इनका एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा और वह एप्लीकेशन में कोर्ट से होगा और यह कोड जब आप फिर से लॉगिन करेंगे तो उसे यहां पर पेस्ट करके लॉग इन करना होगा पर मैं आपको यह recommend करूंगा कि आप तो ईमेल की मदद से ही टू स्टेप वेरीफिकेशन करें क्योंकि हम हर समय अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन को नहीं रख सकते हां एक बार ईमेल जरूर हमारे मोबाइल में मिल जाएगी और ईमेल पर आया हुआ ओटीपी हम आसानी से सम्मिट भी कर सकते हैं तो आप ईमेल से टू स्टेप वेरीफिकेशन करें ।

two step verification with email OTP .

ई-मेल से वेरिफिकेशन करने के लिए ईमेल के नीचे इनेबल लिखा है इस पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने के बाद में आपकी जो भी ईमेल Hosting account पर रजिस्टर्ड है उस पर एक ओटीपी जाएगा और वह ओटीपी यहां पर सबमिट करना है और बस आपका टू स्टेप वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है अब आप जब भी फिर से लॉगिन करेंगे तो आपको यह मेल पर एक ओटीपी जाएगा और वह ओटीपी यहां पर डालना है। उसके बाद में आप Hosting account में लॉग इन करने में सक्षम होंगे और इस प्रकार आपका होस्टिंग अकाउंट सुरक्षित रह सकता है कोई भी तीसरा पर्सन आपकी होस्टिंग के साथ छेड़खानी नहीं करेगा। और अगर कुछ इस प्रकार के काम कोई तीसरा व्यक्ति करता है तो आपके पास ओटीपी आ जाएगा जिससे कि आप समझ सकते कि आपके होस्टिंग Hosting account को कोई खतरा है। How to enable 2 step verification in hosting account | अपने हॉस्टल के अकाउंट में टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे इनेबल करें।

Domain renew kaise kare

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अब आप अपने हॉस्टल अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं अब मुझे दीजिए इजाजत फिर मिलते हैं किसी दूसरे विषय के ऊपर चर्चा में अपना ख्याल रखिएगा 😊।

Leave a Comment