How to add live chatting in blog अपने ब्लॉग में लाइव चैटिंग कैसे लगाएं

Contents show

How to add live chatting in blog अपने ब्लॉग में लाइव चैटिंग कैसे लगाएं

 

एक सवाल जो सबसे सबसे ज्यादा पूछा गया है वह यह है कि क्या हम अपने blog में लाइव चैटिंग plugin लगा सकते हैं शायद आप सोच रहे होंगे कि मैं wordpress या फिर किसी अन्य paid blogging platforms की बात कर रहा हूं। 

 

नहीं मैं वर्डप्रेस या किसी भी अन्य paid प्लेटफार्म के बात नहीं कर रहा हूं मैं यहां पर blogger की बात कर रहा हूं जो कि एक फ्री प्लेटफार्म है आप ब्लॉगर पर लाइव चैटिंग plugin कैसे यूज कर सकते हैं  आज आर्टिकल इसी विषय पर है। 

 

दोस्तों ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है जिसके कारण यहां पर हमें कोई ज्यादा प्लगिंस नहीं मिलते हैं यहां पर हमें स्वयं ही SEO करना पड़ता है। और हम किसी plug-ins का भी यूज नहीं कर सकते क्योंकि हमें ब्लॉगर के तरफ से कोई प्लगिंस उपलब्ध नहीं होते। 

 

ब्लॉगर हमें प्लगिंस उपलब्ध नहीं कराता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम बाहर से प्लगिंस यूज नहीं कर सकते दोस्तों  हम फ्री प्लगिंस उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट का use  कर सकते हैं ।  आपको बहुत सी ऐसी साइड मिल जाएगी जहां पर आप एक अच्छे अच्छे प्लगिंस यूज कर सकते हैं इसके लिए आपको केवल उस प्लगइन का code कोड आपके ब्लॉगर मैं थीम सेशन पर जाकर एडिट एचटीएमएल में body या फिर head में उसे पेस्ट करना होता है इतना करने के बाद आप उस plug-ins को बहुत ही आसानी से यूज कर सकते हैं। 

 
आज मैं आपको लाइव चैटिंग plugin ब्लॉगर में यूज करके बता रहा हूं आप भी स्टेप बाय स्टेप भी है फॉलो कर सकते हैं। 

Live chatting plugin for blogger

 

दोस्तों यहां पर मैं एक ऐसी वेबसाइट का URL दे रहा हूं जो कि ब्लॉगर के लिए प्लगिंस बनाती हैं इसी में हमारा प्लगिंस जो कि लाइव चैटिंग भी आता है। 

 

तो दोस्तों अब बिना समय वेस्ट किए हम आपको बताते हैं ब्लॉगर में लाईव चैटिंग  कैसे लगाएं। 

 

दोस्तों इस फ्री प्लगिंस वेबसाइट का नाम है tawk.to
यह बिल्कुल मुफ्त में प्लगिंस उपलब्ध कराती है और इन्हें सही से मोनीटाइज करने के लिए dashboard भी उपलब्ध कराती है।
तो दोस्तों आप इसे जरूर विजिट करें और इनके plug-ins का यूज जरूर करें। 

 
Free plugins website
 
 

How to add live chatting in blog अपने ब्लॉग में लाइव चैटिंग कैसे लगाएं 

 

1. सबसे पहले इस वेबसाइट पर आएं


2.इस वेबसाइट पर आने के बाद में आप अपनी ईमेल से लॉगिन कर सकते हैं या फिर आप फेसबुक की मदद से भी लोडिंग कर सकते हैं। 


3.लॉग इन करने के बाद में अपनी वेबसाइट / ब्लॉग का यूआरएल यहां पर सबमिट करें।


सबमिट करने के बाद में कंटिन्यू पर क्लिक करें। 


5.इतना सब करने के बाद में अब आपका डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा और यहां से आपको एक कोड मिलेगा जिसे आप अपने blogger अकाउंट में एडिट HTML में जाकर। 

 

सबसे नीचे body टैग में इसे पेस्ट कर दें। पेस्ट करने के बाद में सेव करना ना भूले। इतना सब करने के बाद में अब अगर आप अपना ब्लॉग ओपन करके देखते हैं तो आपको वहां पर लाइव चैटिंग का बटन देखने को मिल जाएगा। 

आशा है आपको यह सारी जानकारी समझ में आ गई होगी और यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा मिलते हैं ऐसे और मददगार आर्टिकल के साथ बने रहे हमारे साथ धन्यवाद। 

 
 

Leave a Comment