किसानों के लिए टॉप 5 कृषि ऐप: कृषि अनुदान Top 5 agriculture app

Contents show

किसानों के लिए टॉप 5 कृषि ऐप: कृषि अनुदान , फसल सुरक्षा , नए कानून , फसल उत्पादन में वृद्धि

Hello friends , 
 

आज हम लाए हैं किसानों के लिए ऐसे 5 ऐप जिनकी मदद से किसान घर बैठे सारी जानकारियां ले सकते हैं। 

 
  • कृषि अनुदान के लिए कौन सा ऐप है
  • आज का मंडी भाव क्या है
  • आज पशु मेला कहां लगा है 
  • फसल की सुरक्षा कैसे करें
  • किसानों के लिए नये कृषि कानून क्या है 
 

दोस्तों हम स्टेप बाय स्टेप इन सभी ऐप के बारे में जानेंगे किसान के लिए मददगार ऐप कौन-कौन से हैं। 

किसानों के लिए सबसे पहला ऐप बहुत मददगार होगा इस ऐप का नाम है किसानों के लिए मददगार ऐप कौन-कौन से हैं

किसानों के लिए टॉप 5 कृषि ऐप: कृषि अनुदान , फसल सुरक्षा , नए कानून , फसल उत्पादन में वृद्धि
Pixabay

 

1.  Plantix

 

1.Plantix app को आप गूगल प्ले स्टोर से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के बाद मैं आपको अपनी 
भाषा का चयन करना है । भाषा का चयन करने के बाद में आप
आपको अपनी फसल का चुनाव करना है कौन-कौन सी फसल आप बोते हो। क्या आप गमले में बोलते हो या फिर खेतों में अगर आप खेतों में फसलें होते हो तो खेतों का चुनाव करें इसके बाद में आपको नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट का इंटर फेस दिखाई देगा यहां पर आपको अपनी फसल की एक तस्वीर लेना है। यह कैमरा की फसल को कुछ समय स्कैन करेगा और आप की फसल में जो भी रोग लगे हुए हैं उसका विवरण आपको दे देगा। 

 
Plantix ap
Plantix ap

 

और इस प्रकार आप समय पर अपनी फसल के रोकथाम कर सकते हैं। 

इस ऐप की मदद से किसान अपनी फसल की सुरक्षा कर सकते हैं अगर उनकी फसल में इल्ली हां लग गई हो तो इस ऐप की मदद से उसे ले को पहचान कर उचित कीटनाशक दवाओं का छिड़काव भी कर सकते हैं। फसल में लगने वाले रोग छेदक , पीला मोजक इस प्रकार के रोगों से आप अपनी फसल की रक्षा कर सकते हैं। 

 
2. kisan rath mobile app
 

दोस्तों इस मोबाइल ऐप की मदद से आप आप के यंत्र किसी को किराए पर दे सकते और आप पैसा कमा सकते हैं या फिर आप किसी अन्य के कृषि यंत्र को किराए पर ले सकते हैं और अपना काम करवा सकते हैं इस यंत्र की मदद से किसानों को बहुत मदद मिली है। किसानों के कार्य समय पर संपादित हो जाते हैं अगर उन्हें अपना गल्ला मंडी तक पहुंचाना है तो वह आसानी से पहुंचा सकते हैं।
किसानों के लिए मददगार ऐप कौन-कौन से हैं 

3 agriculture kisan app

 

दोस्तों आपको यहां पर अनुदान की जानकारी भी मिल जाएगी परंतु हम आपको एक सूचना और देना चाहते हैं अगर आप जिस भी राज्य में रहते हैं हर राज्य अपने हिसाब से अनुदान के लिए एक ऐप बनाता है ।  जैसे हम एमपी में रहते हैं तो MP kisan app है। आप जिस भी राज्य से हो आप उस राज्य का ऐप डाउनलोड कर ले , आपको आपके राज्य के हिसाब कृषि अनुदान की जानकारियां मिल जाएंगी। 


Agriculture kisan app की मदद से आप राष्ट्रीय स्तर पर किसानों को दिए जाने वाले योजनाओं के बारे में आप जानकारी ले सकते हैं इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।
Top 5 Agriculture app

4  kisan suvidha app 

 

दोस्तों जैसे आपको नाम से ही मालूम हो रहा है कि यहां पर किसानों को सुविधा दी जाती है।  सरकार के द्वारा बन रहे नए नए कानून तथा कृषि वैज्ञानिकों की मदद आपको इस ऐप पर मिल सकती है।  ड्रिप प्रणाली , कम पानी में सिंचाई कैसे करें , फसल का अधिक उत्पादन कैसे करें,  फसल को उचित मूल्य पर कैसे बेचे  इस प्रकार की जानकारी आपको ऐसे पर बखूबी मिल जाएगी। आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

5. kheti badi

 

दोस्तों इस ऐप पर आपको खेती-बाड़ी संबंधित समस्त जानकारी दी जाती है। सब्जी , फल फूल उत्पादन , मत्स्य पालन , मुर्गी पालन। आपको यहां पर विशिष्ट कृषि वैज्ञानिकों के भी सलाह  मानकर अपने व्यवसाय को भी आगे बढ़ा सकते हैं।
इस ऐप में आपको आप की मिट्टी से संबंधित सभी पोषक तत्व भी ज्ञात हो जाते हैं आपको कितने पोषक तत्वों की मिट्टी को देना है। जिससे आप उचित मात्रा में उर्वरक का उपयोग भी कर सके। 

 
Top 5 agriculture app
 
दोस्तों आशा है आपको किसानों के लिए ऐप पसंद आए होंगे कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद। 

Leave a Comment