पायलट कैसे बने how to become a pilot

 पायलट कैसे बने  how to become a pilot.

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है। आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Info Place में हम लेकर आते रहते हैं आपके लिए आपके ही कैरियर से रिलेटिव महत्वपूर्ण जानकारियां । तो बने रहिए हमारे साथ।

दोस्तों आज हम जानेंगे

पायलट कैसे बनें 

पायलट बनने के लिए योग्यताएं

पायलट की सैलरी कितनी होती है।

दोस्तों बचपन में हम आसमान में उड़ते हुए एरोप्लेन को देखते थे बहुत से लोगों का मन तो उस में बैठने का रहा होगा पर बहुत ऐसे भी है जो चाहते थे कि हम भी कभी एरोप्लेन को उड़ाएंगे तो अगर आप उन्हीं में से हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा ।

दोस्तों वैसे तो पायलट बहुत ही प्रकार के होते हैं । जैसे कुछ पायलट होते हैं जो कि सेनाओं के लड़ाकू विमान उड़ाते हैं। और कुछ ऐसे पायलट होते हैं जो कि कमर्शियल वायुयान को उड़ाते हैं। जिनका काम यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने का होता है। तू अगर आप इस प्रकार के पायलट बनना चाहते हो तो इस आर्टिकल में हम उनसे संबंधित प्रमुख जानकारियां उपलब्ध कराएंगे।

1)पायलट कैसे बनें   how to become a pilot

दोस्तों पायलट बनना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है अगर आप पूरी शिद्दत से चाहते हो कि आप एक पायलट बनना चाहते हो तो आपको उसके मुताबिक मेहनत भी करनी पड़ेगी। अगर बात करें एजुकेशन की तो आपको कक्षा दसवीं सही विज्ञान जैसे विषय का चयन करना पड़ेगा साथ ही साथ आपको अपनी फिटनेस भी बनाए रखनी पड़ेगी। आपकी हाइट कम से कम 5 फीट होना जरूरी है साथ ही साथ आपके आंखें भी स्ट्रांग होनी चाहिए। अगर आप कक्षा बारहवीं के बाद में पायलट बनने की सोच रहे हैं तो आपके बारे में मैं कम से कम 60% मार्क्स होना जरूरी है। साथ ही साथ  आपकी अंग्रेजी भी खासी होना जरूरी है । अब आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना है । इसके लिए आपको डीजीसीए DGCA इंटरेस्ट एग्जाम को क्लियर करना होगा । इससे आपको अच्छी कॉलेज मिलेगी। अब इसके बाद में आपको अपनी मेडिकल चेकअप कराना होगा। तथा अगर आप 12वीं कक्षा करें तो साइंस के साथ में मैथ सब्जेक्ट होना अनिवार्य है । आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होना जरूरी है। ध्यान रखें पायलट बनने में बहुत ज्यादा पैसे लगते हैं तो इसके लिए आपके पास ऐसे होना भी जरूरी है। अब आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना है। जैसे PPL भी कहते हैं और यहां आपको इंटरेस्ट एग्जाम पास करना होगा तभी आप को लाइसेंस प्रदान किया जाएगा। यह थोड़ा मुश्किल है अब इसके बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस की आवश्यकता होगी तभी जाकर आप पायलट बन पाओगे । कमर्शियल पायलट लाइसेंस CPL के लिए भी आपको कुछ एग्जाम देना होगा तभी आप से लाइसेंस प्रदान किया। दोस्तों पायलट बनने में खर्चा बहुत आता है बहुत का मतलब 15 लाख से 20 लाख तक क्योंकि आपको ट्रेनिंग के लिए एरोप्लेन उड़ाने के पैसा अलग से देना पड़ता है।

2)पायलट बनने के लिए योग्यताएं

1)पायलट बनने के लिए आपको कक्षा 12वीं में विज्ञान गणित का चयन करना होगा।

2) कक्षा 12वीं में आपके कम से कम 60% होना जरूरी है

3) आपकी हाइट 5 फीट से ऊपर , और उम्र 16 साल से अधिक होना जरूरी है।

3) पायलट की सैलरी कितनी होती है।

अब बात आती है कि पायलट को कितनी सैलरी प्रदान की जाती है तो देखिए अगर पायलट इतनी मेहनत करके आता है तो उसे अच्छी खासी चल रही ही प्रदान की जाएगी अगर वर्तमान में पायलट की सैलरी की बात करें तो वह औसत सैलरी है 40 लाख से 45 लाख तक ।
दोस्तों हमें यकीन है आप एक परफेक्ट  पायलट जरूर बनोगे। मिलते हैं और फिर किसी अन्य टॉपिक पर चर्चा करने के लिए तब तक के लिए मुझे दीजिए हम लाते रहते हैं आपके कैरियर से रिलेटेड बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां बने रहिए Hindi Info Place के साथ। धन्यवाद
Thanks for reading 😊👍

 

 

 

1 thought on “पायलट कैसे बने how to become a pilot”

  1. आप बहुत अच्छे-अच्छे आर्टिकल लिखते हो जिससे हमें बहुत ज्यादा मदद मिलती है मैं हमेशा आपके आर्टिकल पढ़ता हूं धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment