woman in white shirt showing frustration

मोबाइल में डबल ट्रैप को 1 मिनट में सॉल्व करें। How to fix TalkBack double tap problem in any Android mobile

मोबाइल में डबल ट्रैप को 1 मिनट में सॉल्व करें। How to fix TalkBack double tap problem in any Android mobile


मोबाइल में डबल ट्रैप को 1 मिनट में सॉल्व करें। How to fix TalkBack double tap problem in any Android mobile 

हेलो दोस्तों 😊


दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे अपने मोबाइल में डबल ट्रैप प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। दोस्तों बहुत बार गलती से हमारे मोबाइल की Talk Back का फीचर ऑन हो जाता है और इसके बाद में हम अगर मोबाइल पर कहीं भी क्लिक करते हैं तो मोबाइल में से साउंड आता है your double tap is activate तो ऐसे में हमें बहुत सी समस्या हो जाती और हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि इस प्रॉब्लम का सलूशन हम कैसे करें। इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि आप मोबाइल की Talk Back / डबल ट्रैप सेटिंग कैसे ऑफ करें। 

  • TalkBack Android
  • Turn off TalkBack shortcut
  • Open TalkBack settings
  • talkback won’t turn off
  • TalkBack settings
  • How to turn on TalkBack on lock screen
  • मोबाइल में डबल ट्रैप को 1 मिनट में सॉल्व करें। How to fix TalkBack double tap problem in any Android mobile 

दोस्तों यह सेटिंग Android में इसलिए दी जाती है क्योंकि बहुत बार हमारे pocket में मोबाइल रहता है और गलती से लॉक करना भूल जाते हैं तो ऐसे में कहीं भी क्लिक हो जाता है और हमारा डाटा डिलीट भी हो सकता है ऐसे में डबल टाइप एक अच्छा विकल्प होता है। पर अगर गलती से डबल टाइप सेटिंग on हो जाए तो यह हमारे लिए समस्या 😩 भी बन जाती है। तो आइए जानते हैं मोबाइल में Talk Back डबल ट्रैप सेटिंग को कैसे ऑफ करें। 

मोबाइल में डबल ट्रैप को 1 मिनट में सॉल्व करें। How to fix TalkBack double tap problem in any Android mobile 


दोस्तों डबल ट्रैप फीचर को ऑफ करने के लिए आपको आपके मोबाइल की सेटिंग तक पहुंचना होगा और आप अपने मोबाइल की सेटिंग तक सिंगल टाइप से नहीं पूछ सकते आपको अपने हाथ के दोनों फिंगर से मोबाइल को scroll करना होगा तभी आपका मोबाइल स्क्रोल होगा। अगर आप सिंगल फिंगर से करोगे तो यह पॉसिबल नहीं है। 


नीचे फोटो में दिखाया गया है आप इस प्रकार अपने दोनों ✌️ फिंगर का यूज करके मोबाइल को स्क्रोल कर सकते हैं। 

मोबाइल की सेटिंग मिलने के बाद में अब आपको सेटिंग पर डबल क्लिक करना है अगर आप सिंगल क्लिक करेंगे तो वह ओपन नहीं होगी इसलिए आप सेटिंग पर डबल क्लिक करें और वह ओपन हो जाएगी।

 
सेटिंग ओपन होने के बाद में अब आपको additional setting / अतिरिक्त सेटिंग ढूंढना है। दोस्तों मैं यहां पर एमआई के मोबाइल के बारे में बता रहा हूं और मेरा मानना यह है कि 98% मोबाइल में एडिशनल सेटिंग setting main page पर ही रहती है. 


Additional setting / अतिरिक्त सेटिंग के बाद में अब आपको यहां पर accessibility सेटिंग को ढूंढना है । 


अभी यहां से बहुत से मोबाइल में सेटिंग थोड़ी बदल जाती है या तो आपको accessibility में ही Talk Back / double tap का ऑप्शन मिल जाएगा या फिर आपको accessibility के अंदर vision का ऑप्शन मिलेगा इस पर जाकर आप Talk Back के फीचर को ऑफ कर सकते हैं। 


अगर आपके मोबाइल में सर्च का ऑप्शन उपलब्ध है और आप उसका यूज़ कर पा रहे हैं तो आप वहां पर सर्च कर लीजिए Talk Back नीचे टॉकबैक मिल जाएगा उस पर डबल क्लिक करें और इस फीचर को डबल क्लिक के साथ ऑफ करें। इस प्रकार आप अपने मोबाइल के Talk Back टीचर को ऑफ कर सकते हैं। 

आशा हे दोस्तों आपको आपकी समस्या का समाधान मिल गया होगा अगर फिर भी समस्या बनी रहती है तो कमेंट करके बताएं। फिर मिलते किसी अन्य विषय पर चर्चा में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए धन्यवाद 😊। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *