pexels-photo-2068975.jpeg

GoDaddy : डोमेन रिन्यू कैसे करें | How to renew domain | domain renew kaise kare

GoDaddy :  डोमेन रिन्यू कैसे करें | How to renew domain | domain renew kaise kare


नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि आप डोमेन को रिन्यू कैसे कर सकते हैं दोस्तों शायद आपके पास किसी दूसरी top domain provider companies का Domain होगा परंतु मैं यहां पर सबसे popular domain provider company godaddy की बात कर रहा हूं और मैं आपको आज GoDaddy से खरीदा हुआ डोमेन रिन्यू करके बताने वाला हूं with screen shots .

दोस्तों अगर आप एक blogger हैं तो आपको डोमेन के बारे में तो सारी जानकारी पता होंगी यह भी पता होगा कि डोमेन खरीदते समय Domain का एक time limitation होता है । और इसी लिमिटेशन के कारण हमें डोमिन को रिन्यू करना पड़ता है शुरुआत में हम जब डोमेन खरीदते हैं तो यह आपके बजट के ऊपर निर्भर करता है कि आप उसे कितने year के लिए खरीदें अगर आप उसे 1 year के लिए Pradesh करते हैं । तो ठीक इसी तारीख को अगले साल आपको यह domain एक्सपायर हो जाएगा और आपको फिर से इस domain को renew करना पड़ेगा। अगर आप domain renew नहीं करते हैं तो आपके डोमेन कि authority खत्म हो जाएगी और कोई दूसरा व्यक्ति आपके डोमेन को खरीद लेगा . तो अपने डोमेन पर अपना हक रखने के लिए आपको अपना डोमेन रिन्यू 💰 कराना पड़ता है । मैंने भी अपना एक Domain अभी रिन्यू किया है  । मेरा डोमेन भी एक्सपायर होने को आया था  वैसे मैंने उसे 1 साल के लिए खरीदा था पर अब मैंने उसे 3 साल के लिए खरीद लिया 
तो दोस्तों जिस प्रकार गोडैडी से मैंने अपना डोमेन रिन्यू किया है एक इसी प्रकार मैं भी आपको डोमेन रिन्यू करना बताऊंगा। 

GoDaddy :  डोमेन रिन्यू कैसे करें | How to renew domain | domain renew kaise kare

सबसे पहले आप GoDaddy पर आएं और गोडैडी अकाउंट पर आने के बाद में login in godaddy करें दोस्तों godaddy से मुझे याद आया कि मैंने एक आर्टिकल लिखा है जहां पर आप अपने गोडैडी अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं two step verification in godaddy के जरिए यह वेरिफिकेशन मेरे account में भी इनेबल है और मुझे इससे बहुत ज्यादा सिक्योरिटी मिलती है तो मैं चाहता हूं कि आप भी टू स्टेप वेरीफिकेशन जरूर कर ले ताकि आपका डोमेन सिक्योर रहे। 


अब इसके बाद में आपको आना है My Products वैसे आप renew पर जाकर भी कर सकते हैं पर आप products पर आए तो आपको ज्यादा clarity के साथ डोमेन रिन्यू ऑप्शन मिलेगा।

 

GoDaddy :  डोमेन रिन्यू कैसे करें | How to renew domain | domain renew kaise kare


यहां पर आपको Renew Now ऑप्शन दिख रहा है इस पर क्लिक करें। 


अब आपको आपका डोमेन दिख रहा है और इसके नीचे जब आपका Dominic expire होगा वह तारीख भी दिखाई दे रही है अब आप आपके डोमेन को सिलेक्ट करें और ऊपर आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया जाए इस प्रकार देख रहा होगा इसमें से आप Renew Now ऊपर क्लिक करें 

आपको यहां पर Automatically Renew Domain का ऑप्शन मिल रहा है ऑटोरिन्यू से क्या होता है कि जब आपका खत्म होगा तो ऑटोमेटिक आपका डोमिन रिन्यू हो जाएगा आपसे अभी पैसे जमा करा लिए जायेंगे।  तो यह ऑप्शन से नहीं करेंगे हम अभी इसी डेट को रिन्यू कर लेते हैं। यह डेट तभी से मान्य होगी जब से आपका डोमेन एक्सपायर होने वाला है। 

GoDaddy :  डोमेन रिन्यू कैसे करें | How to renew domain | domain renew kaise kare


अब इसके बाद में आपके पास एक window pup up होगी इसमें आपको सिलेक्ट करना है कि अब आप अपने डोमेन को कितने सालों तक रखना चाहते हैं अगर आप फिर से 1 साल के लिए रिन्यू करना चाहते हैं तो आप 1 साल का चयन करें अगर आप 3 साल के लिए रखना चाहते या फिर 5 साल के लिए रखना चाहते हैं तो अपने बजट के हिसाब से years का चयन करें। 


👉Add promotional code – अगर आपके पास कोई प्रोमो कोड है तो आप यहां पर सबमिट कर सकते हैं जिससे आपको additional discount in godaddy मिल जाएगा। 


इसके बाद में आपको proceed to payment 💰पर क्लिक करना है। 


अब आपको यहां पर payment methods और आप की जानकारी देख रही होंगी अगर आपको आपकी जानकारी में कुछ संशोधन / Edit करना है तो आप कर सकते हैं अन्यथा आप जिस भी मेथड से पेमेंट करना चाहते आप कर सकते हैं आपको यहां पर Credit Card , Debit Card , Wallet ,Netbanking and UPI  पेमेंट के ऑप्शन मिलते हैं इसमें से आपके पास जो भी payment method है उससे आप पेमेंट कर सकते हैं। 


पेमेंट करने के बाद में आपका Domain successful renew हो चुका है और आपकी जो भी email ID आपके domain management system (DNS)  से जुड़ी हुई है उस ईमेल आईडी पर आपकी domain renewal Receive and bill  सेंड कर दी जाएगी आप ईमेल ओपन करके देख लीजिएगा। 


तो इस प्रकार आप अपना डोमेन रिन्यू सकते हैं हमें डोमेन लगभग 20 दिन पहले रिन्यू कर लेना चाहिए , ताकि  top domain provider companies  हमारे डोमेन को सेलिंग लिस्ट में शामिल ना करें। 


आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी अगर कुछ प्रॉब्लम होती है तो कमेंट कीजिएगा। फिर मिलते किसी अन्य विषय पर चर्चा में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए धन्यवाद 😊


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *