Google Classroom पर क्लास कैसे लगाएं | (गूगल कक्षा ) Google Classroom लिंक कैसे बनाएं | How to use Google classroom for students

Google Classroom


Google Classroom पर क्लास कैसे लगाएं | (गूगल कक्षा ) Google Classroom लिंक कैसे बनाएं | How to use Google classroom for students

Hello Everyone 😊


इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि गूगल क्लास रूम पर विद्यार्थियों की मीटिंग कैसे लगाएं या फिर गूगल क्लासरूम पर मीटिंग कैसे लगाएं। दोस्तों गूगल ने गूगल क्लासरूम केवल विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के बीच में वार्तालाप करने के लिए बनाया गया है इस पर आप अपने किसी भी प्रकार की बिजनेस संबंधित मीटिंग अरेंज ना करें। इसके लिए आपके पास जूम ऐप इसका इस्तेमाल करके आप अपने एंप्लॉय की मीटिंग अरेंज कर सकते हैं। 


नोट – गूगल क्लासरूम का उपयोग केवल शिक्षकों द्वारा किया जाता है विद्यार्थी अपने पर्सनल अकाउंट से गूगल क्लासरूम का उपयोग ना करें। 



अगर आप एक विद्यार्थी हैं या फिर अगर आप एक शिक्षक है और आप अपने सभी विद्यार्थियों की कक्षा लेना चाहते हैं।  जैसा कि पिछले कुछ समय से ज्यादातर क्लासेस ऑनलाइन ही लगी हुई है ऑफलाइन में क्लासेस बंद है। तो ऐसे में आपके लिए गूगल क्लासरूम एप बहुत ही फायदेमंद साबित होगा इसमें आप अपने विद्यार्थियों को असाइनमेंट भी सेंड कर सकते हो और विद्यार्थी इसके प्रत्युत्तर में अपना असाइनमेंट सेंड कर देंगे। 

Google Classroom पर क्लास कैसे लगाएं | (गूगल कक्षा ) Google Classroom लिंक कैसे बनाएं | How to use Google classroom for students


दोस्तों आप गूगल क्लासमेट का यूज़ दो प्रकार से कर सकते हैं अगर आप गूगल क्लासरूम पर हो रहे मीटिंग को ज्वाइन करना चाहते हैं या फिर आप खुद एक मीटिंग अरेंज करना चाहते हैं Google classroom Hindi अगर आप एक टीचर हैं तो आपके लिए भी यह आर्टिकल उपयोगी होने वाला है और अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके लिए भी आर्टिकल बहुत उपयोगी होने वाला है। 


सबसे पहले में विद्यार्थियों के लिए जानकारी देना चाहूंगा कि आपको एक लिंक मिली है जोकि गूगल क्लासरूम एप पर रीडायरेक्ट हो रही है। 
तो आप 


सबसे पहले प्ले स्टोर से गूगल क्लासरूम एप डाउनलोड करें।
उसके बाद में आप अपनी ईमेल आईडी का चयन करें और ज्वाइन मीटिंग पर क्लिक। 


इस प्रकार आप डायरेक्टली मीटिंग को ज्वाइन कर सकते हैं। 
यहां पर आप अपने असाइनमेंट सेंड कर सकते हैं और टीचर द्वारा दिया गया होमवर्क आप यहां से लिख सकते हैं। 


अब मान लेते हैं आप एक टीचर हैं और आप मीटिंग अरेंज कर आना चाहते हैं यानी आप स्टूडेंट को ऑनलाइन पढ़ाना चाहते हैं वैसे मैं आपको गूगल क्लासरूम पर अपनी आईडी बनाना होगा। 

आईडी बनाने के बाद में आपको एक मीटिंग क्रिएट करना है।
मीटिंग क्रिएट करने के लिए आपको ऊपर प्लस का निशान दिखाई दे रहा है इस पर क्लिक करें। 

मीटिंग का टाइटल दे जिस भी सब्जेक्ट कि आप मीटिंग लगाना चाहते हैं उस सब्जेक्ट का नाम यहां पर लिखें। 

टाइटल के नीचे आप डिस्क्रिप्शन भी दे सकते हैं। 
सब्जेक्ट का नाम दीजिए। 

Google Classroom


इतना सब करने के बाद में अब आपको नीचे कुछ ओपो सेटिंग दिखाई दे रही होगी। सेटिंग का उपयोग भी आप कर सकते हैं जैसे अगर आप चाहते हैं कि स्टूडेंट आपकी मीटिंग में डिस्टर्ब ना करें बार-बार कमेंट ना करें तो आप उन्हें म्यूट भी कर सकते हैं ओनली एडमिन का ऑप्शन चूस करके केवल आप ही मीटिंग को समझाएंगे बाकी दूसरे विद्यार्थी आपकी मीटिंग में डिस्टर्ब नहीं करेंगे इस प्रकार की सेटिंग से आप अपने मीटिंग को कंटिन्यू रख सकते हैं। 


तो दोस्तों आशा है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी फिर मिलता है किसी विषय के ऊपर चर्चा में तब तक के लिए अपना ख्याल रखें धन्यवाद 😊


  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *