ज़ूम पर मीटिंग कैसे बनाये | ज़ूम ऐप पर मीटिंग लिंक कैसे बनाएं। जूम ऐप पर मीटिंग शेड्यूलर कैसे करें। How to create a meeting on zoom.

नमस्कार दोस्तों आज का यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा useful होने वाला है क्योंकि दोस्तों आज हम एक ऐसे ऐप पर चर्चा करने वाले हैं जिसने आज technical world में एक क्रांति ला दी है । जब से कोरोनावायरस से सारी कंपनियां work from home कर रही है और ऐसे में कंपनी और कंपनी में काम करने वाले employee के साथ कनेक्ट होने के लिए हमें एक वीडियो कॉलिंग या हम इसे ऑनलाइन चैटिंग प्लेटफार्म बोल सकते हैं । इस प्रकार के ऐप की जरूरत थी और हमारे पास यह ऐप पहले से ही मौजूद था जिसे हम Zoom app नाम से जानते हैं दोस्तों इस app ने  अपने पिछले सालों में जितने पैसे नहीं कमाए उससे कहीं ज्यादा पैसे मात्र इस कोरोना काल में कमा लिए हैं। 

तो आज हम बात करेंगे –

  • Zoom  पर अकाउंट कैसे बनाएं
  • Zoom app पर मीटिंग की लिंक कैसे बनाएं। /जुम्मे पर पर्सनल मीटिंग कैसे बनाएं। 
  • जूम एप में होस्ट कैसे बने। 
  • क्या Zoom app पर मीटिंग के पैसे लगते हैं
  • लैपटॉप में zoom app कैसे डाउनलोड करें। 

तो आइए हम सब से पहले जान लेते हैं। 

जूम एप पर अकाउंट कैसे बनाएं। How to create account on zoom 


दोस्तों zoom को आप गूगल प्ले स्टोर से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 


क्यों मेरे को अभी तक 50 करोड लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और ज़ूम ऐप की रेटिंग की बात करें तो यह 4.0 रेटिंग के साथ में अभी तक का सबसे बेहतरीन ऐप है। 

दोस्तों Zoom app download करने के बाद में अब आपको यहां पर अपना एक account क्रिएट करना होगा जिसकी मदद से आप लोगों को personal meeting on zoom दे सकते हैं या फिर मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। 

Zoom


👉अगर आप पहली बार जूम एप यूज कर रहे हैं तो आप sign up कीजिए sign up करने के बाद में अब आपको यहां पर आप की date of death sorry 😄 date of birth सबमिट करना है इसके बाद में आप अपनी email ID 📧 और आपका full name सबमिट करें इसके बाद में आपकी ईमेल आईडी पर एक verify button  जाएगा उसे वेरीफाई करने के बाद में आप zoom app account create process complete कर लोगे। 


ज़ूम पर मीटिंग कैसे बनाये | ज़ूम ऐप पर मीटिंग लिंक कैसे बनाएं। जूम ऐप पर मीटिंग शेड्यूलर कैसे करें। How to create a meeting on zoom. 


👉अगर आपने पहले  zoom app installe किया था और अपना अकाउंट बनाया था तो आप simply sigh in पर क्लिक करें और आपने जिस भी अकाउंट से जूम एप्लीकेशन का अकाउंट क्रिएट किया है उस पर क्लिक करें अगर आपने Facebook / meta थ्रू जो मैं अकाउंट क्रिएट किया है तो फेसबुक से आप log in कर सकते हैं। 

zoom app में मीटिंग कैसे बनाएं या फिर जूम एप मीटिंग लिंक कैसे बनाएं how to create zoom meeting link 

दोस्तों आपको सबसे पहले यह डिसाइड करना होगा कि आप zoom app personal meeting ले रहे हैं या फिर आप ऐसी मीटिंग अरेंज कर रहे हैं जो सभी के लिए हो जान उसमें कितने लोग भी आ सकते हैं अगर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को मीटिंग में ज्वाइन करवाना चाहते हैं यानी कम से कम 10/ से ऊपर लोग आपके मीटिंग में आने वाले हैं या फिर अगर आप एक बिजनेसमैन है तो आप जूम एप का zoom app premium version जरूर ले क्योंकि इसमें इतने शानदार फीचर मिलेंगे कि आपकी मीटिंग एक अलग ही लेवल पर होगी और आप इसमें बहुत ज्यादा लोगों को ज्वाइन करवा सकते हो। 

चलिए मान लेते हैं आप एक पर्सनल मीटिंग रख रहे हैं तो हम आपको जूम एप पर पर्सनल मीटिंग कैसे बनाएं बताएंगे 


मान लेते हैं आप शाम 8:00 बजे अपने मीटिंग रखना चाहते हैं तो आपके जूम एप पर मीटिंग के लिंक बनाना चाहते हैं। 

आप को zoom app होम इंटरफेस पर schedule का ऑप्शन दिख रहा है इस पर क्लिक कीजिए। 


1. Submit host name जो व्यक्ति इस मीटिंग को रख रहा है उसका नाम लिखिए अगर आप स्वयं ही मीटिंग लेने वाले हैं तो आप अपना स्वयं का नाम है सबमिट कर सकते हैं वैसे यह डिफॉल्ट आपका नाम ही सेव रहेगा। 


2.  Choose meeting time आपकी समय पर मीटिंग रख रहे हैं इसका चुनाव करें। 


3. Use personal meeting ID – अगर आप यह मीटिंग अपने पर्सनल मीटिंग आईडी के थ्रू रखना चाहते तो इसका चुनाव करें या रहने दे। अगर आप पर्सनल मीटिंग रख रहे हैं तो इनेबल करने की कोई जरूरत नहीं है। यह सिक्योरिटी के हिसाब से रहता है अगर आप 8 से 10 लोगों की मीटिंग ले रहे हैं तो इसे इनेबल करने की जरूरत नहीं है। ज़ूम पर मीटिंग कैसे बनाये | ज़ूम ऐप पर मीटिंग लिंक कैसे बनाएं। जूम ऐप पर मीटिंग शेड्यूलर कैसे करें। How to create a meeting on zoom. 


4. Choose password – एक स्ट्रांग पासवर्ड का चुनाव करें जिससे कि कोई Stranger / अजनबी आपकी मीटिंग में ना आए। 


5. Done – इतना सब करने के बाद मैं अब आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है अब आप मीटिंग को Done कर दीजिए । अब आप यहां पर डायरेक्ट ईमेल के जरिए लोगों का इनवाइट कर सकते हैं पर ज्यादातर लोग ईमेल से ना करते हुए WhatsApp से इनवाइट करते हैं। 


जो भी ईमेल पर मैसेज है उसे कॉपी कर लीजिए और जिसको शेयर करना चाहते हैं उसे व्हाट्सएप पर जाकर शेयर कर सकते हैं। 


दूसरा ऑप्शन यह है कि आपको जो मैं पर मीटिंग का ऑप्शन दिख रहा है यहां पर आपकी आगे होने वाली मीटिंग की हिस्ट्री रहती है इस पर क्लिक करें और यहां से आप copy to clipboard करके लिंक शेयर कर सकते हैं। 
तो आपने यहां पर जाना कि पर्सनल मीटिंग कैसे रखें जो मैं पर आप पर्सनल मीटिंग लिंक बहुत ही आसानी से बना सकते हैं फिर भी अगर आपको कुछ समस्या है तो कमेंट जरुर कीजिए हम उसका निदान करने के लिए बैठे हैं। 


अब जान लेते हैं जूम एप से संबंधित कुछ सामान्य से प्रश्न है। 

क्या जूम एप पर मीटिंग के पैसे लगते हैं।


दोस्तों अगर आप एक छोटी मीटिंग या फिर एक पर्सनल मीटिंग जो कि 80 से 100 लोगों की होती है अगर आप इतने लोगों तक ही अपनी मीटिंग को सीमित रखते हैं तो आपको पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है हां अगर आप एक बिजनेसमैन है और आप हजारों एंपलाई को मीटिंग में इनवाइट करते हैं तो आपको यहां पर जो मैप का प्रीमियम वर्जन लेना पड़ेगा इस प्रीमियम वर्जन में आपको बहुत से फीचर मिलेंगे और आप बहुत से लोगों को जोड़ कर सकते हो अपनी मीटिंग में। और आप ज्यादा समय तक जूम एप पर मीटिंग ले सकते हो। 


वैसे जो मैं पर 40 मिनट तक की मीटिंग रहती है पर अगर आप joom app premium version features लेते हो तो आपको ज्यादा समय मिलता है। 

Zoom app premium version


 सबसे पहला प्लान मिलता है  1300 rs / month में इसमें आप 1000 से ज्यादा लोगों को ऐड कर सकते हो। को लगातार 30 घंटे तक आप मीटिंग ले सकते हो। 
Social media streaming का बेहतरीन ऑप्शन आपको यहां पर मिल जाएगा। और मीटिंग की सिक्योरिटी भी आपको प्रदान की जाएगी। 


दूसरा प्लान है 1800/ months का 1800/ months में आप 1000 से ऊपर लोगों को जोड़ सकते हो। इसमें आप बहुत लंबे टाइम तक मीटिंग को होस्ट करवा सकते हो। 


Social media streaming
Recordings
Managed domains
Company brandings


तो इस प्रकार आपको बहुत सारे फीचर्स प्रीमियम वर्जन में देखने को मिल सकते हैं। 

तो अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस हिसाब से मीटिंग लगवाना चाहते हैं और कितने लोगों को इनवाइट करना चाहते हैं। 


दोस्तों अब जान देते हैं लैपटॉप में zoom app कैसे डाउनलोड करें। 


जूम एप सभी के लिए अवेलेबल है अगर आप windows operating system / LINUX operating system के साथ अपने कंप्यूटर चला रहे हैं तो आप इनमें भी जो मैं डाउनलोड कर सकते हैं अपने ब्राउज़र पर जाइए और Zoom app for windows  लिखिए। 



ध्यान रहे आपको जो मैं हमेशा जूम एप की ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करना है किसी 3rd party  से डाउनलोड ना करें। zoom app की ऑफिशियल वेबसाइट से आप windows के लिए zoom  डाउनलोड कर सकते हैं। 

CoinSwitch पर अकाउंट कैसे बनाएं और बिटकॉइन कैसे खरीदें। 

दोस्तों को इस प्रकार अपने जाना कि आप किस प्रकार जो मैं पर मीटिंग अरेंज कर सकते हैं आशा आपको सारी जानकारी पसंद आई होगी कमेंट करके जरूर बताएं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *