Share Market : कंपनी के शेयर कैसे खरीदें How to buy company shares

Stock market

Hello Everyone 😊

दोस्तों –

जब जेब में money हो तो , कुंडली में शनि होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। – हर्षद मेहता


दोस्तों इस डायलॉग को शेयर मार्केट वाले बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं शेयर मार्केट एक बहुत पुरानी मार्केटिंग है परंतु वर्तमान में इसकी ताकत का अंदाजा हर व्यक्ति को है अगर वह शेयर मार्केट को करीब से जानता है तो। शेयर मार्केट कैसे शुरू करें

आज के समय में  market सबसे ज्यादा grow हो रहा है तो वह मार्केट share market जिसे हम Stock Market के नाम से भी जानते हैं।  आज का यह पूरा आर्टिकल शेयर मार्केट के ऊपर रहेगा इस आर्टिकल में हम जानेंगे किसी भी कंपनी के शेयर हम कैसे खरीद सकते हैं और उन्हें कैसे बच सकते हैं। 


1. शेयर मार्केट कैसे शुरू करें  


A ) Research and analytics

B ) open your Demat account 

C ) add fund in Demat account


2) कंपनी के शेयर कैसे खरीदें  

a) डिमैट अकाउंट कैसे बनाएं How to open Demat account


B) ट्रेडिंग कैसे करें How to start treading


C) ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए। 

दोस्तों आज हम आपको step by step बताने वाले हैं किसी भी कंपनी के शेयर कैसे खरीद सकते हैं और उन्हें कैसे बचें  आज हम आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सिखाएंगे। Share Market : कंपनी के शेयर कैसे खरीदें How to buy company shares  


शेयर मार्केट कैसे शुरू करें  

दोस्तों जब हमें शेयर मार्केट का आधारभूत ज्ञान हो जाता है तो उसके बाद में हमें धीरे-धीरे शेयर मार्केट में शेयर खरीदने स्टार्ट कर देना चाहिए। क्योंकि दोस्तों शेयर मार्केट theory के आधार पर कम और practical के आधार पर ज्यादा चलता है। जब आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं तो इससे पहले आपको उसके पिछले सालों के research 🔎 करनी होती है जिसमें कंपनी के graph 📈 को देखा जाता है कि कंपनी का ग्राफ ऊपर 🔺जा रहा है या फिर नीचे 🔻 आ रहा है। 


A) Research and analytics किसी भी कंपनी के शेयर अगर आप खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले उस कंपनी को करीब से जाने कि उसने विगत कुछ वर्षों से कितने बढ़िया 💰 रिटर्न्स  दिए हैं। 


मान लीजिए आप ने Wipro कंपनी के शेयर खरीदे हैं तो Wipro कंपनी विगत कुछ वर्षों से कितना अच्छा रिटर्न दे रही है इस बात को जानने के लिए आप Wipro कंपनी की history उठाकर देख लीजिए और अगर आपको इसमें इन्वेस्ट करना अच्छा सौदा लग रहा है तो आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते है। 

दोस्तों जब सारी analytics 🧐 हो जाती है तो उसके बाद में हमें उस कंपनी के शेयर खरीदने होते हैं सबसे पहले आप थोड़ा investment करके उस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी ले सकते हैं। और उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ने का इंतजार कर सकते हैं यहां से आप धीरे-धीरे शेयर मार्केट को स्टार्ट कर रहे हैं। किसी एक कंपनी में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट ना करें इससे अच्छा अलग-अलग कंपनी में थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करें अगर किसी एक कंपनी में लगातार लॉस हो रहा है तो बाकी कंपनियों के द्वारा आपके पैसे की भरपाई की जा सके। Share Market : कंपनी के शेयर कैसे खरीदें How to buy company shares  


शेयर मार्केट का एक उसूल है कि शेयर मार्केट में उतना ही पैसा इन्वेस्ट 💰 करें , कि अगर पैसा चला भी जाए तो ज्यादा गम🥺 ना हो। 


दोस्तों वहीं दूसरी ओर शेयर मार्केट के बड़े-बड़े लोगों का यह भी कहना है कि शेयर मार्केट में अगर आप एक सही रिसर्च के साथ में एक मोटी रकम इन्वेस्ट करते हैं तो वहां से आपको बहुत  प्रॉफिट भी होने वाला है। आज के समय में व्यक्ति saving account में अपने पैसे नहीं रखता बल्कि उसे शेयर मार्केट में लगा देता है। क्योंकि शेयर मार्केट जितना रिटर्न देता है उतना रिटर्न कोई दूसरी पॉलिसी नहीं देती। 


B) Open your demat account ( कंपनी के शेयर खरीदने एवं बेचने के लिए आपको एक अकाउंट क्रिएट करना होगा ) 

इस अकाउंट को आप मोबाइल के द्वारा स्वयं फ्री में डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं । How to open Demat account


शेयर मार्केट मैं कंपनी का चुनाव करने के बाद में अब आप उसके शेयर खरीदने के लिए एक अकाउंट बनाना होगा इस अकाउंट को हम Demat account के नाम से जानते हैं डिमैट अकाउंट के अंदर हमें एक  अकाउंट और खोलना पड़ता है । जिससे हम treading अकाउंट कहते हैं ट्रेडिंग अकाउंट में हम कंपनी के शेयर खरीदते हैं एवं बेचते हैं इसी अकाउंट से हम किसी दूसरे अकाउंट में शेयर को ट्रांसफर करते हैं। 

आजकल डिमैट अकाउंट आप अपने मोबाइल के द्वारा भी खोज सकते हैं। 


हम आपको यहां पर Upstox प्लेटफॉर्म रेफर करेंगे  क्योंकि यह प्लेटफॉर्म बिल्कुल फ्री है ( special offer ) समय-समय पर यह चार्ज भी लेते हैं। और इसमें रतन टाटा जी ने भी इन्वेस्टमेंट कर रखा है । और यह IpL के ब्रांड स्पॉन्सर्स कंपनी भी है यह खुद को बेहतर बनाने में लगातार इन्वेस्टमेंट कर रही है और यहां पर आप सिंपल क्लिक से कंपनी के शेयर परचेज कर सकते हैं और उन्हें one click  के साथ बेंच भी सकते हैं। 

अपना upstox अकाउंट खोलें 

डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे।  What are the documents required to open a demat account?   

  • Pan card 
  • Aadhar card
  • Blank check
  • Mobile number connected to Aadhar card 
  • Bank account

यहां पर आपके पास bank account , पैन कार्ड , आधार कार्ड , बैंक स्टेटमेंट और आधार कार्ड से कनेक्ट आपका मोबाइल नंबर भी चाहिए इतने सारे डॉक्यूमेंट के साथ आप अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। 

C )  Demat account खोलने के बाद में अब आप अपने अकाउंट में फंड को ऐड कीजिए यानी अब आप अपने डिमैट अकाउंट में पैसे जमा करिए। आप जितने कि पैसे की भी ट्रेडिंग शुरुआत में करना चाहते हैं उतने पैसे Upstox में जमा कर दीजिए । आप स्टॉप डिमैट अकाउंट में पैसा जमा करने के लिए आपके पास बहुत से ऑप्शन है। 


  1. Google pay
  2. Net banking
  3. Smartpay
  4. UPI 
  5. NEFT 

Add fund in Upstox 

Share Market


 All ऑप्शन के साथ आप upstox में पैसे ऐड कर सकते। 



2)  कंपनी के शेयर कैसे खरीदें How to buy company shares


दोस्तों इतना सारा set-up करने के बाद में हम कंपनी के शेयर खरीदने वाले हैं आपने जिस भी कंपनी का चुनाव किया है जिसके आप शेयर खरीदना चाहते हैं उसे आप Upstox में सर्च कर दीजिए और अपनी watchlist में ऐड कर दीजिए।
For Example –  Wipro

Share Market



वॉच लिस्ट में ऐड करने के बाद में अब आप आपकी कंपनी के ऊपर क्लिक करें आपको यहां पर आपकी कंपनी के शेयर प्राइस दिख जाएंगे और उसका ग्राफ भी आपको दिखाया जाएगा कि वह कितना ग्रो हो रहा है या फिर डाउन जा रहा है

। Share Market : कंपनी के शेयर कैसे खरीदें How to buy company shares   

Share Market


a) आपको नीचे यहां पर BUY or SELL ऑप्शन दिख रहा है अगर आप खरीदना चाहते हैं तो BUY पर क्लिक करें। 


b) कंपनी के आप कितने शेयर खरीदना चाहते हैं उसकी संख्या डालें। 


C) Buy Now पर क्लिक करें अब आपने उस कंपनी के शेयर खरीद लिए हैं। जब भी आपके द्वारा खरीदे गए शेयर के प्राइस बढ़ेंगे आपको आपका HOLDING में प्रॉफिट बता दिया जाएगा। 


अगर आप बेचना चाहते हैं तो सेम यही प्रोसेस आप फॉलो करें जब भी प्राइस बड़े आप इसे भेज दीजिए आपको प्रॉफिट मिल जाएगा। यह सारा हिसाब आपके डिमैट अकाउंट में रहता है । जब आप अपना Upstox डीमेट अकाउंट खोल लेते हैं तो सारी प्रोसेस आपको पता लग जाएगी। Share Market : कंपनी के शेयर कैसे खरीदें How to buy company shares  


तो देखा आपने दोस्तों कितनी आसानी से आपने किसी भी कंपनी के शेयर खरीद लिए हैं और उन्हें उचित मूल्य पर भेज भी दिए हैं इस प्रकार आप अपनी शेयर मार्केटिंग की है यात्रा शुरू कर सकते हैं। हमें आशा है आप शेयर मार्केट में बहुत आगे तक जाएंगे। अपना ख्याल रखिए धन्यवाद 😊

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *