CPU में रैम कैसे डालें How to add RAM to PC

CPU में रैम कैसे डालें How to add ram to pc


Hello Guys 😊


आज हम जाने वाले हैं कि आप आपके cpu में रैम कैसे डाल सकते हैं दोस्तों हम आज आपको HP CPU में रैम डाल कर बताएंगे और यह सारे पीसी में रैम डालने का पोर्ट कॉमन रहता है बहुत से कम कैसे से रहते हैं जहां पर एम डालने का वोट किसी दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया हो पर ज्यादातर मॉडल में पीसी में रैम सेम जगह ही फिट होता है। 

  • CPU Me RAM Kaise lagaye
  • How to remove RAM from cpu in hindi
  • How to add 2GB RAM to PC
  • CPU में रैम कैसे डालें How to add ram to pc 


दोस्तों अगर आप आपके पीसी में रैम डाल रहे हैं तो सबसे पहले आपको आवश्यक सामग्री के रूप में एक स्क्रुड्राइवर होना चाहिए । क्योंकि बहुत से भी PC में स्क्रू कसे हुए रहते हैं उसके बाद में ही हम उसके पीछे वाले ढक्कन को खोल सकते हैं बाकी HP CPU में तो हाथ से खुलने वाले लोग होते हैं जो आसानी से खुल जाते है।  


और बहुत से केस में जब हम रैम को डालने जाते हैं तो उसके ऊपर हार्ड डिक्स लगी होती है इसे खोलने के लिए भी स्क्रू ड्राइवर की मदद लेना पड़ता है। 


तो चलिए शुरू करते हैं पीसी में रैम कैसे डालें

CPU में रैम कैसे डालें How to add ram to pc 


सबसे पहले आप एचपी के पीसी में से पीछे का ढक्कन निकाल लीजिए। 


ढक्कन निकालने के बाद में अब आप किसी को टोर्च की मदद से उसके मदरबोर्ड पर लाइट डालिए अब आपको नीचे फोटो में दिखाया गया है जहां पर रैम लगी हुई है इस RAM के बीच में खाली जगह है आपके इसमें रैम राइट साइड कहीं पर फिट हो सकती है और उसके अलावा भी खाली port होंगे जहां पर आप रैम डाल सकते हैं। 
CPU में रैम कैसे डालें How to add ram to pc 


RAM डालने के लिए अब जो लॉक कसे हुए हैं आप उन्हें खोलें उन्हें जब आप बाहर की ओर खींच आएंगे तो वह खुल जाएंगे ठीक उसी प्रकार दोनों तरफ के लॉक खोल दीजिए। 
लॉक खोलने के बाद में अब आप अपनी RAM को यहां पर बैठा दीजिए और उस RAM को थोड़ा ऊपर से प्रेस करें ताकि वह अच्छी तरीके से बैठ जाए अच्छे तरीके से बैठने के बाद अब इन लोग को फिर से लगाते हैं और एक बार चेक कर ले की रैम इधर-उधर हिल तो नहीं रही है। अन्यथा आपका सिस्टम रैम सपोर्ट नहीं करेगा। 


यह सारे प्रोसेस को आप वीडियो में भी देख सकते हैं हमने आपके लिए एक वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड कर रखा है उसे भी देखिए। 👇


दोस्तों आशा है आपको और एम बैठाना आ गया होगा और आप अपने पीसी में रैम को बहुत ही आसानी से बैठा सकते हैं। 
दोस्तों आपको इस ब्लॉग पर ऐसी और भी जानकारियां लगातार मिलते रहेंगे इसलिए इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले। 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *